लाइव न्यूज़ :

ये 5 आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियां, कई गंभीर बीमारियों का करेंगी सफाया, इम्यून सिस्टम भी बनेगा मजबूत

By संदीप दाहिमा | Published: January 27, 2022 5:54 PM

Open in App
1 / 6
अश्वगंधा के फायदे यह लोकप्रिय आयुर्वेदिक जड़ी बूटी एडाप्टोजेन का एक समृद्ध स्रोत है, जिसका दिमाग पर शांत प्रभाव पड़ता है और चिंता और तनाव से निपटने में मदद करता है। इसके अलावा, यह आपकी प्रतिरक्षा को बढ़ाने में भी मदद कर सकता है। इसका सेवन करने से दिल संबंधित बीमारियों का खतरा कम हो जाता है क्योंकि इसमें पाए जाने वाले एंटीआक्सीडेंट और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सहायक होते हैं। इसका सेवन से दिल की मांसपेशियां मजबूत होती है और बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करता है।
2 / 6
पवित्र तुलसी का धार्मिक और आयुर्वेदिक महत्व दोनों है। हल्के स्वाद वाली हरी पत्तियों में बहुत शक्तिशाली यौगिक होते हैं जो रक्तचाप, सर्दी, फ्लू, गठिया और अन्य जैसे कई स्वास्थ्य संबंधी मुद्दों के इलाज में प्रभावी होने के लिए जाने जाते हैं। तुलसी के पत्तों में यूजेनॉल होता है, एक यौगिक जो प्राकृतिक कैल्शियम चैनल अवरोधक के रूप में कार्य करके उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने के लिए जाना जाता है।
3 / 6
आंवला एक सुपरफूड है। इस फल में मौजूद यौगिक वासोडिलेटर के रूप में कार्य करके या रक्त वाहिकाओं को चौड़ा करके उच्च रक्तचाप को कम करने में मदद करता है। आंवले में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जिस वजह से यह कैंसर से बचाव में सहायक है। अल्सर की रोकथाम में आंवले का जूस पेप्ट‍िक अल्सर में बहुत कारगर साबित होता है। आंवला शरीर में मौजूद गंदगी को साफ करने और वजन कम करने में भी फायदेमंद होता है।
4 / 6
त्रिफला अत्यधिक प्रभावकारी पॉलीहेरल आयुर्वेदिक है। यह व्यापक रूप से जठरांत्र और कायाकल्प उपचार के लिए उपयोग किया जाता है। यह तीन सूखे जड़ी-बूटियों का एक पारंपरिक आयुर्वेदिक मिश्रण है।त्रिफला का इस्तेमाल कब्ज दूर करने, पेट में गैस की समस्या (एसिडिटी) से राहत पाने, आंखों के लिए, वजन घटाने और मोटापा कम करने, पाचन शक्ति बढ़ाने, बालों को झड़ने से रोकने, भूख बढ़ाने और मूत्र संबंधी समस्याओं में राहत पाने के लिए किया जाता है।
5 / 6
शतावरी एक औषधीय पौधा है जिसका उपयोग कई दवाइयों में होता है। परंपरागत रूप से शतावरी को महिलाओं की जड़ी बूटी माना गया है, हांलाकि यह पौधा पुरुषों के हार्मोन लेवल को बढ़ा कर उनकी कामुकता में भी इजाफा कर सकता है।
6 / 6
यह एक झाड़ीनुमा पौधा होता है, जिसमें फूल व मंजरियां एक से दो इंच लम्बे एक या गुच्छे में लगे होते हैं। शतावरी का रस लेने से शरीर की गर्मी, अम्लता तथा पेट के अल्सर के इलाज में फायदा होता है। अध्ययनों के अनुसार, इस सब्जी के कई स्वास्थ्य लाभ हैं। शतावरी का जूस पीने से आपको डायबिटीज कंट्रोल करने और अवसाद से छुटकारा पाने में मदद मिलती है।
टॅग्स :हेल्थ टिप्सघरेलू नुस्खे
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यThyroid Awareness Month: महिलाओं में क्यों होती है थायराइड की समस्या? जानें इसके कारण

स्वास्थ्यThyroid Awareness Month: थायराइड बढ़ने से महिलाओं को होती है कई दिक्कतें, स्वस्थ रहने के लिए फॉलो करें ये टिप्स; रहेंगी फिट

स्वास्थ्यWeight Loss With Thyroid: थायराइड के मरीज वजन कम करते समय रखें इन बातों का ध्यान, आसानी से कम होगा वजन

स्वास्थ्यThyroid Awareness Month: क्या सर्दियों के मौसम में बढ़ जाता है थायराइड का खतरा? शरीर में हो रहे इन बदलावों से लगाए पता

स्वास्थ्यThyroid Awareness Month: बड़ों को ही नहीं बच्चों को भी हो सकता है थायराइड, इन लक्षणों से लगाए पता

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यसाफ और चमकदार सफेद दांतों के लिए आजमाएं ये उपाय, पीलेपन की समस्या से निजात मिलेगी

स्वास्थ्यRam Mandir inauguration: नारियल लड्डू से लेकर पंजीरी हलवा तक, जानें प्रभु राम को भोग लगने वाले प्रसाद की विधि

स्वास्थ्यनहीं रुक रहे कोरोना के केस, भारत में 355 नए मामले दर्ज, उपचाराधीन मरीज 2331

स्वास्थ्य“ओवरी कैंसर कोशिकाएं वृद्ध व्यक्तियों में अधिक आसानी से और तेजी से फैल सकती हैं“: भारतीय विज्ञान संस्थान, बेंगलुरु

स्वास्थ्यCovid-19 variant JN.1: 1226 केस, कर्नाटक और आंध्र प्रदेश में सबसे अधिक मामले दर्ज, देखें लिस्ट