ताइवान ने चीनी सोशल मीडिया ऐप टिकटॉक को राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा घोषित किया

By रुस्तम राणा | Published: March 23, 2024 04:15 PM2024-03-23T16:15:42+5:302024-03-23T16:17:38+5:30

ताइवान में यह कदम संयुक्त राज्य अमेरिका में इसी तरह की प्रवृत्ति का अनुसरण करता है। अमेरिकी प्रतिनिधि सभा ने हाल ही में टिकटॉक की मूल कंपनी बाइटडांस को निशाना बनाते हुए एक विधेयक पारित किया है।

Taiwan Declares Chinese Social Media App TikTok A National Security Threat | ताइवान ने चीनी सोशल मीडिया ऐप टिकटॉक को राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा घोषित किया

ताइवान ने चीनी सोशल मीडिया ऐप टिकटॉक को राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा घोषित किया

Highlightsताइवान ने चीनी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म टिकटॉक को एक महत्वपूर्ण राष्ट्रीय सुरक्षा खतरा घोषित किया ताइवान के डिजिटल मामलों के मंत्री ऑड्रे टैंग ने इसकी घोषणा कीताइपे: ताइवान ने चीन स्थित कंपनी के स्वामित्व वाले सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म टिकटॉक को एक महत्वपूर्ण राष्ट्रीय सुरक्षा खतरा घोषित किया है। सेंट्रल न्यूज एजेंसी ताइवान ने बताया कि ताइवान के डिजिटल मामलों के मंत्री ऑड्रे टैंग ने इसकी घोषणा की। टैंग ने इस बात प

ताइपे: ताइवान ने चीन स्थित कंपनी के स्वामित्व वाले सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म टिकटॉक को एक महत्वपूर्ण राष्ट्रीय सुरक्षा खतरा घोषित किया है। सेंट्रल न्यूज एजेंसी ताइवान ने बताया कि ताइवान के डिजिटल मामलों के मंत्री ऑड्रे टैंग ने इसकी घोषणा की। टैंग ने इस बात पर जोर दिया कि मंच का विदेशी विरोधियों के साथ जुड़ाव संयुक्त राज्य अमेरिका के दृष्टिकोण से मेल खाता है, जो टिकटॉक को राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए संभावित खतरा मानता है।

हाल ही में एक विधायी सुनवाई में, टैंग ने कहा, "ताइवान ने टिकटॉक को एक खतरनाक उत्पाद के रूप में वर्गीकृत किया है।" उन्होंने बताया कि विदेशी विरोधियों द्वारा प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से नियंत्रण के लिए अतिसंवेदनशील कोई भी उत्पाद, ताइवान के मानकों के अनुसार राष्ट्रीय सूचना और संचार सुरक्षा के लिए खतरा पैदा करता है, जैसा कि सीएनए ताइवान द्वारा रिपोर्ट किया गया है।

ताइवान में यह कदम संयुक्त राज्य अमेरिका में इसी तरह की प्रवृत्ति का अनुसरण करता है। अमेरिकी प्रतिनिधि सभा ने हाल ही में टिकटॉक की मूल कंपनी बाइटडांस को निशाना बनाते हुए एक विधेयक पारित किया है, जिसमें उसे अपनी अमेरिकी संपत्तियों को बेचने या राष्ट्रव्यापी प्रतिबंध का सामना करने की समयसीमा दी गई है। यह कानून डिजिटल प्लेटफॉर्म पर विदेशी प्रभाव के बारे में ताइवान की चिंताओं को दर्शाता है।

टैंग ने खुलासा किया कि ताइवान के डिजिटल मामलों के मंत्रालय (एमओडीए) ने अप्रत्यक्ष विदेशी प्रभाव के संबंध में अमेरिकी हाउस बिल में व्यक्त की गई आशंकाओं को दोहराते हुए साइबर सुरक्षा प्रबंधन अधिनियम में संशोधन का प्रस्ताव दिया है। यह संशोधन बाहरी हस्तक्षेप से अपने डिजिटल बुनियादी ढांचे की सुरक्षा के लिए ताइवान की प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

ताइवान की सरकारी एजेंसियों और उनके परिसरों में टिकटॉक का उपयोग पहले से ही प्रतिबंधित है। हालाँकि, टैंग ने कैबिनेट के निर्णय तक इस प्रतिबंध को स्कूलों, गैर-सरकारी एजेंसियों और सार्वजनिक स्थानों तक बढ़ाने की संभावना का संकेत दिया। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि इस तरह के निर्णय के लिए कानूनी प्रक्रियाओं और व्यावहारिक व्यवहार्यता पर विचार करते हुए व्यापक मूल्यांकन की आवश्यकता होगी।

मंत्रालय ने कहा, "अंतिम निर्णय विभिन्न क्षेत्रों की राय पर व्यापक विचार-विमर्श के बाद कैबिनेट द्वारा किया जाएगा।" इसने इस मुद्दे को प्रभावी ढंग से संबोधित करने के लिए कैबिनेट द्वारा बुलाई गई चल रही अंतर-मंत्रालयी चर्चाओं पर प्रकाश डाला। इसके अतिरिक्त, डिजिटल मंत्रालय ने अमेरिकी कांग्रेस में टिकटॉक बिल की प्रगति के संबंध में अपनी सतर्कता का खुलासा किया, जो डिजिटल सुरक्षा नीतियों को आकार देने वाले अंतर्राष्ट्रीय विकास में गहरी रुचि का संकेत देता है।
 

Web Title: Taiwan Declares Chinese Social Media App TikTok A National Security Threat

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे