लाइव न्यूज़ :

मालदीव में भारतीय सैन्य दल की जगह सक्षम तकनीकी कर्मियों को लिया जाएगा: विदेश मंत्री

By रुस्तम राणा | Published: February 08, 2024 8:18 PM

मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू की मांग के बाद कि उन्हें 15 मार्च तक हटा दिया जाए, दोनों देश वर्तमान में हिंद महासागर द्वीपसमूह से 75 से अधिक भारतीय सैन्य कर्मियों की वापसी पर चर्चा में लगे हुए हैं।

Open in App
ठळक मुद्देतैनात सैन्य कर्मियों को "सक्षम भारतीय तकनीकी कर्मियों" द्वारा प्रतिस्थापित किया जाएगाभारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने इस संबंध में जानकारी दीMEA प्रवक्ता ने कहा, ''बाद में'' उच्च स्तरीय कोर ग्रुप की तीसरी बैठक आयोजित की जाएगी

नई दिल्ली:मालदीव में चिकित्सा निकासी और मानवीय मिशनों के लिए उपयोग किए जाने वाले दो हेलीकॉप्टरों और एक विमान के संचालन और रखरखाव के लिए तैनात सैन्य कर्मियों को "सक्षम भारतीय तकनीकी कर्मियों" द्वारा प्रतिस्थापित किया जाएगा। भारत ने गुरुवार को इसकी जानकारी दी। मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू की मांग के बाद कि उन्हें 15 मार्च तक हटा दिया जाए, दोनों देश वर्तमान में हिंद महासागर द्वीपसमूह से 75 से अधिक भारतीय सैन्य कर्मियों की वापसी पर चर्चा में लगे हुए हैं।

इस मुद्दे को सुलझाने के लिए दोनों पक्षों द्वारा बनाए गए उच्च स्तरीय कोर ग्रुप की दूसरी बैठक के बाद, भारत ने 2 फरवरी को कहा था कि दोनों देश तीन विमानों के संचालन के लिए "पारस्परिक रूप से व्यावहारिक समाधान" पर सहमत हुए थे। मालदीव के विदेश मंत्रालय ने कहा कि भारत 10 मार्च तक एक विमान के लिए सैन्य कर्मियों को बदल देगा और 10 मई तक सभी कर्मियों को बदलने का काम पूरा कर लेगा।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने विस्तृत जानकारी दिए बिना नियमित मीडिया ब्रीफिंग में कहा, "मैं कहना चाहूंगा कि मौजूदा कर्मियों की जगह सक्षम भारतीय तकनीकी कर्मियों को लिया जाएगा।" जायसवाल ने कहा, ''बाद में'' उच्च स्तरीय कोर ग्रुप की तीसरी बैठक आयोजित की जाएगी।

मामले से परिचित लोगों ने कहा कि भारतीय पक्ष दो एएलएच हेलीकॉप्टरों और एक डोर्नियर विमान को संचालित करने के लिए मालदीव में वर्तमान में सैन्य कर्मियों को बदलने के लिए कई विकल्पों पर विचार कर रहा है जो नई दिल्ली द्वारा प्रदान किए गए थे। लोगों ने कहा कि एक विकल्प सैन्य कर्मियों की जगह दोनों प्लेटफार्मों से परिचित नागरिक ऑपरेटरों को रखना है, जिसमें विमान उड़ाने और रखरखाव का अनुभव रखने वाले तीनों सेवाओं के सेवानिवृत्त कर्मी भी शामिल हैं।

मुइज्जू, जिन्हें व्यापक रूप से चीन का करीबी माना जाता है, ने पिछले साल के राष्ट्रपति चुनाव में अपनी जीत के बाद खाद्य सुरक्षा और रक्षा जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों में मालदीव को भारत पर निर्भरता से दूर करने की मांग की है। चिकित्सा निकासी सेवाओं के लिए श्रीलंका के साथ व्यवस्था को अंतिम रूप देने के अलावा, मुइज़ू की सरकार ने समुद्री निगरानी के लिए इस्तेमाल होने वाले गेहूं और ड्रोन की खरीद के लिए तुर्किये के साथ समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।

टॅग्स :मालदीवMinistry of External Affairs
Open in App

संबंधित खबरें

भारतMaldives controversy: "पीएम मोदी के खिलाफ की गई अपमानजनक टिप्पणी से मालदीव सरकार का सरोकार नहीं, भविष्य में ऐसा नहीं होगा", विदेश मंत्री मूसा ज़मीर ने कहा

विश्वभारतीय पर्यटकों के सामने गिड़गिड़ाया मालदीव, कहा- प्लीज टूरिज्म का हिस्सा बने, हमारी अर्थव्यवस्था इस पर निर्भर'

विश्वमालदीव में मोहम्मद मुइज्जू की पार्टी को मिला बहुमत, 93 सदस्यीय संसद में 60 से अधिक सीटें हासिल कीं

विश्वमालदीव के संसदीय चुनाव में राष्ट्रपति मुइज्जू की पार्टी ने बनाई शानदार बढ़त, और भी तनावपूर्ण हो सकते हैं भारत से संबंध

विश्वIran attack Israel: इजरायल पर ईरान के हमले के बीच भारतीय दूतावास ने आपातकालीन हेल्पलाइन नंबर जारी किए

विश्व अधिक खबरें

विश्वचीन अपने ऐप्स और गेम्स के जरिए वैश्विक स्तर पर लोगों की कर रहा जासूसी! रिपोर्ट में किया गया बड़ा दावा

विश्वचिप रॉय ने जताई गंभीर चिंता, कहा- "अमेरिकी लोगों पर थोपा जाएगा शरिया कानून", वायरल हुआ वीडियो

विश्वWatch: न्यूयॉर्क की सड़क पर महिला के साथ बर्बरता, शख्स ने बेल्ट से दबाया गला, फिर की रेप करने की कोशिश

विश्वभारतीय चुनावों में हस्तक्षेप के रूसी आरोपों को अमेरिका ने किया खारिज, जानें क्या कहा

विश्व"अगर मजबूर किया गया, तो इजरायल हमास के खिलाफ युद्ध में अकेला खड़ा होगा": पीएम नेतन्याहू