चीन अपने ऐप्स और गेम्स के जरिए वैश्विक स्तर पर लोगों की कर रहा जासूसी! रिपोर्ट में किया गया बड़ा दावा

By अंजली चौहान | Published: May 11, 2024 08:37 AM2024-05-11T08:37:41+5:302024-05-11T09:08:39+5:30

चीनी ऐप टिकटॉक की लोगों में काफी लोकप्रियता देखी गई थी और भारत में भी लोगों ने इसे खूब इस्तेमाल किया।

China TikTok and uses several other social media platforms including online games to monitor internet users globally cleam report | चीन अपने ऐप्स और गेम्स के जरिए वैश्विक स्तर पर लोगों की कर रहा जासूसी! रिपोर्ट में किया गया बड़ा दावा

चीन अपने ऐप्स और गेम्स के जरिए वैश्विक स्तर पर लोगों की कर रहा जासूसी! रिपोर्ट में किया गया बड़ा दावा

कैनबरा:चीनी कंपनियों द्वारा इंटरनेट यूजर्स के लिए टिक टॉक जैसे अन्य ऐप्स का आविष्कार किया गया है। गेम्स और ऐप्स के जरिए यूजर्स अपना मनोरंजन करते हैं लेकिन एक चौंकाने वाली रिपोर्ट में दावा किया गया है कि चीन इन ऐप्स के जरिए लोगों पर नजर रख रहा है।

न्यूज एजेंसी एएनआई की रिपोर्ट के अनुसार, वॉयस ऑफ अमेरिका ने एक ऑस्ट्रेलियाई अध्ययन का हवाला देते हुए बताया कि टिकटॉक के अलावा, चीन वैश्विक स्तर पर इंटरनेट उपयोगकर्ताओं पर नजर रखने के लिए ऑनलाइन गेम सहित कई अन्य सोशल मीडिया प्लेटफार्मों का उपयोग करता है।

इस दावे से वैश्विक स्तर पर सनसनी मच गई है। क्योंकि चीन के कई ऐप्स दुनिया भर के इंटरनेट यूजर्स इस्तेमाल करते हैं जिनके फोन में उनका निजी डाटा होता है और अहम जानकारियां शामिल होती है। 

गौरतलब है कि ऑस्ट्रेलियन स्ट्रैटेजिक पॉलिसी इंस्टीट्यूट, एक शोध संगठन जो ऑस्ट्रेलियाई सरकार और विदेशों से धन प्राप्त करता है, ने 2 मई की एक रिपोर्ट में कहा कि "बीजिंग के प्रचार प्रमुख सोशल मीडिया ऐप्स या प्लेटफॉर्म और लोकप्रिय ऑनलाइन गेम की एक विस्तृत श्रृंखला से व्यक्तिगत डेटा इकट्ठा करने के लिए चीनी तकनीकी कंपनियों के साथ संबंध बना रहे हैं।"

रिपोर्ट में कहा गया है, "चीन वैश्विक सूचना पारिस्थितिकी तंत्र को नया आकार देने के लिए विदेशों में अपना प्रभाव बढ़ाने के लिए काम कर रहा है... ताकि सत्ता पर अपनी पकड़ मजबूत की जा सके, अपनी गतिविधियों को वैध बनाया जा सके और चीन के सांस्कृतिक, तकनीकी, आर्थिक और सैन्य प्रभाव को बढ़ाया जा सके।"

इनमें राइड-शेयरिंग ऐप DiDi, एक्शन गेम जेनशिन इम्पैक्ट और लोकप्रिय ऑनलाइन मार्केटप्लेस Temu शामिल हैं। भारत समेत विश्व के कई देश के लोग इन ऐप्स और गेम्स को यूज करते हैं। 

