Iran attack Israel: इजरायल पर ईरान के हमले के बीच भारतीय दूतावास ने आपातकालीन हेल्पलाइन नंबर जारी किए

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: April 14, 2024 12:25 PM2024-04-14T12:25:22+5:302024-04-14T12:27:00+5:30

ईरान ने एक अप्रत्याशित कदम उठाते हुए रविवार, 14 अप्रैल को तड़के इजरायल पर हमला कर दिया और उस पर सैंकड़ों ड्रोन, बैलेस्टिक मिसाइल तथा क्रूज मिसाइल दागीं।

Indian Embassy issues emergency helpline numbers amid Iran's attack on Israel | Iran attack Israel: इजरायल पर ईरान के हमले के बीच भारतीय दूतावास ने आपातकालीन हेल्पलाइन नंबर जारी किए

इज़रायल में भारतीय दूतावास (फाइल फोटो)

Highlightsइज़रायल में भारतीय दूतावास ने आपातकालीन हेल्पलाइन नंबर जारी किएसभी भारतीय नागरिकों से शांत रहने की अपील कीभारतीय विदेश मंत्रालय ने बयान जारी कर कहा है कि भारत हालात पर करीब से नजर रखे हुए है

Iran attack Israel: इज़रायल में भारतीय दूतावास ने रविवार को एक सलाह जारी कर इज़रायल में सभी भारतीय नागरिकों से शांत रहने और स्थानीय अधिकारियों द्वारा जारी सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन करने का आग्रह किया। इसमें आगे कहा गया, "दूतावास स्थिति पर बारीकी से नजर रख रहा है और हमारे सभी नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए इजरायली अधिकारियों और भारतीय समुदाय के सदस्यों के संपर्क में है।"

दूतावास ने आपातकालीन हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए हैं। 

इस बीच भारतीय विदेश मंत्रालय ने बयान जारी कर कहा है कि भारत हालात पर करीब से नजर रखे हुए है। मंत्रालय ने कहा कि क्षेत्र में हमारे दूतावास भारतीय समुदाय के साथ संपर्क में हैं। यह जरूरी है कि क्षेत्र में सुरक्षा और स्थिरता बनी रहे। भारत ने कहा है कि वह इजरायल और ईरान के बीच बढ़ते संघर्ष को लेकर अत्यंत चिंतित है। 

विदेश मंत्रालय ने कहा, "हम इजराइल और ईरान के बीच बढ़ती शत्रुता से गंभीर रूप से चिंतित हैं। इससे क्षेत्र में शांति और सुरक्षा को खतरा है। हम तनाव को तत्काल कम किये जाने, संयम बरतने, हिंसा से परहेज किये जाने और कूटनीति के रास्ते पर लौटने का आग्रह करते हैं। क्षेत्र में हमारे दूतावास भारतीय समुदाय के साथ संपर्क में हैं। यह जरूरी है कि क्षेत्र में सुरक्षा और स्थिरता बनी रहे।"
 
बता दें कि ईरान ने एक अप्रत्याशित कदम उठाते हुए रविवार, 14 अप्रैल को तड़के इजरायल पर हमला कर दिया और उस पर सैंकड़ों ड्रोन, बैलेस्टिक मिसाइल तथा क्रूज मिसाइल दागीं। ईरान के इस हमले ने पश्चिम एशिया को क्षेत्रव्यापी युद्ध के करीब धकेल दिया है। इजरायली सेना के प्रवक्ता रियर एडमिरल डैनियल हैगारी ने कहा कि ईरान ने कई ड्रोन, क्रूज मिसाइल और बैलेस्टिक मिसाइल दागीं, जिनमें से अधिकतर को इजराइल की सीमाओं के बाहर नष्ट कर दिया गया। 

ईरान के इस्लामिक रिवोल्यूशन गार्ड कोर (आईआरजीसी) ने कहा है कि ‘ख़ास लक्ष्यों’ को निशाना बनाने के मक़सद से हमला किया गया है। ईरानी हमले की खबर आने के बाद अमेरिका की प्रतिक्रिया भी आई है। अमेरिका ने कहा है कि वह इजरायल के लोगों के साथ खड़ा रहेगा और ईरान के इन खतरों के खिलाफ उनकी रक्षा करेगा। ब्रिटेन के प्रधान मंत्री ऋषि सुनक ने भी ईरान के हमलों की निंदा की है और कहा है कि वह इसराइल और अपने सभी क्षेत्रीय भागीदारों की सुरक्षा के लिए खड़ा रहेगा।

Web Title: Indian Embassy issues emergency helpline numbers amid Iran's attack on Israel

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे