लाइव न्यूज़ :

Health Tips: कब्ज और गैस से परेशान लोग बिल्कुल न खाएं ये 5 सब्जियां

By संदीप दाहिमा | Published: September 09, 2020 5:32 PM

Open in App
1 / 6
आजकल का खानपान कुछ ऐसा है, जिसे पेट को पचाने में बहुत दिक्कत होती है। इस वजह से गैस की समस्या हो जाती है। आज के समय में न सिर्फ बड़े-बूढ़े बल्कि बच्चे और युवा भी पेट में गैस की समस्या से जूझ रहे हैं हम आपको पेट की गैस को जड़ से खत्म करने के उपाय बता रहे हैं। इन उपायों में कुछ सब्जियों के नाम शामिल हैं जिन्हें आपको खाने से बचना चाहिए।
2 / 6
सबसे पहली सब्जी का नाम है कटहल। कटहल की सब्जी खाने में बहुत ही स्वादिष्ट लगती हैं। बनने के बाद यह सब्जी नॉनवेज की तरह दिखती है। इसमें बहुत से पोषक तत्व पाए जाते हैं, लेकिन गैस की समस्या से परेशान लोगों को यह सब्जी नहीं खाना चाहिए। यह सब्जी शरीर में गैस बनाने का काम करती है।
3 / 6
दूसरी सब्जी का नाम है अरवी, जिसे कई लोग घुइयां के नाम से भी जानते हैं, ऐसे कई तरीके से बना कर इसका सेवन किया जाता है। दाल के साथ यह सब्जी बहुत ही स्वादिष्ट लगती है। लेकिन जिन लोगों को गैस की समस्या है। उन्हें यह सब्जी नहीं खाना चाहिए यह सब्जी खाने से पेट फूलने की समस्या होती है और अगर आपको यह सब जी खाना बहुत ही ज्यादा पसंद हो तो आप इसमें अजवाइन डालकर खाएं। इससे गैस की समस्या नहीं होगी।
4 / 6
मूली सर्दियों में खाए जाने वाली सब्जी है, जिसका इस्तेमाल कई लोग सलाद के रूप में भी करते हैं। लेकिन आपको बता दें कि जिन लोगों को गैस की समस्या है, उन्हें मूली का सेवन नहीं करना चाहिए। ऐसे भी मूली का सेवन ज्यादा नहीं करना चाहिए। इससे गैस की समस्या हो जाती है। अगर आपको मूली खाने के बाद ऐसी समस्या होती है, तो आप पानी के साथ अजवाइन खाएं, इससे गैस की समस्या कम होगी।
5 / 6
छोले पूरी, छोले भटूरे, छोले चावल यह सभी कुछ ऐसे डिश हैं। जिन्हें लोग बहुत ही चाव से खाते हैं। लेकिन आपको बता दें कि छोले का सेवन करने से भी पेट में गैस बनता है। जिन लोगों को कब्ज की समस्या रहती है। उन्हें तो छोले बिल्कुल भी नहीं खाना चाहिए या फिर अगर खाते हैं, तो काफी कम मात्रा में खाना चाहिए।
6 / 6
ज्यादातर लोगों को राजमा चावल खाना बहुत ही पसंद होता है। कई घरों में तो रोजाना या आए दिन राजमा चावल बनता है। लेकिन जिन लोगों को गैस की समस्या होती है। उन्हें छोले की तरह राजमा भी कम ही खाना चाहिए।
टॅग्स :हेल्थ टिप्सहेल्थी फूड
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यJoint Pain In Winter: सर्दियों में बढ़ जाता है घुटनों का दर्द, जानें क्या है इसके कारण और बचाव

स्वास्थ्य'माँ, पिताजी, मैं ऊब गया हूँ!' इन छुट्टियों में बच्चों को अपनी बोरियत से निपटना कैसे सिखाएं

स्वास्थ्यCovid JN.1 के खिलाफ रामबाण का काम करेंगे ये सुपरफूड्स, इम्यूनिटी सिस्टम होगा मजबूत

स्वास्थ्यHealth Benefits of Sesame Seeds: सर्दियों में तिल खाने से होगा जबरदस्त फायदा, पोषक तत्वों से भरपूर है ये सुपरफूड

स्वास्थ्यHealth Tips 2024: नववर्ष की शुरुआत के साथ अपनी इन आदतों में करें बदलाव, पूरे साल रहेंगे स्वस्थ

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यहड्डियों के स्वास्थ्य के लिए आजमाएं ये टिप्स, ऐसे बनाएं मजबूत, जानिए आहार में क्या चाहिए शामिल

स्वास्थ्यCovid Surge in India: 475 नए मामले, कर्नाटक के तीन, छत्तीसगढ़ के दो और असम का एक संक्रमित की मौत, देखें आंकड़े

स्वास्थ्यCovid 19 JN.1 Updates: दिल्ली में कोविड-19 सब वेरिएंट जेएन.1 के 24 मामले सामने आए

स्वास्थ्यCovid Surge in India: 605 नए मामले, केरल के दो, कर्नाटक और त्रिपुरा का एक-एक संक्रमितों की मौत, ‘जेएन.1’ के कारण मामलों में तेजी

स्वास्थ्यBLOOD BANK: ...ताकि जरूरतमंदों को न होने पाए खून की कमी