लाइव न्यूज़ :

चीनी एजेंट बाइडन की टीम के पीछे लगे, अमेरिका के निवर्तमान राष्ट्रीय खुफिया निदेशक जॉन रेटक्लिफ का खुलासा

By सतीश कुमार सिंह | Published: December 05, 2020 6:57 PM

Open in App
1 / 7
अमेरिका के निवर्तमान राष्ट्रीय खुफिया निदेशक जॉन रेटक्लिफ ने कहा है कि द्वितीय विश्व युद्ध के बाद से अमेरिका और शेष मुक्त विश्व के लिए चीन सबसे बड़ा खतरा है।
2 / 7
रेटक्लिफ ने समाचार पत्र वॉल स्ट्रीट जर्नल में प्रकाशित अपने एक आलेख में लिखा, ' खुफिया जानकारी साफ है: बीजिंग, अमेरिका और बाकी दुनिया पर आर्थिक, सैन्य और तकनीकी रूप से हावी होने का इरादा रखता है।’’
3 / 7
चीन की कई प्रमुख सार्वजनिक पहलें और प्रमुख कंपनियां चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की गतिविधियों के लिए आवरण की एक परत पेश करती हैं। मैं आर्थिक जासूसी के इस दृष्टिकोण को ‘चुराना, उसकी नकल करना और उसके बदले दूसरा पेश करना‘ कहता हूं।
4 / 7
चीन अमेरिकी कंपनियों की बौद्धिक संपदा को लूटता है, प्रौद्योगिकी की प्रतिकृति तैयार करता है और फिर वैश्विक बाजार में अमेरिकी कंपनियों की जगह ले लेता है।
5 / 7
बीजिंग में, विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने इस आलेख को खारिज कर दिया और कहा कि यह चीन की छवि और चीन-अमेरिका संबंधों को नुकसान पहुंचाने की उम्मीद में 'गलत सूचना, राजनीतिक विषाणु और झूठ' फैलाने के लिए एक और कदम है।
6 / 7
अमेरिका के नेशनल इंटेलिजेंस ऑफिस के विलियम एवनीना ने कहा है चीनी एजेंट बाइडन की टीम के क़रीबी लोगों पर नज़र रखे हुए हैं। एवनीना का कहना है कि चीन की ये कोशिश अपने 'चरम पर थी'।
7 / 7
अमरीका के न्याय विभाग के एक अधिकारी ने कहा है कि 1000 से ज़्यादा संदिग्ध चीनी एजेंट अमरीका से भाग गए हैं। एसपेन इंस्टीट्यूट की एक वर्चुअल चर्चा में नेशनल इंटेलिजेंस के काउंटर इंटेलिजेंस प्रमुख विलियम एवनीना ने कहा कि चीन ने अमरीका के कोरोना वैक्सीन तैयार करने की प्रक्रिया में और अमरीकी चुनाव में दख़ल देने की कोशिश की थी।
टॅग्स :अमेरिकाचीनशी जिनपिंगजो बाइडनडोनाल्ड ट्रम्पवाशिंगटन
Open in App

संबंधित खबरें

विश्वताइवान ने चीनी सोशल मीडिया ऐप टिकटॉक को राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा घोषित किया

विश्वMoscow concert attack: मरने वालों की संख्या 93, 11 लोगों को हिरासत में लिया, 145 घायल, पीएम मोदी ने कड़ी निंदा की

विश्वMoscow Terror Attack: ISIS के आतंकी हमले से मॉस्को में बिछी लाशें, कॉन्सर्ट हॉल में भीषण गोलीबारी में 100 से ज्यादा लोग घायल

भारतArunachal Pradesh-China: अरुणाचल प्रदेश पर बुरी नजर डालने का दुस्साहस न करे चीन, आखिर चाइना बार-बार क्यों कर रहा...

भारतब्लॉग: विवादास्पद जीत के बाद रूस में और मजबूत हुए पुतिन

विश्व अधिक खबरें

विश्वArvind Kejriwal's Arrest: केजरीवाल की गिरफ्तारी पर जर्मनी की आई 'अनुचित' टिप्पणी, भारत ने लगाई लताड़

विश्व'IMF की सहायता के बिना जिंदा नहीं रह सकता पाकिस्तान', आर्थिक संकट से जूझ रहे पड़ोसी मुल्क के पीएम शहबाज शरीफ ने कहा

विश्वइटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी हुई डीपफेक वीडियो का शिकार, मानहानि केस फाइल कर मांगे 90 लाख रुपए

विश्वNew Zealand Economy 2024: 18 महीनों में दूसरी बाद मंदी की चपेट में न्यूजीलैंड, अर्थव्यवस्था में 0.1 और प्रति व्यक्ति के हिसाब से 0.7 प्रतिशत की गिरावट

विश्ववियतनाम के राष्ट्रपति वो वान थुओंग ने अपने पद से इस्तीफा दिया, कम्युनिस्ट पार्टी ने इस्तीफा स्वीकार किया