लाइव न्यूज़ :

इंदौर के शख्स ने दायर की थी RTI, 48 हजार पन्नों में मिला जवाब, एसयूवी में लादकर घर ले जाना पड़ा

By विनीत कुमार | Published: July 30, 2023 11:53 AM

इंदौर के एक शख्स ने भ्रष्टाचार के एक मामले को लेकर जानकारी के लिए आरटीआई दायर किया तो उसे 48 हजार पन्नों में जवाब मिला। शख्स को जवाबों के इन दस्तावेजों को अपने एसयूवी से ले जाना पड़ा।

Open in App

इंदौर: मध्य प्रदेश के इंदौर में एक अजब मामला सामने आया है। एक शख्स ने कोविड-19 महामारी के दौरान कथित भ्रष्टाचार के संबंध में सूचना का अधिकार (आरटीआई) अधिनियम के तहत जानकारी मांगी थी। हालांकि, उसे जो जवाब मिला, उसकी कल्पना शख्स ने सपने में भी नहीं की होगी। दरअसल, उसे मांगे गए जानकारी के जवाब 48,000 पन्नों में मिले। आलम ये हुआ उस व्यक्ति को अपने एसयूवी गाड़ी में रखकर दस्तावेजों को घर ले जाना पड़ा।

इंडिया टुडे की एक रिपोर्ट के अनुसार धर्मेंद्र शुक्ला ने शनिवार को कहा, 'मैंने इंदौर के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी (सीएमएचओ) के समक्ष एक आरटीआई याचिका दायर की थी, जिसमें कोविड-19 महामारी के दौरान दवाओं, उपकरणों और संबंधित सामग्रियों की खरीद से संबंधित निविदाओं और बिल भुगतान का विवरण मांगा था।'

सूचना का अधिकार अधिनियम के अनुसार सूचना के अनुरोध के 30 दिनों के भीतर उसे प्रदान की जानी चाहिए। अनुपालन न होने की स्थिति में भी अधिकारी जानकारी प्रदान करने के लिए बाध्य हैं। धर्मेंद्र शुक्ला के मामले में सूचना देने में 32 दिन की देरी हुई।

चूँकि उन्हें एक महीने के भीतर सूचना उपलब्ध नहीं कराई गई, इसलिए उन्होंने प्रथम अपीलीय अधिकारी डॉ. शरद गुप्ता से संपर्क किया, जिन्होंने याचिका स्वीकार कर ली और निर्देश दिया कि उन्हें सूचना निःशुल्क दी जाए।

एक महीने के भीतर याचिका का जवाब नहीं दिए जाने के कारण धर्मेंद्र शुक्ला को प्रति पृष्ठ निर्धारित 2 रुपये का भुगतान भी नहीं करना पड़ा। उन्होंने कहा, 'मैं दस्तावेजों को ले जाने के लिए अपनी एसयूवी ले गया और पूरा वाहन पैक हो गया। केवल ड्राइवर की सीट खाली रही।'

गुप्ता ने कहा कि उन्होंने सीएमएचओ को उन कर्मियों के खिलाफ उचित कार्रवाई करने का निर्देश दिया है जिनकी वजह से राज्य के खजाने को 80,000 रुपये का नुकसान हुआ क्योंकि जानकारी समय पर उपलब्ध नहीं कराई गई थी।

टॅग्स :आरटीआईइंदौरकोरोना वायरस
Open in App

संबंधित खबरें

क्राइम अलर्टIndore Court: "लिव-इन" जोड़ीदार से बार-बार दुष्कर्म, जबरन गोलियां खिलाकर गर्भपात और जान से मारने की धमकी, 34 वर्षीय विवाहित को कोर्ट ने किया बरी, अनुबंध के कारण...

विश्वएस्ट्राजेनेका ने वैश्विक स्तर पर वापस ली कोविड वैक्सीन, बताया ये कारण: रिपोर्ट

भारतLok Sabha Elections 2024: इंदौर से कांग्रेस प्रत्याशी अक्षय कांति बम ने क्यों लिया नामांकन वापस? खुद बताई वजह

भारतCoWIN सर्टिफिकेट से हटाई गई पीएम मोदी की तस्वीर, स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कारण

विश्वChina Covid-19: विरोध प्रदर्शन का असर, प्रयोगशाला में लौटे वैज्ञानिक झांग योंगझेन, चीन कैसे कोविड-19 वायरस से जुड़ी जानकारियों को नियंत्रित कर रहा!

मध्य प्रदेश अधिक खबरें

मध्य प्रदेशLok Sabha Election 2024: कांग्रेस को लगा एक और झटका, 6 बार के MLA रामनिवास रावत ने ज्वाइन की भाजपा

मध्य प्रदेशMPBSE MP Board Result 2024: अनुष्का अग्रवाल ने 10वीं में, जयंत यादव ने 487 मार्क के साथ 12वीं में किया टॉप

मध्य प्रदेशChhindwara Lok Sabha: 16 लाख 32 हजार मतदाता, 30 प्रतिशत से ज्यादा आदिवासी वोटर, कमल खिलाने की कोशिश में जुटी बीजेपी

मध्य प्रदेश"नौजवानों के भविष्य को सुरक्षित रखना मेरी प्राथमिकता", पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने जनसभा को संबोधित कर कहा

मध्य प्रदेशहोली पर महाकाल मंदिर के गर्भगृह में आग, 13 झुलसे, 5 इंदौर रेफर