वैश्विक आंकड़े 75% की तुलना में भारत में 92% नॉलेज वर्कर्स एआई का करते हैं उपयोग

By रुस्तम राणा | Published: May 16, 2024 06:30 PM2024-05-16T18:30:01+5:302024-05-16T18:35:19+5:30

इंडिया इंक एक परिवर्तनकारी बदलाव देख रहा है, जिसमें विभिन्न क्षेत्रों के 92% नॉलेज वर्कर्स सक्रिय रूप से कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) टूल को अपने दैनिक वर्कफ़्लो में एकीकृत कर रहे हैं, जबकि वैश्विक औसत 75% है। 

92% of knowledge workers in India use AI at work as compared to the global figure of 75% | वैश्विक आंकड़े 75% की तुलना में भारत में 92% नॉलेज वर्कर्स एआई का करते हैं उपयोग

वैश्विक आंकड़े 75% की तुलना में भारत में 92% नॉलेज वर्कर्स एआई का करते हैं उपयोग

Highlightsमाइक्रोसॉफ्ट और पेशेवर नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म लिंक्डइन के एक संयुक्त अध्ययन से हुआ खुलासा92% नॉलेज वर्कर्स सक्रिय रूप से कृत्रिम बुद्धिमत्ता टूल को अपने दैनिक वर्कफ़्लो में एकीकृत कर रहे हैंदिलचस्प बात ये है कि वैश्विक औसत 75% है

नई दिल्ली: इंटरनेट दिग्गज माइक्रोसॉफ्ट और पेशेवर नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म लिंक्डइन के एक संयुक्त अध्ययन के अनुसार, इंडिया इंक एक परिवर्तनकारी बदलाव देख रहा है, जिसमें विभिन्न क्षेत्रों के 92% नॉलेज वर्कर्स सक्रिय रूप से कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) टूल को अपने दैनिक वर्कफ़्लो में एकीकृत कर रहे हैं, दिलचस्प बात ये है कि वैश्विक औसत 75% है। 

विशेष रूप से, 72% एआई कर्मचारी उत्पादकता बढ़ाने के लिए केवल कंपनी द्वारा प्रदत्त संसाधनों पर निर्भर रहने के बजाय सक्रिय रूप से अपने स्वयं के एआई समाधान ला रहे हैं। इसकी तुलना में, अपनी खुद की आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (बीवाईओएआई) को अपनाने वाले एआई कार्यकर्ताओं का वैश्विक औसत 78% है।

स्टडी में कहा गया है, '72% भारतीय AI उपयोगकर्ता काम के लिए अपने स्वयं के AI उपकरण ला रहे हैं, हालांकि नेताओं को व्यक्तिगत उत्पादकता लाभ को संगठनात्मक प्रभाव में बदलने का दबाव महसूस होता है, कर्मचारी लाभ प्राप्त करने की प्रतीक्षा नहीं कर रहे हैं। 72% भारतीय AI उपयोगकर्ता काम करने के लिए अपने स्वयं के AI उपकरण (BYOAI) ला रहे हैं।"

अध्ययन महत्वपूर्ण सोच और विश्लेषणात्मक कार्यों के लिए एआई का लाभ उठाने, संगठनात्मक निर्णयों को प्रभावी ढंग से प्रभावित करने में ज्ञान कार्यकर्ताओं की महत्वपूर्ण भूमिका को रेखांकित करता है। हालाँकि, एआई अपनाने में इस उछाल ने विशेष प्रशिक्षण और विशेषज्ञता की मांग को बढ़ा दिया है, जिससे सभी क्षेत्रों में एआई विशेषज्ञों के लिए प्रतिस्पर्धा तेज हो गई है।

शीर्ष प्रतिभाओं को आकर्षित करने और बनाए रखने के लिए, कंपनियां आकर्षक प्रोत्साहन की पेशकश कर रही हैं, जिसमें 5-6 साल के अनुभव वाले एआई विशेषज्ञों के लिए 40% तक की पर्याप्त वेतन वृद्धि भी शामिल है। सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी), फार्मास्यूटिकल्स, बैंकिंग और दूरसंचार जैसे क्षेत्र इस प्रतिभा खोज में सबसे आगे हैं, जो उद्योगों में एआई को व्यापक रूप से अपनाने को दर्शाता है।

इसके अलावा, एआई दक्षता इंडिया इंक की नियुक्ति रणनीति में सर्वोच्च प्राथमिकता के रूप में उभरी है, 75% नियोक्ताओं ने नई नियुक्तियों के लिए एआई कौशल के महत्व पर जोर दिया है, जो 66% के वैश्विक औसत को पार कर गया है। दिलचस्प बात यह है कि अनुभव की तुलना में एआई कौशल को स्पष्ट प्राथमिकता दी जाती है, भारत में 80% नेता ऐसे कौशल की कमी वाले अनुभवी उम्मीदवारों की तुलना में एआई कौशल वाले कम अनुभवी उम्मीदवारों को प्राथमिकता देते हैं, जैसा कि अध्ययन से पता चला है।
 

Web Title: 92% of knowledge workers in India use AI at work as compared to the global figure of 75%

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे