लाइव न्यूज़ :

Lok Sabha Election 2024 Phase 2: 13 राज्यों में 26 अप्रैल को होगी वोटिंग, सिलचर से लेकर नांदेड़ तक, जानें कहां-कहां है कड़ा मुकाबला

By आकाश चौरसिया | Published: April 25, 2024 3:21 PM

Lok Sabha Election 2024 Phase 2: 13 राज्यों की कुल 89 सीटों के लिए दूसरे चरण में वोटिंग 26 अप्रैल, 2024 को होने जा रही है। यहां उन सीटों के बारे में बात करने जा रहे हैं, जहां अहम उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं।

Open in App
ठळक मुद्देLok Sabha Election 2024 Phase 2: कल होने जा रही 89 सीटों पर वोटिंगLok Sabha Election 2024 Phase 2: दूसरे चरण में कुल 13 राज्य शामिल हैंLok Sabha Election 2024 Phase 2: जानिए, किन सीटों पर है कड़ा मुकाबला

Lok Sabha Election 2024 Phase 2: 13 राज्यों की कुल 89 सीटों के लिए दूसरे चरण में वोटिंग 26 अप्रैल, 2024 को होने जा रही है। इस चरण में असम और बिहार की 5 सीट, छत्तीसगढ़-पश्चिम बंगाल में 3-3 सीट, कर्नाटक की 14 पर, केरल की 20, मध्यप्रदेश की 7, महाराष्ट्र और यूपी की 8-8 सीट, मणिपुर की 1, राजस्थान की 13 सीट, त्रिपुरा और जम्मू-कश्मीर की 1-1 सीट शामिल है। हालांकि ये बताना जरूरी है कि पहले चरण के लिए वोटिंग 19 अप्रैल को संपन्न हो चुकी है और कुल मतदान 65 फीसद हुआ था। 

Assam Lok Sabha Election 2024 Phase 2: असम की 5 सीटों पर दूसरे चरण में वोटिंग होनी है, इसमें करीमगंज, सिलचर, मंगालदोई, नाउगोंग, कालियाबोर की सीटें शामिल हैं। करीमगंज में भाजपा के उम्मीदवार कृपानाथ मल्लाह इस बार मैदान में हैं, जबकि कांग्रेस ने यहां से राशिद अहमद चौधरी और तृणमूल कांग्रेस-एआईयूडीएफ के समर्थन से साहाबुल इस्लाम चौधरी मैदान में हैं।

सिलचर से भाजपा ने परीमल सुक्लाबाइदया, कांग्रेस से सुरजया कांत सरकार और एआईटीसी से राधेश्याम बिश्वास को प्रत्याशी बनाया है। वहीं, नाउगोंग से भाजपा ने सुरेश बोरा, कांग्रेस ने प्रद्युत बोरदोलोई, तृणमूल कांग्रेस और एआईयूडीएफ के समर्थन से अमिनूल इस्लाम को मैदान में उतारा।

Bihar Lok Sabha Election 2024 Phase 2: बिहार की किशनगंज, पूर्णिया, कटिहार, भागलपुर और बांका लोकसभा सीटों पर शुक्रवार को मतदान होगा। हालांकि, पूर्णिया में कांग्रेस नेता पप्पू यादव राजद की सीधी टक्कर बीमा भारती से देखी जा रही है, जो राजद की ओर से उम्मीदवार हैं। माना जा रहा है कि यहां त्रिकोणीय मुकाबला हो चला है। दूसरी तरफ एनडीए ने संतोष कुमार कुशवाहा को मैदान में उतारा।

इस बार बिहार की प्रमुख सीटों में शामिल किशनगंज से एनडीए ने मुजाहिद आलम को टिकट दिया, इंडिया गठबंधन ने मोहम्मद जावेद को मौका दिया। वहीं, भागलपुर लोकसभा क्षेत्र से एनडीए ने अजय कुमार मंडल इस बार चुनाव लड़ रहे और उनके सामने अजीत शर्मा मैदान में होंगे। कटिहर से एनडीए ने दुआल चंद्र गोस्वामी, इंडिया गठबंध ने तारीक अनवर को मौका दिया है।

Chhattisgarh Lok Sabha Election 2024 Phase 2: छत्तीसगढ़ में राजनंदगांव, महासमुंद और कांकेर की सीटों पर चुनाव दूसरे चरण में होने जा रहे हैं। चुनाव के मद्देनजर राजनंदगांव का चुनाव बहुत महत्वपूर्ण होने जा रहा है, क्योंकि यहां से पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और इनके सामने भाजपा ने संतोष पांडेय को मैदान में उतारा है। यहां पर साल 2009 से भाजपा का कब्जा है और कांग्रेस इस बार अपना पूरे दम-खम के साथ चुनाव लड़ रहा है।

Karnataka Lok Sabha Election 2024 Phase 2: दूसरे चरण में कर्नाटक की 14 लोकसभा सीटों पर चुनाव होने जा रहे हैं, इसमें बेंगलुरु ग्रामीण, बेंगलुरु उत्तरी, बेंगलुरु सेंट्रल, बेंगलुरु दक्षिण, हासन, मांड्या और मैसूर सीट शामिल हैं। चुनाव मुकाबले से भरा होगा, क्योंकि भाजयुमो अध्यक्ष तेजस्वी सूर्या, पूर्व मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी, कर्नाटक के उप मुख्यमंत्री के भाई डीके सुरेश और शाही वंशज यदुवीर वाडियार को भी एनडीए ने मौका दिया। हालांकि, इस चरण में कर्नाटक की बेंगलुरु ग्रामीण से लड़ रहे डीके सुरेश सबसे ज्यादा अमीर हैं और मांड्या सीट से कांग्रेस उम्मीदवार के पास 600 करोड़ की संपत्ति है, वो इसी के साथ बहुत अमीर हैं।

बेंगलुरु ग्रामीण से एनडीए ने सीएन मंजुनाथ, कांग्रेस ने यहां से डीके सुरेश को मौका दिया है। वहीं, बेंगलुरु उत्तरी से शोभा करंदलाजे और कांग्रेस ने राजीव गौड़ा को मौका दिया। जबकि, बेंगलुरु सेंट्रल से एनडीए ने पीसी मोहन को मौका दिया और उनके सामने मंसूर अली खान चुनाव लड़ने जा रहे हैं। बेंगलुरु दक्षिण से तेजस्वी सूर्या और कांग्रेस ने सौम्या रेड्डी को मौका दिया है, मांड्या ने एचडी कुमारस्वामी और कांग्रेस ने वेंकटरमणा गौड़ा को मैदान में उतार दिया है। इनके अलावा मैसूर से एनडीए समर्थित यदुवीर वाडियार हैं और कांग्रेस ने एम लक्षमण को मौका दिया है।

Kerala Lok Sabha Election 2024 Phase 2: दूसरे चरण में केरल की सभी 20 सीटों पर मतदान होगा। यहां सबकी निगाहें वायनाड पर होंगी, जहां राहुल गांधी का मुकाबला सीपीआई के एनी राजा और बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष के सुरेंद्रन से है। दूसरी तरफ पूर्व विदेश मंत्री शशि थरूर का मुकाबला बीजेपी के राजीव चंद्रशेखर से है। अभिनेता से नेता बने सुरेश गोपी भी त्रिशूर से कांग्रेस के के मुरलीधरन और सीपीआई (एम) के वीएस सुनील कुमार के खिलाफ मैदान में हैं।

West Bengal Lok Sabha Election 2024 Phase 2: पूर्वी हिस्से में पश्चिम बंगाल की तीन सीटों दार्जिलिंग, बालुरघाट और रायगंज पर वोटिंग होगी. बालुरघाट में बीजेपी के राज्य प्रमुख सुकांत मजूमदार का मुकाबला टीएमसी के बिप्लब मित्रा से है. दार्जिलिंग में राजू बिस्ता और टीएमसी के गोपाल लामा के बीच द्विध्रुवीय मुकाबला देखने की उम्मीद है।

