हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए आजमाएं ये टिप्स, ऐसे बनाएं मजबूत, जानिए आहार में क्या चाहिए शामिल

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: January 9, 2024 02:46 PM2024-01-09T14:46:08+5:302024-01-09T14:47:58+5:30

हड्डियों का स्वास्थ्य महत्वपूर्ण है क्योंकि शरीर की पूरी संरचना ही हड्डियों पर टिकी हुई है, हड्डियों में किसी भी तरह की कमजोरी या नुकसान होने से शरीर को गंभीर नुकसान हो सकता है।

tips for bone health know what should be included in the diet | हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए आजमाएं ये टिप्स, ऐसे बनाएं मजबूत, जानिए आहार में क्या चाहिए शामिल

(प्रतीकात्मक तस्वीर)

Highlightsअपने आहार में भरपूर मात्रा में कैल्शियम शामिल करेंविटामिन डी पर ध्यान देंअपनी दिनचर्या में शारीरिक गतिविधि को शामिल करें

Bone health Tips: हड्डियाँ शरीर में कई अहम भूमिकाएँ निभाती हैं। मांसपेशियों को सहारा देकर शरीर को एक शेप में रखने में सबसे बड़ा योगदान हड्डियों का ही है। बचपन और किशोरावस्था के दौरान मजबूत और स्वस्थ हड्डियों का विकसित होना लाभदायक है। आप वयस्कता के दौरान भी हड्डियों के स्वास्थ्य की रक्षा के लिए कदम उठा सकते हैं। क्योंकि बुजुर्गावस्था में मजबूत हड्डियां ही काफी सहारा देंगी।

हड्डियों का स्वास्थ्य महत्वपूर्ण है क्योंकि शरीर की पूरी संरचना ही हड्डियों पर टिकी हुई है, हड्डियों में किसी भी तरह की कमजोरी या नुकसान होने से शरीर को गंभीर नुकसान हो सकता है। आम तौर पर 30 वर्ष की आयु तक पहुंचने तक हड्डियों की जो मजबूती होती है वही लंबे समय तक बनी रहती है।  हड्डियों के स्वास्थ्य पर आपके आहार में कैल्शियम की मात्रा से लेकर आपकी दिनचर्या तक का गहरा प्रभाव पड़ता है।

कम कैल्शियम वाले आहार से हड्डियों का घनत्व कम हो जाता है। इसके अलावा जो लोग शारीरिक रूप से निष्क्रिय हैं, उनमें अपने अधिक सक्रिय समकक्षों की तुलना में ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा अधिक होता है। तम्बाकू और शराब के सेवन से भी हड्डियों की सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ता है। जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है आपकी हड्डियाँ पतली और कमज़ोर होती जाती हैं। 

ऐसे बनाएं हड्डियों को मजबूत

अपने आहार में भरपूर मात्रा में कैल्शियम शामिल करें। कैल्शियम के अच्छे स्रोतों में डेयरी उत्पाद, बादाम, ब्रोकोली, केले, सार्डिन और टोफू जैसे सोया उत्पाद शामिल हैं। यदि आपको अपने आहार से पर्याप्त कैल्शियम प्राप्त करना मुश्किल लगता है, तो पूरक के बारे में अपने डॉक्टर से सलाह लें।

विटामिन डी पर ध्यान दें। कैल्शियम को अवशोषित करने के लिए आपके शरीर को विटामिन डी की आवश्यकता होती है। विटामिन डी के अच्छे स्रोतों में तैलीय मछलियाँ शामिल हैं, जैसे सैल्मन, ट्राउट, व्हाइटफ़िश और ट्यूना। इसके अतिरिक्त, मशरूम, अंडे और गरिष्ठ खाद्य पदार्थ, जैसे दूध और अनाज, विटामिन डी के अच्छे स्रोत हैं। सूरज की रोशनी भी शरीर में विटामिन डी के उत्पादन में योगदान देती है। 

अपनी दिनचर्या में शारीरिक गतिविधि को शामिल करें। वज़न उठाने वाले व्यायाम, चलना, जॉगिंग और सीढ़ियाँ चढ़ना, आपको मजबूत हड्डियाँ बनाने में मदद कर सकते हैं। मादक द्रव्यों के सेवन से बचें। धूम्रपान न करें। 

Web Title: tips for bone health know what should be included in the diet

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे