लाइव न्यूज़ :

वित्त वर्ष 2022-23 में 5जी मोबाइल सेवा शुरू कर सकती हैं दूरसंचार कंपनियां: केंद्र सरकार

By मनाली रस्तोगी | Published: July 27, 2022 5:33 PM

संचार राज्य मंत्री देवुसिंह चौहान ने कहा कि 5जी सेवाओं को धीरे-धीरे शुरू करने और सेवाओं का वातावरण तैयार होने और मांग बढ़ने पर इसकी पूरी क्षमता प्राप्त करने की संभावना है।

Open in App
ठळक मुद्देकेंद्र सरकार ने बुधवार को लोकसभा को बताया कि दूरसंचार सेवा प्रदाताओं द्वारा वर्ष 2022-23 के दौरान 5जी मोबाइल सेवा प्रारंभ करने की संभावना है।लोकसभा में दीपसिंह शंकरसिंह राठौड़ और रमेश बिधूड़ी के प्रश्न के लिखित उत्तर में संचार राज्य मंत्री देबुसिंह चौहान ने यह जानकारी दी।सदस्यों ने पूछा था कि क्या सरकार की भारत में 5जी प्रौद्योगिकी शुरू करने की कोई योजना है।

नई दिल्ली: दूरसंचार राज्य मंत्री देवुसिंह चौहान ने बुधवार को कहा कि दूरसंचार सेवा प्रदाता चालू वित्त वर्ष 2022-23 में 5जी मोबाइल सेवा शुरू कर सकते हैं। लोकसभा में दीपसिंह शंकरसिंह राठौड़ और रमेश बिधूड़ी के प्रश्न के लिखित उत्तर में संचार राज्य मंत्री देवुसिंह चौहान ने यह जानकारी दी। सदस्यों ने पूछा था कि क्या सरकार की भारत में 5जी प्रौद्योगिकी शुरू करने की कोई योजना है। 

चौहान ने कहा कि 5जी सेवाओं को धीरे-धीरे शुरू करने और सेवाओं का वातावरण तैयार होने और मांग बढ़ने पर इसकी पूरी क्षमता प्राप्त करने की संभावना है। चौहान ने कहा, "दूरसंचार विभाग ने 15 जून, 2022 की अधिसूचना के माध्यम से 600 मेगाहर्ट्ज, 700 मेगाहर्ट्ज, 800 मेगाहर्ट्ज, 900 मेगाहर्ट्ज, 1800 मेगाहर्ट्ज, 2100 मेगाहर्ट्ज, 2300 मेगाहर्ट्ज, 2500 मेगाहर्ट्ज, 3300 मेगाहर्ट्ज और 26 में स्पेक्ट्रम की नीलामी की प्रक्रिया पहले ही शुरू कर दी है। GHz बैंड जिसमें 5जी सेवाओं के लॉन्च के लिए आवश्यक स्पेक्ट्रम शामिल है।"

मंगलवार को नीलामी के पहले दिन विभाग को कुल 1.45 लाख करोड़ रुपये की बोलियां मिलीं। चौहान ने कहा कि दूरसंचार विभाग ने देश में 5जी उत्पादों के डिजाइन आधारित विनिर्माण की सुविधा के लिए दूरसंचार और नेटवर्किंग उत्पादों के निर्माण के लिए उत्पादन लिंक्ड प्रोत्साहन (पीएलआई) योजना के दिशानिर्देशों में संशोधन किया है। 

संशोधनों में से एक डिजाइन-आधारित मानदंडों को पूरा करने वाले उत्पादों के लिए एक प्रतिशत अधिक प्रोत्साहन प्रदान करने से संबंधित है। दूरसंचार राज्य मंत्री देवुसिंह चौहान ने कहा कि आवेदन विंडो 21 जून, 2022 से 5 अगस्त, 2022 तक खोली गई है। मौजूदा पीएलआई लाभार्थियों के अलावा, कुल 26 राष्ट्रीय / बहुराष्ट्रीय कंपनियों ने 21 जुलाई, 2022 तक अपनी रुचि दिखाई है।

(भाषा इनपुट के साथ)
टॅग्स :5जी नेटवर्कलोकसभा संसद बिलमोबाइल4जी नेटवर्क
Open in App

संबंधित खबरें

विश्वLok Sabha Elections 2024: पीएम मोदी 2024 चुनाव भारत के इतिहास में ''सबसे बड़े बहुमत'' से जीतेंगे, भारत-अमेरिका संबंधों के विशेषज्ञ रॉन सोमर्स ने कहा

भारतGhazipur Lok Sabha Seat: 'माफिया 'लाल बत्ती' लेकर घूमते थे, हर महीने 2-3 बड़े दंगे होते थे', सपा की सरकार पर पीएम मोदी का हमला

भारतLok Sabha Election 6th Phase: इलाज का नहीं हुआ असर, हार्ट अटैक ने छीनी विधायक की जान

भारतArvind Kejriwal On Chaudhry Fawad: केजरीवाल के 'एक्स' पर पाकिस्तान के पूर्व मंत्री ने की घुसपैठ, जवाब में केजरीवाल ने धो डाला

भारतKarakat Lok Sabha Constituency: 'अपहरण, डकैती, हत्या, ये बिहार का दुर्भाग्य बन गया था', चुनावी सभा में बोले मोदी

कारोबार अधिक खबरें

कारोबारएलन मस्क उस रात कहा थे, जब अचानक गूगल सह-संस्थापक सर्गेई ब्रिन की पत्नी हो गईं गुम, जानिए रिश्ता क्यों टूटा

कारोबारGold Rate Today, 25 May 2024: सोना हुआ सस्ता, जानें अपने शहर का सोने का भाव

कारोबारजियो फाइनेंशियल की रिलायंस रिटेल के साथ 36,000 करोड़ रुपये की डील पर नजर

कारोबारएलन मस्क ने व्हाट्सअप और मार्क जुकरबर्ग पर लगाया गंभीर आरोप, कहा- 'हर रात डेटा हो रहा एक्सपोर्ट'

कारोबारआयकर विभाग ने AIS फॉर्म के फीचर को किया लॉन्च, इससे करदाता को होंगे ये फायदे, यहां जानिए