लाइव न्यूज़ :

Papankusha Ekadashi 2023 Upay: पापांकुशा एकादशी कल, सुख-समृद्धि के लिए जरूर करें ये 5 उपाय

By रुस्तम राणा | Published: October 24, 2023 4:23 PM

Open in App
1 / 6
Papankusha Ekadashi 2023: पापांकुशा एकादशी तिथि 25 अक्टूबर को है। हिन्दू पंचांग के अनुसार पापांकुशा एकादशी व्रत प्रति वर्ष आश्विन मास शुक्ल पक्ष की एकादशी को रखा जाता है। मान्यता है कि इस दिन व्रत करने वालों के जन्मों जन्मों के पाप मिट जाते हैं। इस एकादशी पर कुछ विशेष उपाय करने से जीवन में धन-वैभव और सुख-समृद्धि मिलती है।
2 / 6
जो लोग आज के दिन उपवास रखते हैं और सच्चे मन से विष्णु जी की पूजा करते हैं। उन्हें स्वस्थ, समृद्ध और संपन्न जीवन प्राप्त होता है। साथ ही, हिन्दू मान्यता के अनुसार, इस दिन व्रत रखने वाले भक्त जन्म चक्र से मुक्त से निकलकर  मोक्ष प्राप्त करते हैं।
3 / 6
आज के दिन भगवान शालिग्राम की पूजा अवश्य करें। मान्यता है कि इस दिन विधि पूर्वक भगवान शालिग्राम की आराधना करने से जीवन में धन-धान्य के भंडार भरते हैं। भगवान शालिग्राम को आप पीले पुष्प, पीले वस्त्र और हल्दी मिला हुआ जल चढ़ा सकते हैं। इससे आपकी कामना पूर्ण होगी।
4 / 6
आज के दिन तुलसी पूजा करें। शाम के समय मां तुलसी के समीप शुद्ध घी का दीपक जलाएं। इस दिन ऊँ वासुदेवाय नमः मंत्र का जाप करें और तुलसी की 11 बार परिक्रमा करें। मान्यता है कि ऐसा करने से आपका आर्थिक पक्ष मजबूत होगा।
5 / 6
आज के दिन पीपल के वृक्ष की पूजा करें। शास्त्रों के अनुसार, पीपल में भगवान विष्णु जी का वास माना जाता है। इस दिन पीपल का पौधा लगाने और उसमें नियमित रूप से जल चढ़ाने से पितरों की आत्मा को शांति मिलती है।
6 / 6
आज के दिन गरीब लोगों को पीले रंग के वस्त्र, अनाज और फल दान करनी चाहिए। मान्यता है कि ऐसा करने से भगवान विष्णु की कृपा सदैव बनी रहती है और जीवन में कभी भी सुख की कमी नहीं रहती है।
टॅग्स :एकादशीहिंदू त्योहार
Open in App

संबंधित खबरें

पूजा पाठHanuman Jayanti 2024: पंचमुखी हनुमान के पूजन से दूर होता है भय, बढ़ता है आत्मविश्वास, जानिए रुद्रावतार के इस महास्वरूप की कहानी

पूजा पाठHanuman Jayanti 2024: हनुमान जयंती पर जरूर करें इन पांच मंत्रों का जाप, सभी परेशानियां होंगी दूर

पूजा पाठHanuman Jayanti 2024: जानिए साल में दो बार क्यों मनाई जाती है हनुमान जयंती?

पूजा पाठKamada Ekadashi 2024: कामदा एकादशी कल, जानिए व्रत नियम, शुभ मुहूर्त, पारण का समय और कथा

पूजा पाठRam Navami Ayodhya: सूर्य की किरणों से हुआ रामलला का 'सूर्य तिलक', देखें भव्य तस्वीर

पूजा पाठ अधिक खबरें

पूजा पाठAaj Ka Rashifal 23 April 2024: आज चैत्र पूर्णिमा के दिन भाग्य का मिलेगा साथ, लेकिन वित्तीय मामलों में रहना होगा सतर्क

पूजा पाठआज का पंचांग 23 अप्रैल 2024: जानें आज कब से कब तक है राहुकाल और अभिजीत मुहूर्त का समय

पूजा पाठसाप्ताहिक राशिफल (22 से 28 अप्रैल 2024): इस सप्ताह नौकरी में मिलेगा हुआ प्रमोशन, व्यापार में करेंगे विस्तार, निजी जीवन में चुनौतियों के संकेत

पूजा पाठLord Shiva: अविनाशी शिव को क्यों कहते हैं त्रिलोचन, क्या है भगवान भोलेनाथ के 'त्रिनेत्र' की कथा, जानिए यहां

पूजा पाठAaj Ka Rashifal 22 April 2024: आज मिथुन राशिवालों की होगी धैर्य की परीक्षा, वृष राशिवालों हो सकता है आर्थिक नुकसान