लाइव न्यूज़ :

हरियाणा: नूंह में एक बार फिर वीएचपी द्वारा निकाली जाएगी यात्रा, प्रशासन ने इंटरनेट सेवाएं बंद करने का किया ऐलान; जानें कब तक रहेगी रोक

By अंजली चौहान | Published: August 26, 2023 1:17 PM

कानून-व्यवस्था की चिंताओं के कारण हरियाणा के नूंह में मोबाइल इंटरनेट और बल्क एसएमएस सेवाएं दो दिनों के लिए निलंबित कर दी गई हैं।

Open in App
ठळक मुद्देनूंह में एक बार फिर इंटरनेट बैन दो दिनों के लिए इंटरनेट पर रोक विहिप फिर से 28 अगस्त को निकालेगी यात्रा

नूंह: हरियाणा के नूंह में एक बार फिर से सरकार ने इंटरनेट सेवाएं बंद करने का फैसला किया है। बताया जा रहा है कि प्रशासन ने यह फैसला विश्व हिंदू परिषद द्वारा 28 अगस्त को आयोजित की जाने वाली यात्रा के मद्देनजर किया है।

वीएचपी ने घोषणा की है कि 28 अगस्त को नूंह में बृजमंडल यात्रा निकाली जाएगी। इसे देखते हुए सरकार ने जिले में दो दिनों के लिए इंटरनेट बंद करने का फैसला किया है और बल्क एसएमएस सेवाएं निलंबित कर दी गई हैं। 

दरअसल, नूंह में कुछ समय पहले बृज मंडल यात्रा के दौरान अचानक सांप्रदायिक हिंसा फैलने के कारण बवाल मच गया था। इसके बाद पूरे इलाके में अशांति फैल गई और आगजनी, तोड़फोड़ की अलग-अलग घटनाएं देखने को मिली। ऐसे में सरकार इस बार किसी भी अप्रिय घटना से बचने के लिए यह फैसला ले रही है। 

शनिवार को एक आधिकारिक बयान में कहा गया कि इंटरनेट सेवाएं आज दोपहर 12 बजे से 28 अगस्त की मध्यरात्रि 12 बजे तक निलंबित कर दी गई हैं।

राज्य के गृह विभाग ने कहा कि विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफार्मों के माध्यम से गलत सूचना और अफवाहों के प्रसार को रोकने के लिए नूंह जिले में मोबाइल इंटरनेट सेवाएं, बल्क एसएमएस (बैंकिंग और मोबाइल रिचार्ज को छोड़कर) और सभी डोंगल सेवाएं निलंबित कर दी जाएंगी।

प्रशासन को डर है कि भीड़ को संगठित करने के लिए मोबाइल इंटरनेट सेवाओं और बल्क एसएमएस का दुरुपयोग किया जा सकता है जो आगजनी या बर्बरता और अन्य प्रकार की हिंसक गतिविधियों में शामिल होकर जीवन की गंभीर हानि और सार्वजनिक और निजी संपत्तियों को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

इस बात पर जोर दिया गया है कि यह आदेश व्यक्तिगत एसएमएस, मोबाइल रिचार्ज, बैंकिंग एसएमएस, वॉयस कॉल, कॉर्पोरेट और घरेलू घरों की ब्रॉडबैंड और लीज लाइनों द्वारा प्रदान की जाने वाली इंटरनेट सेवाओं को छूट देकर सार्वजनिक सुविधा का अत्यधिक ध्यान रखने के बाद जारी किया जा रहा है।

जिससे वाणिज्यिक प्रभावित नहीं होगा। /राज्य का वित्तीय हित और व्यक्तियों की बुनियादी घरेलू जरूरतें, ”26 अगस्त का आदेश पढ़ा गया। आदेश आज दोपहर 12 बजे से लागू होगा और 28 अगस्त तक लागू रहेगा।

गौरतलब है कि विश्व हिंदू परिषद ने 13 अगस्त को कहा था कि वे 28 अगस्त को बृज मंडल जल अभिषेक यात्रा निकालेंगे। हालांकि, हरियाणा सरकार के अधिकारियों ने स्थानीय पुलिस के साथ-साथ खुफिया एजेंसियों ने कानून व्यवस्था में गड़बड़ी की आशंका का हवाला देते हुए यात्रा की अनुमति देने से इनकार कर दिया है।

विहिप के संयुक्त महासचिव सुरेंद्र जैन ने कहा कि चाहे कुछ भी हो वे जुलूस निकालेंगे। उन्होंने कहा कि हम अपने कार्यक्रम के अनुसार यात्रा निकालेंगे। यह हमारा अधिकार है और हमने इसके अनुसार योजना बनाई है।

हमारी सुरक्षा और संरक्षा प्रशासन और पुलिस की जिम्मेदारी है और उन्हें हमें यह मुहैया कराना चाहिए जरूरत पड़ने पर हम श्रद्धालुओं की संख्या नियंत्रित कर सकते हैं लेकिन हम यात्रा फिर से शुरू करेंगे।

बता दें कि 31 जुलाई को नूंह में दो समुदायों के बीच झड़प के बाद नूंह प्रशासन ने इंटरनेट और एसएमएस सेवाओं को निलंबित कर दिया था।

नूंह के उपायुक्त ने शुक्रवार को राज्य के गृह विभाग को पत्र लिखकर नूंह इंटरनेट सेवा और थोक संदेशों को रोकने की सिफारिश की थी, जिसके बाद आदेश दिए गए थे। 

टॅग्स :नूँहहरियाणावीएचपीइंटरनेट पर पाबंदी
Open in App

संबंधित खबरें

भारतLok Sabha Election 6th Phase: इलाज का नहीं हुआ असर, हार्ट अटैक ने छीनी विधायक की जान

भारतLok Sabha Election Phase 6th: ऊंगली दिखाओ, रसमलाई खाओ, फ्री में दुकानदार ने क्यों बांटी रसमलाई

भारतGurugram Water Crisis: सुबह 4 घंटे करेंगे यह काम, लगेगा 5 हजार का जुर्माना, जानिए पूरा मामला

क्राइम अलर्टAmbala Road Accident: वैष्णो देवी जा रही बस और ट्रक की टक्कर, छह महीने की बच्ची समेत 7 की मौत और 20 घायल, एक ही परिवार के सभी, यात्रियों की चीख-पुकार सुनकर...

भारतRahul Gandhi In Haryana: 'उनकी छवि का गुब्बारा फट गया है, मैं जो चाहूंगा मोदी बोलने मजबूर हो जाएंगे', राहुल गांधी ने किया पीएम मोदी पर हमला

भारत अधिक खबरें

भारतRajkot Gaming Zone Fire: राजकोट हादसे की जांच करेगी SIT, गेमिंग जोन में आग लगने से 9 बच्चों समेत 27 की मौत से मचा हाहाकार

भारतयूपी: शाहजहांपुर में बड़ा सड़क हादसा, बस-ट्रक की टक्कर में 11 लोगों की मौत, 10 घायल

भारतGujarat fire: राजकोट में गेमिंग जोन में भीषण आग से हुआ बड़ा हादसा, 24 लोगों की हुई मौत, पीएम मोदी ने जताया शोक

भारतDelhi Lok Sabha polls 2024: राष्ट्रीय राजधानी में शाम 7 बजे तक 54.48% मतदान दर्ज; नई दिल्ली सीट में सबसे कम

भारतLok Sabha Elections 2024: छठे चरण में 59% से अधिक मतदान, पश्चिम बंगाल 78% के साथ सबसे आगे