लाइव न्यूज़ :

बना रहे हैं बाइक खरीदने का प्लान, तो जान लीजिए ये बाइक सालों से कर रही हैं लोगों के दिल पर राज

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: August 02, 2019 12:39 PM

बाजार में मौजूद ऐसी बाइक जो लगभग पिछले 15 सालों से भी ज्यादा समय से भारतीय बाजार में सफलता पूर्वक राज कर रही हैं उनके बारे में दी गई जानकारी से आपको खुद के लिए बाइक का चुनाव करना आसान होगा...

Open in App
ठळक मुद्देहीरो की बाइक स्प्लेंडर इंडिया में 1994 में लॉन्च की गई थी। यह बाइक तब से ही काफी पॉपुलर हैबजाज की बाइक पल्सर पॉवरफुल बाइक में से एक है। युवाओं में इस बाइक का क्रेज शुरू से ही रहा है।पल्सर और अपाचे को तो कई राज्यों की पुलिस भी प्रयोग में लाती है।

नई बाइक या फिर कार खरीदते समय लोगों के सामने बेहतर का चुनाव करना थोड़ा मुश्किल होता है। खासतौर पर जब बाजार में इतने विकल्प मौजूद हों। हम बात करेंगे बाइक के बारे में तो इसमें भी कई कैटेगरी होती हैं। कम्यूटर बाइक से लेकर क्रूजर और स्पोर्ट्स बाइक तक कई विकल्प मौजूद हैं। अगर आप भी बाइक लेने की तैयारी में हैं और कन्फ्यूज हैं तो आपकी इस परेशानी को हल करने के लिए हम आपको कुछ ऐसी बाइक के बारे में बता रहे हैं जो पिछले कई सालों से बाजार में लोकप्रिय हैं...

Hero Splendorहीरो की बाइक स्प्लेंडर इंडिया में 1994 में लॉन्च की गई थी। यह बाइक तब से ही काफी पॉपुलर है जब इसे हीरो और होंडा दोनों साझे में व्यापार करते थे। तब से यह बाइक स्प्लेंडर प्लस, स्प्लेंडर प्रो कई नाम से बेची गई। फिलहाल अब इसे बाजार में हीरो की ब्रांडिंग के जरिये बेचा जाता है। यह एक कम्यूटर बाइक है और अभी भी बाजार में इसकी पकड़ मजबूत है। माइलेज में भी यह एक बेहतर बाइक है।

Hero Passionहीरो की ही बाइक पैशन भी काफी पुरानी बाइक है और कंपनी इसमें भी स्प्लेंडर की तरह लगातार अपडेट करती रही है। यही वजह है कि इसकी पकड़ की बाजार में लगातार बनी रही।

Bajaj Pulsarबजाज की बाइक पल्सर पॉवरफुल बाइक में से एक है। युवाओं में इस बाइक का क्रेज शुरू से ही रहा है। लगभग 18 सालों से बाजार में मौजूद इस बाइक में भी कंपनी ने समय के साथ काफी अहम बदलाव किए। ट्यूबलेस टायर से लेकर डिस्क ब्रेक तक। यही वजह है कि कंपनी ने इसका नाम बदले बगैर पल्सर लाइन अप में फीचर रिच कई बाइक लॉन्च किया। 

TVS Apacheपल्सर की तरह ही टीवीएस की बाइक अपाचे भी काफी लोकप्रिय रही। इस बाइक ने भी युवाओं के बीच अपनी पहचान बनाई। बजाज की तरह ही टीवीएस ने भी अपने लाइनअप में अपाचे की कई सिरीज लॉन्च कर दी। पहली अपाचे बाइक 150 सीसी वाले इंजन क्षमता के साथ लॉन्च हुई थी जिसमें आज 310 सीसी तक की बाइक्स शामिल हैं।

Bajaj Avengerक्रूजर कैटेगरी में बात करें तो बजाज की अवेंजर काफी लोकप्रिय रही। लगभग 12 सालों से बाजार में मौजूद इस बाइक को लोग अभी भी पसंद कर रहे हैं। काफी समय पहले यमाहा ने भी एक क्रूजर बाइक लॉन्च किया था लेकिन वह लोगों के बीच जगह बनाने में सफल नहीं रही और अंत में कंपनी ने उसका प्रॉडक्शन बंद कर दिया।

Yamaha FZयमाहा की बाइक एफजेड भी युवाओं में काफी लोकप्रिय है। यमाहा अपनी इस बाइक में समय के साथ कलर, डिजाइन और मैकेनिकल कई बदलाव किए। 

Royal Enfield Bulletकिसी समय में लोकप्रिय और बहुत कम दिखने वाली रॉयल एनफील्ड की बुलेट एक बार काफी लोकप्रिय है। समय के साथ बदलाव न किए जाने से बाइक बाजार में बुलेट की मांग बिल्कुल न के बराबर रह गई थी लेकिन कंपनी कई तरह के मैकेनिकल और कॉस्मेटिक बदलाव कर बुलेट को एक बार फिर लोगों के बीच लोकप्रिय बनाने में सफल रही।   

टॅग्स :बाइकबजाजबजाज अवेंजर 220बजाज पल्सर 150बजाज पल्सर 200 एनएसबजाज पल्सर एनएस 160हीरो मोटोकॉर्पहीरो पैशन प्रोरॉयल एनफील्डटीवीएसटीवीएस अपाचे आरटीआर 200
Open in App

संबंधित खबरें

कारोबारFestive Season 2023: 32 दिन में 14 लाख से अधिक दोपहिया वाहन बेचकर त्योहारी सीजन में हीरो मोटोकॉर्प ने किया कारनामा, पिछले वर्ष की तुलना में 19 प्रतिशत अधिक

ज़रा हटकेस्टंट करने के दौरान अचानक हवा में उड़ी बाइक, फेमस यूट्यूबर के एक्सीडेंट का दिल दहला देने वाला वीडियो वायरल

कारोबारTVS X: टीवीएस एक्स इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत, रेंज, फीचर्स, बुकिंग, डिलीवरी, जानें सबकुछ

कारोबारहीरो मोटोकॉर्प को Harley-Davidson X440 के लिए 25,597 बुकिंग मिलीं

भारत'द बेंगलुरु किड' के नाम से मशहूर 13 साल के बाइक रेसर श्रेयस हरीश की हुई मौत, जानिए कैसे गई जान

हॉट व्हील्स अधिक खबरें

हॉट व्हील्सलग्जरी कार लेने का सपना हर इंसान का होता!, नई कार लेना ही जरूरी नहीं, यहां जानें सबकुछ

हॉट व्हील्सAAP MLA Amit Ratan: पंजाब में आप विधायक अमित रतन का पीए गिरफ्तार, 4 लाख रुपये की रिश्वत लेने का आरोप

हॉट व्हील्सऑटो एक्सपो 2023: मारुति, टाटा से टोयोटा तक, यहां देखिए एक्सपो में प्रदर्शित सभी कान्सेप्ट कारें

हॉट व्हील्सToyota Innova Hycross: भारत में टोयोटा इनोवा हाइक्रॉस की बुकिंग हुई शुरू, जाने फीचर्स और कीमत!

हॉट व्हील्सब्लॉग: इलेक्ट्रिक वाहनों में आग रोकने की जिम्मेदारी हमारी भी, कुछ सावधानी बरतें तो टल सकते हैं हादसे