Ram Navami Ayodhya: सूर्य की किरणों से हुआ रामलला का 'सूर्य तिलक', देखें भव्य तस्वीर

By अंजली चौहान | Published: April 17, 2024 11:57 AM2024-04-17T11:57:04+5:302024-04-17T12:15:40+5:30

Ram Navami Ayodhya: रामनवमी के खास अवसर पर आज रामलला का सूर्य तिलक किया गया।

Ram Navami Ayodhya Ram Lalla Surya Tilak was done by the sun rays see the grand picture | Ram Navami Ayodhya: सूर्य की किरणों से हुआ रामलला का 'सूर्य तिलक', देखें भव्य तस्वीर

Ram Navami Ayodhya: सूर्य की किरणों से हुआ रामलला का 'सूर्य तिलक', देखें भव्य तस्वीर

Ram Navami Ayodhya: देशभर में बुधवार को मनाए जा रहे राम नवमी के त्योहार पर अयोध्या में खास उत्साह का आयोजन किया गया है। राम जन्मभूमि अयोध्या में रामलला का मंदिर बनने के बाद यह पहली रामनवमी है जिसके लिए भव्य समारोह का आयोजन किया गया है। आज सूर्य की किरणों से राम लला का सूर्य तिलक संपन्न हुआ जिसे देखने भक्तों की भारी भीड़ उमड़ी हुई है। तमाम पुजारियों द्वारा मंत्रों के उच्चारण से भव्य तिलक समारोह को पूरा किया गया। 

सूर्य की किरणों के राम लला के मस्तक पर पड़ने के बाद पुजारियों द्वारा पूजा की गई। इस दौरान मंदिर परिसर में भक्त भक्तिभाव में डूबे नजर आए। सूर्य तिलक के बाद 56 स्वादिष्ट खाद्य पदार्थों की एक शानदार श्रृंखला, जिसे छप्पन भोग के नाम से जाना जाता है, बुधवार को पड़ने वाले चैत्र नवरात्रि के समापन दिन देवता को प्रस्तुत की जाएगी। मंदिर के पुजारी का कहना है कि भगवान को तीन तरह की पंजीरी भी पेश की जाएगी। पंचामृत भी अर्पित किया जाएगा। साथ ही भक्तों के लिए दर्शन सुबह 3 बजे से 12 बजे तक जारी रहेंगे।

गौरतलब है कि भक्तों की भारी भड़ को देखते हुए पुलिस प्रशासन और मंदिर ट्रस्ट द्वारा सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। भक्तों के लिए सावधानीपूर्वक योजना बनाई गई है। उत्सव की शुरुआत 16 अप्रैल को सुबह 3.30 बजे ब्रह्म मुहूर्त के साथ मंगला आरती के साथ हुई। इसके बाद, अभिषेक, श्रृंगार और दर्शन जैसे अनुष्ठान निर्बाध रूप से आयोजित किए गए। सुबह 5 बजे श्रृंगार आरती हुई, उसके बाद दर्शन-पूजन का सिलसिला जारी रहा। 

Web Title: Ram Navami Ayodhya Ram Lalla Surya Tilak was done by the sun rays see the grand picture

पूजा पाठ से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे