लाइव न्यूज़ :

Facebook ने खुद किया खुलासा, बताया कैसे सेव रखता था करोड़ों यूजर्स के पासवर्ड, कर्मचारी भी देख सकते थे

By जोयिता भट्टाचार्या | Published: March 22, 2019 10:33 AM

सोशल मीडिया Facebook ने माना है कि उसने लाखों यूजर्स के पासवर्ड अपने इंटरनल सर्वर पर प्लेन टेक्स्ट की तरह सिक्योरिटी स्लिप पर सेव किए थे। प्लेन टेक्स्ट होने के कारण Facebook के कर्मचारी इन पासवर्ड को पढ़ सकते थे। इस खुलासे के बाद फेसबुक अपने यूजर्स के डेटा सुरक्षा को लेकर बेहद ही लापरवाह नजर आ रहा है।

Open in App
ठळक मुद्देफेसबुक ने लाखों यूजर्स के पासवर्ड अपने इंटरनल सर्वर पर प्लेन टेक्स्ट में सेव किए थेFacebook के कर्मचारी इन पासवर्ड को पढ़ सकते थेइस साल हुए एक सिक्योरिटी रिव्यू में इस गलती का पता चला है

दिग्गज सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Facebook अपने यूजर्स के डेटा प्राइवेसी को लेकर लगातर सवालों में घिरता जा रहा है। फेसबुक पर यूजर्स की प्राइवेसी को लेकर कई सवाल उठ रहे हैं। इसी बीच एक और चौकानें वाली खबर सामने आई है।

सोशल मीडियाफेसबुक ने माना है कि उसने लाखों यूजर्स के पासवर्ड अपने इंटरनल सर्वर पर प्लेन टेक्स्ट की तरह सिक्योरिटी स्लिप पर सेव किए थे। प्लेन टेक्स्ट होने के कारण Facebook के कर्मचारी इन पासवर्ड को पढ़ सकते थे। इस खुलासे के बाद फेसबुक अपने यूजर्स के डेटा सुरक्षा को लेकर बेहद ही लापरवाह नजर आ रहा है।

facebook

एक ब्लॉग पोस्ट में इंजिनियरिंग, सिक्यॉरिटी ऐंड प्राइवेसी वीपी पेड्रो कैनहॉती ने इसकी जानकारी देते हुए लिखा कि यूजर्स के ये पासवर्ड फेसबुक से बाहर कोई भी व्यक्ति ऐक्सेस नहीं कर सकता था।

पेड्रो ने ब्लॉगपोस्ट में लिखा, 'स्पष्ट कर दें, ये पासवर्ड्स फेसबुक के बाहर किसी को भी दिख नहीं सकते थे और साथ ही हमारे किसी कर्मचारी ने इंटरनली इनका गलत यूज किया है या इन्हें ऐक्सेस किया है, ऐसा भी कोई मामला सामने नहीं आया है।'

उन्होंने बताया है कि इस साल हुए एक सिक्योरिटी रिव्यू में इस गलती का पता चला है। उन्होंने कहा कि Facebook अपने करोड़ों फेसबुक लाइट यूजर्स, लाखों फेसबुक ऐप यूजर्स और हजारों इंस्टाग्राम यूजर्स को नोटिफिकेशन के जरिए इस बात की जानकारी दे सकता है कि उनके पासवर्ड्स किसी ने इस गड़बड़ के चलते देखे हों।

facebook

फेसबुक सिक्योरिटी को लेकर यह गड़बड़ तब सामने आई है जब फेसबुक पहले से ही डेटा प्राइवेसी को लेकर सवालों में है। यह गड़बड़ फेसबुक के 'हैकर वे' मंत्र से बिल्कुल अलग है जिसका जिक्र कंपनी के सीईओ मार्क जकरबर्ग ने हाल ही में किया था। ऐसे में यह खुलासा न केवल कंपनी की विश्वसनीयता पर सवाल उठाता है बल्कि यूजर्स के मन में अपनी डेटा प्राइवेसी की सुरक्षा को लेकर शंका पैदा करता है।

टॅग्स :फेसबुकसोशल मीडियाकैम्ब्रिज एनालिटिका
Open in App

संबंधित खबरें

ज़रा हटकेWatch: लंदन की सड़कों पर लुंगी में दिखीं महिला, लोगों ने दिए ऐसे रिएक्शन; मजेदार वीडियो वायरल

भारतFact Check: RSS प्रमुख मोहन भागवत ने की कांग्रेस की तारीफ? लोकसभा चुनाव के बीच वायरल हो रहा वीडियो, जानें सच

ज़रा हटकेRIP Kabosu: क्रिप्टो आइकन काबोसु डॉग का निधन, 'Doge Meme' के नाम से सोशल मीडिया पर था फेमस; यूजर्स ने व्यक्त की संवेदनाएं

भारत'ध्रुव राठी की नेटवर्थ ₹50 करोड़, बिटकॉइन फ्रॉड का किया सपोर्ट', सोशल कॉमेंटेटर अभिजीत अय्यर मित्रा का दावा

ज़रा हटकेHyderabad: लग्जरी कार के शोरूम के अंदर झांक रहा था दिव्यांग, खिंचवाई फोटो... फिर हुआ कुछ ऐसा; देखें

टेकमेनिया अधिक खबरें

टेकमेनियाGoogle Doodle Today: खास है गूगल का आज का डूडल, मनाया अकॉर्डियन के 1829 पेटेंट की वर्षगांठ का जश्न

टेकमेनियावैश्विक आंकड़े 75% की तुलना में भारत में 92% नॉलेज वर्कर्स एआई का करते हैं उपयोग

टेकमेनियाReliance Jio launches Rs 888: जियो धमाका, ₹888 की कीमत पर बेहतरीन OTT स्ट्रीमिंग प्लान पेश, कैसे उठाएं फायदा

टेकमेनियाOpenAI Chat GPT-4o: गूगल से पहले OpenAI ने ये नया वर्जन किया लॉन्च, GPT-4o करेगा अब आपका ये खास काम

टेकमेनियाBSNL to launch 4G services: लो जी हो जाएं तैयार!, स्वदेशी प्रौद्योगिकी पर आधारित 4जी सेवाएं अगस्त में होगी लॉन्च, बीएसएनएल ने कसी कमर, जानें क्या होगा असर