लाइव न्यूज़ :

Cyclone Biporjoy: चक्रवात ‘बिपरजॉय का कहर, पिछले 10 सालों में कई घातक चक्रवातों ने प्रभावित किया, देखें लिस्ट

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: June 15, 2023 9:00 PM

Cyclone Biporjoy: गुजरात के वडोदरा में चक्रवात बिपरजॉय का प्रभाव देखने को मिल रहा है। शहर में तेज़ बारिश हो रही है।

Open in App
ठळक मुद्देचक्रवात बिपरजॉय का प्रभाव देखने को मिल रहा है।उच्च ज्वार की लहरें और तेज़ हवाएँ तटीय क्षेत्रों को प्रभावित कर रही हैं। नारायण सरोवर पर पिछले 45 मिनट से तेज़ हवाएं चल रही है।

Cyclone Biporjoy: गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने चक्रवात बिपरजॉय को लेकर संबंधित अधिकारियों के साथ एक समीक्षा बैठक की। अमरेली में चक्रवात बिपरजॉय के प्रभाव से तेज़ बारिश हुई। अमरेली के डीएम अजय दहिया ने कहा कि गांव के लोगों को शरणस्थलों में शिफ्ट किया गया है। हम चक्रवात पर निगरानी रख रहे हैं। पुलिस, आर्मी के जवान आदि गांव में मौजूद हैं।

चक्रवात ‘बिपरजॉय’ के गुजरात में कच्छ जिले में स्थित जखौ बंदरगाह के पास तट से टकराने के बीच प्राकृतिक आपदाओं के प्रति भारतीय तटीय समुदाय की संवेदनशीलता को फिर से सुर्खियों में ला दिया है। भारत का कुल तटीय क्षेत्र 7516 किलोमीटर लंबा है।

भारत दुनिया के लगभग आठ प्रतिशत उष्णकटिबंधीय चक्रवातों के प्रति संवेदनशील है। नौ तटीय राज्यों और कुछ केंद्रशासित प्रदेशों के करीब 32 करोड़ लोग चक्रवातों के प्रभाव के प्रति संवेदनशील हैं। पूर्व तट पर तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, ओडिशा और पश्चिम बंगाल हैं जबकि पश्चिमी तट पर केरल, कर्नाटक, महाराष्ट्र, गोवा और गुजरात हैं।

ज्यादातर चक्रवातों की उत्पत्ति बंगाल की खाड़ी में होती है और वे भारत के पूर्वी तट को प्रभावित करते हैं। लेकिन हाल के शोध में सामने आया है कि बीते कुछ दशकों में अरब सागर में चक्रवातों की संख्या, अवधि और तीव्रता में खासी बढ़ोतरी हुई है। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, हर साल पांच-छह उष्णकटिबंधीय चक्रवात बनते हैं जिनमें से दो-तीन ही गंभीर हो सकते हैं।

पिछले 10 सालों में कई घातक चक्रवातों ने भारत के विभिन्न हिस्सों को प्रभावित कियाः

1) चक्रवात ताउते (2021): बेहद गंभीर चक्रवात ‘ताउते’ 17 मई 2021 को दक्षिणी गुजरात के तट से टकराया था और उस समय भारत कोविड-19 की दूसरी लहर की प्रचंडता से जूझ रहा था। अमेरिकी ‘ज्वाइंट टाइफून वार्निंग सेंटर’ के मुताबिक, इसके तहत 185 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलीं और यह कम से कम दो दशकों में भारत के पश्चिमी तट को प्रभावित करने वाला ‘सबसे ताकतवर उष्णकटिबंधीय चक्रवात’ था। चक्रवात के कारण 100 से अधिक लोगों की जान गई, जिनमें से अधिकांश लोगों की मौत गुजरात में हुई। इसके अलावा केरल, कर्नाटक, गोवा और महाराष्ट्र में विनाश हुआ।

2) चक्रवात अम्फान (2020): 1999 के ओडिशा के सुपर चक्रवात के बाद अम्फान बंगाल की खाड़ी में आया पहला सुपर चक्रवात था जो 20 मई 2020 को पश्चिम बंगाल में सुंदरबन के पास टकराया था। विश्व मौसम विज्ञान संगठन (डब्ल्यूएमओ) के मुताबिक, अम्फान उत्तर हिंद महासागर में रिकॉर्ड किया गया सबसे ज्यादा आर्थिक नुकसान पहुंचाने वाला उष्णकटिबंधीय चक्रवात था। भारत और बांग्लादेश में करीब 14 अरब अमेरिकी डॉलर का नुकसान हुआ था और 129 लोगों की जान गई थी।