Rajasthan Lok Sabha Election 2024 Phase 2: राजस्थान में 12 सीटों - टोंक-सवाई माधोपुर, अजमेर, पाली, जोधपुर, बाड़मेर, जालौर, उदयपुर, बांसवाड़ा, चित्तौड़गढ़, राजसमंद, भीलवाड़ा, कोटा और झालावाड़-बारां के लिए मतदान होगा। इधर, केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत जोधपुर से रेस में हैं, जबकि अशोक गहलोत के बेटे वैभव गहलोत जालौर से चुनाव लड़ रहे हैं. लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला कोटा से चुनाव लड़ रहे हैं।

Maharashtra Lok Sabha Election 2024 Phase 2: महाराष्ट्र दूसरा राज्य है जहां दूसरे चरण में मतदान होने जा रहा है। यहां बुलढाणा, अकोला, अमरावती (एससी), वर्धा, यवतमाल-वाशिम, हिंगोली, नांदेड़ और परभणी के लिए वोटिंग होगी। यहां सबकी नजरें अमरावती और नांदेड़ पर होंगी।पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के साथ मतभेद रखने वाली नवनीत राणा अमरावती से भाजपा उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ रही हैं। कभी कांग्रेस का गढ़ रहे नांदेड़ में भाजपा पूर्व कांग्रेस मुख्यमंत्री अशोक चव्हाण को शामिल करने के बाद सफलता की उम्मीद कर रही है।

UP Lok Sabha Election 2024 Phase 2: उत्तर प्रदेश एक अन्य प्रमुख राज्य है जहां दूसरे चरण में आठ सीटों पर मतदान होगा। जिन सीटों पर चुनाव होने जा रहे हैं वे हैं-अमरोहा, मेरठ, बागपत, गाजियाबाद, गौतमबुद्ध नगर, अलीगढ, मथुरा और बुलन्दशहर। रामायण के राम अरुण गोविल मेरठ से रेस में हैं और एक्ट्रेस हेमा मालिनी मथुरा से चुनाव लड़ रही हैं।

टॅग्स :लोकसभा चुनाव 2024उत्तर प्रदेश लोकसभा चुनाव २०२४छत्तीसगढ़ लोकसभा चुनाव २०२४
Open in App

संबंधित खबरें

भारतTejashwi Yadav Purnia Cricket : 'आ गए मैदान में...' चुनावी भाषण के बीच मैदान पर चला तेजस्वी का बल्ला

भारतLok Sabha Elections 2024: नरेंद्र मोदी 26 अप्रैल को बिहार में भरेंगे हुंकार, अररिया और मुंगेर में करेंगे जनसभा को संबोधित, साधेंगे एक तीर से दो निशाना

भारतLok Sabha Elections 2024: "नरेंद्र मोदी हमारे घोषणापत्र को सांप्रदायिक बनाकर पेश कर रहे हैं", कांग्रेस नेता जयराम रमेश का प्रधानमंत्री पर हमला

भारतLok Sabha Election 2024: यूट्यूबर मनीष कश्यप BJP में शामिल हुए, इस बार नहीं लड़ेंगे चुनाव

भारतLok Sabha Elections 2024: बृजभूषण सिंह ने कहा, "99.9 फीसदी कैसरगंज से लड़ूंगा चुनाव", गजब हुआ चुनावी खेल, भाजपा को मिलेगा फायदा या होगा घाटा, जानिए यहां

भारत अधिक खबरें

भारतमहुआ मोइत्रा के खिलाफ मानहानि का मुकदमा वकील जय अनंत ने वापस लिया

भारतNarendra Modi In Agra: 'जब तक मोदी जिंदा है, पाप करने से पहले आपको मोदी से निपटना पड़ेगा', आगरा में बोले मोदी

भारतSandeep Maheshwari Vivek Bindra controversy: विवेक बिंद्रा विवाद में एक बार फिर कोर्ट ने संदीप माहेश्वरी के खिलाफ जारी किया नोटिस

भारतLok Sabha Election 2024: चुनाव आयोग का चला डंडा, PM नरेंद्र मोदी और राहुल गांधी के विवादित भाषण पर कांग्रेस-BJP से मांगा जवाब

भारतLok Sabha Elections 2024: अखिलेश यादव ने कन्नौज से दाखिल किया अपना नामांकन, देखें वीडियो