चीन की तरफ से नहीं आई प्रतिक्रिया

इस रिपोर्ट को लेकर अभी तक चीनी अधिकारियों की ओर से अभी तक कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है। वीओए के अनुसार, बीजिंग ने पहले भी विभिन्न भूराजनीतिक और व्यापार विवादों पर ऑस्ट्रेलियाई सरकार पर "चीन विरोधी उन्माद" का आरोप लगाया है। ऑस्ट्रेलियन स्ट्रैटेजिक पॉलिसी इंस्टीट्यूट की रिपोर्ट की प्रमुख लेखिका सामंथा हॉफमैन ने इस सप्ताह ऑस्ट्रेलियन ब्रॉडकास्टिंग कॉरपोरेशन को बताया कि ऐप्स, प्लेटफॉर्म और गेम से प्राप्त डेटा चीन के लिए मूल्यवान हो सकता है।

वह उस तरीके का डेटा हो सकता है जिससे उपयोगकर्ता निर्णय लेते हैं। उन्होंने कहा कि अगर चीन उस तरीके को आकार देने की कोशिश कर रहा है जिसे दुनिया सच्चाई और वास्तविकता को देखती और समझती है, तो यह डेटा समय के साथ उन प्रयासों को और अधिक सफल बनाने में मदद करेगा।

रिपोर्ट में नीति निर्माताओं से "बीजिंग द्वारा संचालित भविष्य के सूचना अभियानों के खिलाफ सुरक्षा के लिए मजबूत सुरक्षा और जवाबी उपाय विकसित करने" का आग्रह किया गया है। इसमें यह भी दावा किया गया है कि चीनी स्वामित्व वाले प्लेटफॉर्म टिकटॉक पर बहुत अधिक ध्यान दिया गया है क्योंकि इस चिंता के कारण कि इसके द्वारा एकत्र किया गया उपयोगकर्ता डेटा चीनी अधिकारियों के साथ साझा किया जा सकता है। हालाँकि, यह चेतावनी देता है कि समस्या "सिर्फ टिकटॉक से कहीं अधिक गहरी है।"

टिकटॉक के चीनी मालिक, बाइटडांस ने कहा है कि वह कांग्रेस के माध्यम से अपना रास्ता बनाने वाले "असंवैधानिक" कानून को संयुक्त राज्य अमेरिका में अदालत में चुनौती देगी, जिसके लिए उस देश में प्लेटफॉर्म को बेचने या प्रतिबंधित करने की आवश्यकता हो सकती है, जैसा कि वीओए द्वारा रिपोर्ट किया गया है।

जानकारी के अनुसार, बाइटडांस ने चीनी सरकार के साथ मिलीभगत से इनकार किया है। प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय सिडनी में ऑस्ट्रेलिया-चीन संबंध संस्थान की एसोसिएट प्रोफेसर मरीना झांग ने वीओए को बताया कि उन्हें लगता है कि रणनीतिक नीति संस्थान की रिपोर्ट अतिरंजित है। उन्होंने कहा, "चीनी प्रचार मशीन बहुत बड़ी है, लेकिन सभी सोशल मीडिया ऐप्स को इस प्रचार मशीन से जोड़ना थोड़ा ज्यादा काम है।"

मरीना झांग ने कहा, "अगर अलगाव होने जा रहा है और अगर इस तरह की रिपोर्टें आ रही हैं, तो चीन बाकी दुनिया से अलग-थलग हो जाएगा इसलिए, हम न केवल अनुप्रयोगों के मामले में बल्कि अंततः तकनीकी बुनियादी ढांचे के मामले में चीन और पश्चिम के बीच पूरी तरह से तकनीकी अलगाव नहीं देखना चाहते हैं। यह किसी के लिए भी अच्छा नहीं होगा।" पिछले साल, ऑस्ट्रेलिया ने कहा था कि वह सुरक्षा और निगरानी संबंधी आशंकाओं के कारण सेल फोन सहित सरकारी उपकरणों पर टिकटॉक पर प्रतिबंध लगाएगा।

Web Title: China TikTok and uses several other social media platforms including online games to monitor internet users globally cleam report

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे