'IMF की सहायता के बिना जिंदा नहीं रह सकता पाकिस्तान', आर्थिक संकट से जूझ रहे पड़ोसी मुल्क के पीएम शहबाज शरीफ ने कहा

By रुस्तम राणा | Published: March 21, 2024 04:50 PM2024-03-21T16:50:01+5:302024-03-21T16:53:45+5:30

पाकिस्तान और आईएमएफ 3 अरब डॉलर के बेलआउट पैकेज से 1.1 अरब डॉलर जारी करने तक पहुंच गए हैं, ऋणग्रस्त देश को एक संप्रभु डिफ़ॉल्ट को रोकने के लिए आवश्यक है।

Pakistan can't survive without another IMF assistance, says PM Shehbaz Sharif | 'IMF की सहायता के बिना जिंदा नहीं रह सकता पाकिस्तान', आर्थिक संकट से जूझ रहे पड़ोसी मुल्क के पीएम शहबाज शरीफ ने कहा

'IMF की सहायता के बिना जिंदा नहीं रह सकता पाकिस्तान', आर्थिक संकट से जूझ रहे पड़ोसी मुल्क के पीएम शहबाज शरीफ ने कहा

HighlightsPM शहबाज शरीफ ने कहा कि आईएमएफ से सहायता के बिना जीवित नहीं रह सकतापीएम ने कहा- देश को दो-तीन साल के आईएमएफ कार्यक्रम के साथ गहन संरचनात्मक सुधार लाने की जरूरतपाकिस्तान को अगले महीने वित्तीय एजेंसी से 1.1 अरब डॉलर की सहायता मिलने की उम्मीद

इस्लामाबाद: रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने गुरुवार को कहा कि देश अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) से सहायता के बिना जीवित नहीं रह सकता। अगले महीने वित्तीय एजेंसी से 1.1 अरब डॉलर की सहायता मिलने की उम्मीद करते हुए, पाकिस्तान के प्रधानमंत्री ने कहा कि देश को दो-तीन साल के आईएमएफ कार्यक्रम के साथ गहन संरचनात्मक सुधार लाने की जरूरत है।

बता दें कि पाकिस्तान और आईएमएफ 3 अरब डॉलर के बेलआउट पैकेज से 1.1 अरब डॉलर जारी करने तक पहुंच गए हैं, ऋणग्रस्त देश को एक संप्रभु डिफ़ॉल्ट को रोकने के लिए आवश्यक है। आईएमएफ ने बुधवार को एक बयान में कहा, "आईएमएफ टीम पाकिस्तान के स्थिरीकरण कार्यक्रम की दूसरी और अंतिम समीक्षा पर पाकिस्तानी अधिकारियों के साथ कर्मचारी स्तर के समझौते पर पहुंच गई है।"

संयुक्त राज्य अमेरिका स्थित ऋणदाता ने कहा कि पिछले साल सहमत हुए सौदे के 11 अप्रैल को समाप्त होने से पहले आईएमएफ के कार्यकारी बोर्ड द्वारा अनुमोदन के बाद धन वितरित किया जाएगा। यह घोषणा आईएमएफ और इस्लामाबाद में प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ की नवनिर्वाचित सरकार के बीच पांच दिनों की बातचीत के बाद आई।

आईएमएफ ने कहा कि हाल के महीनों में पाकिस्तान की "आर्थिक और वित्तीय स्थिति में सुधार हुआ है", लेकिन साथ ही यह भी कहा कि विकास "इस साल मामूली रहने की उम्मीद है और मुद्रास्फीति लक्ष्य से काफी ऊपर बनी हुई है" और दक्षिण एशियाई देश को "गहरे संकट" से निपटने के लिए और अधिक नीतिगत सुधारों की आवश्यकता होगी। 

पाकिस्तान अपनी 350 अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था को सहारा देने के लिए वैश्विक ऋणदाताओं और द्विपक्षीय साझेदारों से वित्तीय सहायता की मांग कर रहा है, जो दो साल से गंभीर दबाव में है। इसकी अर्थव्यवस्था विशेष रूप से ऋण दायित्वों के बोझ तले दबी हुई है, जिसकी राशि $130 बिलियन से अधिक का विदेशी ऋण है। विदेशी भंडार मामूली $8 बिलियन है, जिससे पाकिस्तान आठ सप्ताह तक आयात को कवर कर सकता है जो अपनी अर्थव्यवस्था को ईंधन देने के लिए आयातित वस्तुओं पर निर्भर है।

इस बीच, धीरे-धीरे गिरावट के बावजूद मुद्रास्फीति अभी भी 23 प्रतिशत पर है, क्योंकि पिछले दो वर्षों में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले मुद्रा ने अपने मूल्य का 50 प्रतिशत से अधिक खो दिया है। संकट से लड़ने के लिए, वित्त मंत्री मुहम्मद औरंगजेब ने हाल ही में कहा था कि सरकार मौजूदा सौदा समाप्त होने के बाद बड़े आईएमएफ बेलआउट पैकेज की तलाश कर रही है।

Web Title: Pakistan can't survive without another IMF assistance, says PM Shehbaz Sharif

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे