लाइव न्यूज़ :

G-20 यूनिवर्सिटी कनेक्ट फिनाले: PM नरेंद्र मोदी ने विशेष संदेश भेजकर छात्रों को भारत मण्डपम में किया आमंत्रित

By आकाश चौरसिया | Published: September 25, 2023 1:59 PM

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जी-20 यूनिवर्सिटी कनेक्ट के लिए छात्रों को विशेष संदेश देकर आमंत्रित किया है। इवेंट से जुड़े अब तक के सफर को भी सोशल मीडिया पर बताया। इतना ही नहीं पीएम मोदी ने बच्चों के लिए छात्रों से भावुक अपील कर कहा, "26 तारीख को मैं आप सबसे मिलने के लिए इंतजार कर रहा हूं।"

Open in App
ठळक मुद्देप्रधानमंत्री मोदी ने 26 सितंबर को जी-20 यूनिवर्सिटी कनेक्ट फाइनल में छात्रों को आमंत्रित कियाइवेंट नई दिल्ली के भारत मण्डपम में होने जा रहा हैपीएम ने कहा कि अब तक कई कार्यक्रम जी-20 यूनिवर्सिटी कनेक्ट प्रोग्राम के बैनर तले हो चुके हैं

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 26 सितंबर को होने जा रहे जी-20 यूनिवर्सिटी कनेक्ट फाइनल में छात्रों को आमंत्रित किया है। यह इवेंट नई दिल्ली के भारत मण्डपम में होगा। इस दौरान पीएम मोदी जी-20 में मिली सफलता पर विश्विद्यालयों के कुलपति, कॉलेज के प्राचार्य, फैकल्टी सदस्यों और वहां पढ़ने वाले छात्रों से सीधे मुखातिब होंगे।   

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर कहा, "मेरे प्यारे दोस्तों आप सभी से 26 तारीख को मिलने के लिए इंतजार कर रहा हूं। पिछले साल भर में जी-20 यूनिवर्सिटी कनेक्ट के जरिए जी-20 अध्यक्षता में सभी प्रमुख क्षेत्रों पर प्रकाश डालने में अहम रोल अदा किया है। मैं आशा करता हूं कि विभिन्न मुद्दों पर जी-20 यूनिवर्सिटी कनेक्ट फिनाल में अच्छे विचारों का आदान-प्रदान होगा।"   

पिछले साल से हो रहे जी-20 यूनिवर्सिटी कनेक्ट कार्यक्रम का नेतृत्व रिसर्च और सूचना प्रणाली (आरआईएस), नई दिल्ली ने किया जिसे जी-20 सचिवालय द्वारा पूरी मदद मिली है। 

प्रधानमंत्री ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 'लिंक्डइन' पर कहा, "जी-20 यूनिवर्सिटी कनेक्ट कार्यक्रम के तहत विश्व को पता चल गया है कि कैसे हमारे युवा सांस्कृतिक रूप में कुशल हैं और कैसे उन सभी ने विश्व जी-20 बिरादरी के साथ संबंध प्रगाढ़ किए हैं? इससे ये साफ जाहिर हो गया है कि जिस थीम पर हमने अध्यक्षता की है वो हमारी सामूहिकता की भावना को दिखाता है और ये भी बताता है कि 2047 तक हमारे युवा एक सक्रिय निर्माता बनने के लिए तैयार हैं।" 

उन्होंने कहा कि अब तक कई कार्यक्रम जी-20 यूनिवर्सिटी कनेक्ट के बैनर तले हो चुके हैं। यह कार्यक्रम पूरे भारत में आयोजित हुए और इनमें उच्च शिक्षा संस्थानों की व्यापक स्तर पर भागीदारी भी रही है। 

पीएम ने कहा कि यह कार्यक्रम पहले यूनिवर्सिटी स्तर पर शुरू हुए लेकिन यह तेजी से बढ़ते गए फिर कॉलेज और स्कूल के छात्रों को शामिल किया गया। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बताया कि 'मॉडल जी-20 मीटिंग' एक शानदार इवेंट रही जहां 12 अलग-अलग देशों से छात्रों ने हिस्सा लिया। उन्होंने बताया कि इसमें जी-20 के 10 देश के छात्रों ने 'युवाओं की जिंदगी' थीम पर अपने-अपने विचार भी रखें।

पीएम ने विशेष संदेश में कहा, "मुझे आपक सभी को आमंत्रण भेजकर त खुशी हो रही है, इससे ज्यादा मैं इस बात को लेकर उत्साहित हूं कि विश्विद्यालय छात्र और युवा पेशेवर जो अपनी आगे की पढ़ाई के इच्छुक हैं वे सभी शामिल होंगे। जी-20 विश्विद्यालय कनेक्ट का फाइनल भारत मण्डपम में होगा जहां कुछ दिन पहले ही जी-20 सम्मेलन में भाग लेने के लिए वैश्विक नेता पहुंचे थे।" 

उन्होंने आगे कहा कि जी-20 विश्विद्यालय कनेक्ट फिनाले कार्यक्रम के दौरान मैं युवा शक्ति को सुनने और उनके द्वारा साझा किए गए अनुभव को जानने के लिए उत्सुक हूं। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि युवाओं की जीवन यात्रा के बारे में जानकर दूसरे युवाओं में प्रेरणा जगाने वाली हो सकती है। उन्होंने कहा कि विशेष तौर पर सभी युवाओं को इस अनूठे प्रयास से जुड़ने के लिए आग्रह करता हूं।

टॅग्स :नरेंद्र मोदीजी20New Delhiभारतलिंक्डइन
Open in App

संबंधित खबरें

क्रिकेटIPL 2024: MS Dhoni से मिलने पहुंचा फैन, लाइव मैच में तोड़ा सुरक्षा घेरा, छुए पैर और फिर हुआ ये..

विश्वअरविंद केजरीवाल की रिहाई पर फवाद चौधरी ने दी प्रतिक्रिया, पूर्व पाक मंत्री ने कही ये बात

भारतब्लॉग: हड़ताल के तौर-तरीकों पर जापान से ली जानी चाहिए सीख

भारत"प्रधानमंत्री नहीं राजा हैं नरेंद्र मोदी": पीएम पर हमलावर हुए राहुल गांधी, कहा- "मैं उनसे डिबेट करने को तैयार, पर वो..."

भारतगिरीश्वर मिश्र का ब्लॉग: नेताओं के दांव-पेंच सब जनता देख रही है!

भारत अधिक खबरें

भारतरिटायर्ड सरकारी कर्मचारी पिता को आवंटित किराया-मुक्त आवास में रहने वाला सरकारी कर्मचारी बेटा नहीं कर सकता HRA पर दावा: सुप्रीम कोर्ट

भारतArvind Kejriwal: आज हनुमान मंदिर जाएंगे अरविंद केजरीवाल, मीडिया को करेंगे संबोधित, करेंगे रोड शो

भारतकरतारपुर साहिब को लेकर बोले जयशंकर- वहां जाने वाले भारतीयों से नहीं लिया जाना चाहिए कोई शुल्क

भारतब्लॉग: फिर एक बार आ अब लौट चलें...!

भारतThunderstorm Hits Delhi-NCR: दिल्ली में धूल भरी आंधी बनी आफत, वाहनों पर गिरा साइन बोर्ड; देखें भयावह वीडियो