3) चक्रवात फेनी: यह तीन मई 2019 को ओडिशा में पुरी के पास 175 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से भारत के पूर्वी तट से टकराया था। बेहद गंभीर चक्रवात की वजह से 64 लोगों की मौत हुई थी और घरों, बिजली के तारों, फसलों, संचार नेटवर्क तथा जल आपूर्ति प्रणाली समेत अन्य अवसंरचना को भारी नुकसान पहुंचा था।

4) चक्रवात वरदा (2016): वरदा 12 दिसंबर 2016 को चेन्नई के नज़दीक तट से टकराया था। यह बहुत गंभीर चक्रवाती तूफान था। इसके कारण तमिलनाडु में 18 लोगों की जान गई थी और चेन्नई तथा आसपास के इलाकों में अवसंचरना को नुकसान हुआ था, पेड़ गिर पड़े थे और बिजली आपूर्ति बाधित हुई थी।

5) चक्रवात हुदहुद (2014): यह आंध्र प्रदेश और ओडिशा के तटीय क्षेत्रों से 12 अक्टूबर 2014 को टकराया था। चक्रवात की वजह से करीब 124 लोगों की मौत हुई थी और इमारतों, सड़कों और विद्युत ग्रिड समेत अवसंरचना को भारी क्षति पहुंची थी। भारी वर्षा, तेज हवाओं, तूफानी लहरों और बाढ़ के कारण विशाखापत्तनम और आस-पास के क्षेत्र काफी प्रभावित हुए थे।

6) चक्रवात फैलिन (2013): 12 अक्टूबर 2013 को फैलिन ओडिशा के गंजम जिले के गोपालपुर के पास तट से लगभग 200 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से टकराया। इसने राज्य के 18 जिलों के 171 ब्लॉक में लगभग 1.32 करोड़ लोग प्रभावित हुए है और 44 लोगों की मौत हुई। 

टॅग्स :चक्रवाती तूफान ‘बिपारजॉय’गुजरातमहाराष्ट्रबुलबुल तूफानचक्रवाती तूफानचक्रवात फोनीचक्रवात मोका
Open in App

संबंधित खबरें

क्राइम अलर्टMuzaffarpur Police Pakistani spy: आईएसआई एजेंट ने युवक को हनी ट्रैप में फंसाया, भारत की गुप्त सूचनाएं पाकिस्तान भेजी, मुजफ्फरपुर से अरेस्ट, गुजरात पुलिस ले गई साथ

क्राइम अलर्टअहमदाबाद के स्कूलों में बम की धमकी मामले में पाकिस्तान का लिंक सामने आया, एस सैन्य छावनी से भेजे गए थे इमेल

क्राइम अलर्टघरेलू परेशानियों ने निजात पाने तांत्रिक के पास गई महिला, ठीक करने के बहाने तांत्रिक ने की ऐसी हरकत...जानें यहां

भारतराम मंदिर और आरक्षण को लेकर कांग्रेस पर हमलावर हुए पीएम मोदी, महाराष्ट्र में कही ये बात

क्राइम अलर्टPalghar Maharashtra Viral Video: नशे में लड़कियों ने तोड़ी सारी हदें, पुलिसकर्मी को सुनाई गंदी-गंदी गालियां, पुलिस ने किया गिरफ्तार

भारत अधिक खबरें

भारतअपने बेटे-बेटी और पिता के लिए मैदान में पसीना बहा रहे दिग्गज, चुनावी मैदान में प्रतिष्ठा दांव पर लगी

भारतअरविंद केजरीवाल तिहाड़ जेल से रिहा, सीधे पहुंचे सीएम आवास, कल का पूरा कार्यक्रम बताया

भारतBrij Bhushan Singh: डब्ल्यूएफआई के पूर्व प्रमुख बृजभूषण सिंह के खिलाफ आरोप तय, पांच महिला पहलवानों के यौन उत्पीड़न का मामला, ये धाराएं लगीं

भारतDelhi excise policy case: सीएम अरविंद केजरीवाल को बड़ी राहत, दिल्ली आबकारी नीति केस में कब क्या-क्या हुआ, जानें 22 घटनाक्रम

भारतSupreme Court On Arvind Kejriwal: 'उन्हें पहले या बाद में गिरफ्तार किया जा सकता था' अंतरिम जमानत पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा