एलन मस्क ने व्हाट्सअप और मार्क जुकरबर्ग पर लगाया गंभीर आरोप, कहा- 'हर रात डेटा हो रहा एक्सपोर्ट'

By आकाश चौरसिया | Published: May 25, 2024 02:47 PM2024-05-25T14:47:50+5:302024-05-25T15:11:11+5:30

Elon Musk on Meta: टेस्ला प्रमुख एलन मस्क ने मेटा प्लेटफॉर्म व्हाट्सअप पर गंभीर आरोप लगाया है। इसके साथ उन्होंने कहा कि ये आपके डेटा को हर रात एक्सपोर्ट कर रहा है।

Elon Musk made serious allegations against WhatsApp said Data is being exported every night | एलन मस्क ने व्हाट्सअप और मार्क जुकरबर्ग पर लगाया गंभीर आरोप, कहा- 'हर रात डेटा हो रहा एक्सपोर्ट'

फोटो क्रेडिट- (एक्स)

Highlightsटेस्ला सीईओ एलन मस्क ने व्हाट्सअप पर गंभीर आरोप लगाएंअब आपका डेटा भी सुरक्षित नहींहालांकि, इसे दोनों के बीच द्वंद को लेकर भी देखा जा सकता है

नई दिल्ली: टेस्ला और स्पेसएक्स (SpaceX) सीईओ एलन मस्क ने व्हाट्सअप और उसकी पेरेंट कंपनी मेटा पर आरोप लगाते हुए कहा कि ये हर रात को आपका यानी यूजर्स का डेटा एक्सपोर्ट कर, उसका गलत इस्तेमाल करते हैं। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 'एक्स' के एक यूजर ने भी कहा कि व्हाट्सअप यूजर का डेटा हर रात को एक्सपोर्ट करता है और उसका विश्लेषण कर, फिर यूजर को टारगेट करते हुए ऐड दिखाता है। इसका एक सीधा सा मकसद ये है कि यूजर्स को उपयोगकर्ताओं नहीं बल्कि उन्हें उत्पाद के लिए अपने ग्राहक बनाया जा सके। 

इसपर एलन मस्क ने रिप्लाई करते हुए कहा, "व्हाट्सअप आपका डेटा रोजाना रात को आपका डेटा निकालते हुए उसे अपने स्टोरेज में स्टोर करता है, अब इसपर कुछ लोगों का सोचना का लाजिमी है कि क्या उनका डेटा सुरक्षित है?"

लेकिन, अभी तक जवाब में न ही मेटा और न ही व्हाट्सअप के द्वारा कोई कमेंट किया गया है। इस बीच मजेदार बात ये रही कि कंप्यूटर प्रोग्रामर और वीडियो गेम डेवलपर जॉन कारमेक ने एलन मस्क के पोस्ट पर जवाब दिया। उन्होंने कहा, "क्या आपके पास कोई सबूत है, जिससे आपको ये पता चलता हो कि आपके संदेशों की सामग्री को कभी स्कैन या प्रसारित किया गया है?"

जॉन कारमेक ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 'एक्स' के जरिए कहा, "मैं ये अनुमान लगा सकता हूं कि पैटर्न और रूटीन मेटाडेटा को संरक्षित किया जा रहा हो और यदि आप बातचीत में किसी बॉट का आह्वान करते हैं तो आप स्पष्ट रूप से उसे खोल रहे हैं, लेकिन मैं अभी भी इस धारणा के तहत हूं कि संदेश सामग्री डिफॉल्ट रूप से सुरक्षित है"। 

एक्स के सीईओ ने इस बहाने मेटा प्लेटफॉर्म के मालिक मार्क जुकरबर्ग को भी आड़े हाथों लिया। इस महीने से पहले, एलन ने दावा किया था कि मेटा बहुत ज्यादा भूखा है, जो अपने प्लेटफॉर्म पर एडवरटाइजर्स के द्वारा रन कराए जा रहे कैंपेन पर भी क्रेडिट ले रहा है। हालांकि, तकनीकी क्षेत्र के बड़े लीडरों के बीच टकराव को इससे स्पष्ट रूप से देखा जा सकता है।

Web Title: Elon Musk made serious allegations against WhatsApp said Data is being exported every night

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे