जियो फाइनेंशियल की रिलायंस रिटेल के साथ 36,000 करोड़ रुपये की डील पर नजर

By रुस्तम राणा | Published: May 25, 2024 04:11 PM2024-05-25T16:11:49+5:302024-05-25T16:11:49+5:30

प्रस्ताव के अनुसार, जेएफएस (JFS) की एक इकाई, जिसका नाम जियो लीजिंग सर्विसेज (Jio Leasing Services) है, राउटर और सेल फोन सहित दूरसंचार उपकरण और उपकरणों का अधिग्रहण करेगी। प्रस्ताव को अभी शेयरधारकों से मंजूरी मिलनी बाकी है।

Jio Financial eyes Rs 36,000 crore deal with Reliance Retail | जियो फाइनेंशियल की रिलायंस रिटेल के साथ 36,000 करोड़ रुपये की डील पर नजर

जियो फाइनेंशियल की रिलायंस रिटेल के साथ 36,000 करोड़ रुपये की डील पर नजर

Highlightsजियो लीजिंग सर्विसेज का लक्ष्य डिवाइस-ए-ए-सर्विस (DaaS) मॉडल का उपयोग करके ऑपरेटिंग लीज व्यवसाय में प्रवेश करना हैइस मॉडल में, व्यवसाय या व्यक्ति सामान को सीधे खरीदने के बजाय संबंधित सेवाओं के साथ पट्टे पर देते हैंइन सेवाओं में आमतौर पर इंस्टॉलेशन, रखरखाव, समर्थन और कभी-कभी अपडेट शामिल होते हैं

मुंबई: कंपनी के पोस्टल बैलेट नोटिस के अनुसार, जियो फाइनेंशियल सर्विसेज (JFS) रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) की खुदरा शाखा के साथ 36,000 करोड़ रुपये के सौदे पर नजर गड़ाए हुए है, क्योंकि यह डिवाइस लीजिंग व्यवसाय में कदम रखने की योजना बना रही है। प्रस्ताव के अनुसार, जेएफएस (JFS) की एक इकाई, जिसका नाम जियो लीजिंग सर्विसेज (Jio Leasing Services) है, राउटर और सेल फोन सहित दूरसंचार उपकरण और उपकरणों का अधिग्रहण करेगी। प्रस्ताव को अभी शेयरधारकों से मंजूरी मिलनी बाकी है।

जियो लीजिंग सर्विसेज का लक्ष्य डिवाइस-ए-ए-सर्विस (DaaS) मॉडल का उपयोग करके ऑपरेटिंग लीज व्यवसाय में प्रवेश करना है। इस मॉडल में, व्यवसाय या व्यक्ति सामान को सीधे खरीदने के बजाय संबंधित सेवाओं के साथ पट्टे पर देते हैं। इन सेवाओं में आमतौर पर इंस्टॉलेशन, रखरखाव, समर्थन और कभी-कभी अपडेट शामिल होते हैं।

रिलायंस रिटेल लिमिटेड (आरआरएल) उपकरणों और संबंधित उपकरणों से संबंधित है। जियो लीजिंग सर्विसेज आरआरएल से ग्राहक परिसर उपकरण/उपकरण और दूरसंचार उपकरण खरीदेगी और उन्हें रिलायंस जियो इन्फोकॉम लिमिटेड के ग्राहकों को ऑपरेटिंग लीज पर प्रदान करेगी। वित्तीय वर्ष 2024-25 और 2025-26 में इन लेनदेन का कुल मूल्य 36,000 करोड़ रुपये होने का अनुमान है। इन दो वर्षों में खरीदारी का विभाजन सेवाओं की मांग और ब्रॉडबैंड वायरलेस उपकरणों की तैनाती की गति पर निर्भर करेगा।

नोटिस में प्रस्तावित वस्तुओं पर मतदान 22 जून को समाप्त होने वाला है। पिछले साल रिलायंस ग्रुप से अलग हुई जियो फाइनेंशियल ने अपनी कमाई निवेशक प्रस्तुति में घोषणा की थी कि वह अन्य उत्पादों के अलावा जियो इन्फोकॉम की एयरफाइबर वाईफाई सेवाओं, फोन और लैपटॉप को भी पट्टे पर देगी।

कंपनी को डिवाइस-रेंटल मार्केट में हेवलेट-पैकार्ड और लेनोवो जैसे खिलाड़ियों से प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ेगा। मार्च 2024 (Q4FY24) को समाप्त तिमाही में, जियो फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड ने साल-दर-साल 5.8% की समेकित शुद्ध लाभ वृद्धि दर्ज की, जो वित्त वर्ष 23 की समान तिमाही में 294 करोड़ रुपये से बढ़कर 311 करोड़ रुपये हो गई।

कंपनी की कुल आय वित्त वर्ष 2023 की चौथी तिमाही में 414 करोड़ रुपये से बढ़कर वित्त वर्ष 2024 की चौथी तिमाही में 418 करोड़ रुपये हो गई। सूचीबद्ध इकाई के रूप में ये कंपनी के पहले वार्षिक नतीजे थे।

Web Title: Jio Financial eyes Rs 36,000 crore deal with Reliance Retail

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे