Arvind Kejriwal's Arrest: केजरीवाल की गिरफ्तारी पर जर्मनी की आई 'अनुचित' टिप्पणी, भारत ने लगाई लताड़

By रुस्तम राणा | Published: March 23, 2024 04:42 PM2024-03-23T16:42:01+5:302024-03-23T16:45:37+5:30

विदेश मंत्रालय ने शनिवार को जानकारी दी, "नई दिल्ली में जर्मन मिशन के उप प्रमुख को आज बुलाया गया और हमारे आंतरिक मामलों पर उनके विदेश कार्यालय प्रवक्ता की टिप्पणियों पर भारत के कड़े विरोध से अवगत कराया।"

Arvind Kejriwal's arrest: Germany's 'inappropriate' comment on Kejriwal's arrest, India slammed | Arvind Kejriwal's Arrest: केजरीवाल की गिरफ्तारी पर जर्मनी की आई 'अनुचित' टिप्पणी, भारत ने लगाई लताड़

Arvind Kejriwal's Arrest: केजरीवाल की गिरफ्तारी पर जर्मनी की आई 'अनुचित' टिप्पणी, भारत ने लगाई लताड़

Highlightsकेजरीवाल की गिरफ्तारी पर जर्मनी के विदेश कार्यालय प्रवक्ता की टिप्पणियों पर भारत के कड़े विरोध से अवगत करायाभारतीय विदेश मंत्रालय के बयान में कहा, इस संबंध में बनाई गई पक्षपातपूर्ण धारणाएं बेहद अनुचित हैंजर्मनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने केजरीवाल की गिरफ्तारी को "राजनीति से प्रेरित" बताया था

नई दिल्ली: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी पर जर्मन विदेश कार्यालय के प्रवक्ता की टिप्पणी के खिलाफ भारत ने विरोध दर्ज कराया। विदेश मंत्रालय ने शनिवार को जानकारी दी, "नई दिल्ली में जर्मन मिशन के उप प्रमुख को आज बुलाया गया और हमारे आंतरिक मामलों पर उनके विदेश कार्यालय प्रवक्ता की टिप्पणियों पर भारत के कड़े विरोध से अवगत कराया।"

मंत्रालय ने शनिवार को एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा, “हम ऐसी टिप्पणियों को हमारी न्यायिक प्रक्रिया में हस्तक्षेप और हमारी न्यायपालिका की स्वतंत्रता को कम करने के रूप में देखते हैं। भारत कानून के शासन वाला एक जीवंत और मजबूत लोकतंत्र है।" बयान में कहा गया है कि कानून तत्काल मामले में अपना काम करेगा - जैसा कि देश में और लोकतांत्रिक दुनिया में अन्य जगहों पर सभी कानूनी मामलों में होता है। बयान में कहा गया है, "इस संबंध में बनाई गई पक्षपातपूर्ण धारणाएं बेहद अनुचित हैं।"

केजरीवाल की गिरफ्तारी पर क्या बोला था जर्मनी?

मंत्रालय का यह बयान केजरीवाल की गिरफ्तारी पर जर्मन विदेश मंत्रालय की प्रतिक्रिया का एक वीडियो वायरल होने के बाद आया है। वीडियो के अनुसार, एक प्रवक्ता से लोकसभा चुनाव से ठीक पहले अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी और विपक्ष के इस दावे के बारे में पूछा गया था कि यह गिरफ्तारी "राजनीति से प्रेरित" है। इस सवाल के जवाब में प्रवक्ता ने कहा, ''हमने मामले का संज्ञान लिया है। भारत एक लोकतांत्रिक देश है। हम मानते हैं और उम्मीद करते हैं कि न्यायपालिका की स्वतंत्रता और बुनियादी लोकतांत्रिक सिद्धांतों से संबंधित मानकों को इस मामले में भी लागू किया जाएगा।"

उत्पाद शुल्क नीति मामले में हुए केजरीवाल गिरफ्तार

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने गुरुवार को उत्पाद शुल्क नीति से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में गिरफ्तार कर लिया। उन्हें 28 मार्च तक ईडी की हिरासत में भेज दिया गया। केंद्रीय जांच एजेंसियों ने केजरीवाल पर मामले में "प्रमुख साजिशकर्ता" होने का आरोप लगाया। आप नेताओं ने आरोप लगाया कि केंद्र सरकार की दिल्ली पुलिस पार्टी के चुनाव अभियान को दबाने की कोशिश कर रही है।

Web Title: Arvind Kejriwal's arrest: Germany's 'inappropriate' comment on Kejriwal's arrest, India slammed

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे