Google Doodle Today: खास है गूगल का आज का डूडल, मनाया अकॉर्डियन के 1829 पेटेंट की वर्षगांठ का जश्न

By मनाली रस्तोगी | Published: May 23, 2024 06:45 AM2024-05-23T06:45:21+5:302024-05-23T06:51:44+5:30

उपकरण का नाम जर्मन शब्द "अकोर्ड" से आया है, जिसका अर्थ है कॉर्ड। एनिमेटेड डूडल आज धौंकनी के साथ फ्री-रीड वाद्ययंत्र को श्रद्धांजलि दे रहा है, जो पॉप, जैज, लोक और शास्त्रीय सहित विभिन्न संगीत शैलियों पर अपने महत्वपूर्ण प्रभाव के लिए जाना जाता है।

Google Doodle Today: Celebrating anniversary of Accordion's 1829 patent - A versatile instrument with global impact | Google Doodle Today: खास है गूगल का आज का डूडल, मनाया अकॉर्डियन के 1829 पेटेंट की वर्षगांठ का जश्न

Google Doodle Today: खास है गूगल का आज का डूडल, मनाया अकॉर्डियन के 1829 पेटेंट की वर्षगांठ का जश्न

Highlightsआज का गूगल डूडल अकॉर्डियन की सालगिरह मनाता है, जिसका पेटेंट आज ही के दिन 1829 में किया गया था।इस बहुमुखी वाद्ययंत्र ने संगीत जगत पर अमिट छाप छोड़ी है।जैसे-जैसे यूरोपीय लोग विश्व स्तर पर प्रवास कर रहे थे, संगीत में अकॉर्डियन की उपस्थिति भी बढ़ती गई।

Google Doodle: आज का गूगल डूडल अकॉर्डियन की सालगिरह मनाता है, जिसका पेटेंट आज ही के दिन 1829 में किया गया था। उपकरण का नाम जर्मन शब्द "अकोर्ड" से आया है, जिसका अर्थ है कॉर्ड। एनिमेटेड डूडल आज धौंकनी के साथ फ्री-रीड वाद्ययंत्र को श्रद्धांजलि दे रहा है, जो पॉप, जैज, लोक और शास्त्रीय सहित विभिन्न संगीत शैलियों पर अपने महत्वपूर्ण प्रभाव के लिए जाना जाता है। 

इस बहुमुखी वाद्ययंत्र ने संगीत जगत पर अमिट छाप छोड़ी है। अकॉर्डियन के इतिहास पर बोलते हुए गूगल डूडल कहता है, "1800 के दशक के अंत में यूरोप भर में लोक संगीतकारों के बीच इसकी लोकप्रियता के कारण जर्मनी में निर्माताओं ने अपने अकॉर्डियन उत्पादन में वृद्धि की।"

इसकी विशेषता के बारे में बात करते हुए इसमें कहा गया है, "शुरुआती अकॉर्डियन में सिर्फ एक तरफ बटन होते थे, और इनमें से प्रत्येक बटन पूरे कॉर्ड की ध्वनि उत्पन्न करता था। एक और प्रभावशाली विशेषता यह है कि एक ही बटन दो कॉर्ड उत्पन्न कर सकता था, एक जब धौंकनी फैल रही थी और दूसरा जब धौंकनी सिकुड़ रही थी।" 

इसमें कहा गया कि जैसे-जैसे यूरोपीय लोग विश्व स्तर पर प्रवास कर रहे थे, संगीत में अकॉर्डियन की उपस्थिति भी बढ़ती गई। गूगल ने अपने विवरण में आगे कहा कि आज इस वाद्ययंत्र को लोक संगीत, लातीनी पोल्का, टैंगो, काजुन संगीत सहित अन्य में सुना जा सकता है। 

इसमें यह भी कहा गया है कि एक कार्यक्रम जहां अकॉर्डियन हमेशा मौजूद रहता है, वह ओकटेबरफेस्ट है, जो कार्निवल मौज-मस्ती, संगीत और डर्न्डल ड्रेस और लेडरहॉसन जैसे पारंपरिक कपड़ों से भरा जीवंत त्योहार है। गूगल डूडल ने कहा, "पारंपरिक ध्वनि 200 साल बाद भी दुनिया भर में जर्मन समारोहों और संगीत को प्रभावित कर रही है।"

Web Title: Google Doodle Today: Celebrating anniversary of Accordion's 1829 patent - A versatile instrument with global impact

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे