लाइव न्यूज़ :

Israel–Hamas war: तुर्कीये ने इजरायल के साथ सभी निर्यात और आयात को निलंबित किया, गाजा पर लगातार जारी बमाबारी से नाराज

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: May 03, 2024 6:10 PM

तुर्कीये ने कहा है कि जब तक इजरायली सरकार गाजा को मानवीय सहायता के निर्बाध और पर्याप्त प्रवाह की अनुमति नहीं देती, तब तक वह इन नए उपायों को सख्ती से और निर्णायक रूप से लागू करेगा।

Open in App
ठळक मुद्देतुर्कीये ने इजरायल के साथ सभी निर्यात और आयात को निलंबित कियागाजा पर लगातार जारी बमाबारी से नाराज2023 में, दोनों देशों के बीच व्यापार की मात्रा 6.8 बिलियन अमेरिकी डॉलर थी

Israel–Hamas war: इजरायल और हमास के बीच जारी युद्ध और गाजा पर लगातार जारी इजरायली बमबारी के विरोध में तुर्कीये ने इजरायल के साथ अपने व्यापारिक संबंध तोड़ दिए हैं। तुर्की के व्यापार मंत्रालय ने घोषणा की है कि गाजा में खराब होती मानवीय स्थिति को देख कर इज़रायल से सभी निर्यात और आयात को निलंबित कर दिया गया है। 

अलजजीरा की रिपोर्ट के अनुसार तुर्कीये ने कहा है कि जब तक इजरायली सरकार गाजा को मानवीय सहायता के निर्बाध और पर्याप्त प्रवाह की अनुमति नहीं देती, तब तक वह इन नए उपायों को सख्ती से और निर्णायक रूप से लागू करेगा। यह निर्णय इज़रायल के विदेश मंत्री की टिप्पणी के बाद आया है, जिसमें उन्होंने तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगन पर बंदरगाहों से इज़रायली आयात और निर्यात में बाधा डालकर समझौतों का उल्लंघन करने का आरोप लगाया था।

2023 में, दोनों देशों के बीच व्यापार की मात्रा 6.8 बिलियन अमेरिकी डॉलर थी। पिछले महीने, तुर्कीये ने आरोप लगाया था कि इजरायल उसे गाजा में हवाई रास्ते से मानवीय मदद पहुंचाने से रोक रहा है। इससे नाराज तुर्किये ने इज़रायल पर व्यापार प्रतिबंध लगाए थे। हालांकि तब सभी व्यापार पूरी तरह से बंद नहीं किए गए थे। 

बता दें कि जारी जंग को रोकने के लिए दुनिया भर से हमास और इजरायल पर दबाव बनाया जा रहा है। गाजा में संघर्ष विराम समझौते के लिए हमास पर दबाव बढ़ाते हुए एक नया प्रस्ताव रखा गया है। हमास के अधिकारी काहिरा में मिस्र के मध्यस्थों से बात कर रहे हैं। हालांकि इस बीच राफा शहर पर इजरायली बमबारी जारी है जहां लाखों लोग शरण लिए हुए हैं। 

हमास ने यह आश्वासन देने की मांग की है कि सभी बंधकों की रिहाई के बाद गाजा में इजराइल के लगभग सात महीने से जारी हमलों का पूर्ण अंत हो जाएगा और तबाह हुए क्षेत्र से उसके सैनिकों की वापसी हो जाएगी। वहीं, इजराइल ने केवल एक विस्तारित युद्ध विराम की पेशकश की है, और इसके समाप्त होने के बाद अपने आक्रमण फिर से शुरू करने का संकल्प जताया है। 

बता दें कि युद्ध 7 अक्टूबर को हमास आतंकवादियों द्वारा इज़रायल पर किए गए हमले के कारण शुरू हुआ था जिसमें 1,200 लोग मारे गए थे और 253 बंधक बनाए गए थे। इजरायल ने गाजा को नियंत्रित करने वाले हमास को खत्म करने की कसम खाई है। इस युद्ध के कारण 20 लाख से ज्यादा की आबादी विस्थापित हो चुकी है। 34,000 से अधिक फिलिस्तीनी मारे गए हैं। 

टॅग्स :इजराइलतुर्कीHamasRecep Tayyip Erdoan
Open in App

संबंधित खबरें

विश्वIsrael–Hamas war: अपने ही टैंक ने दागे गोले, 5 इजरायली सैनिक मारे गए, जबालिया शहर में बड़ा हादसा

विश्वIsrael–Hamas war: जबालिया पर आक्रमण के दौरान भीषण झड़पें, सेना और हमास लड़ाकों के बीच हुई आमने-सामने की लड़ाई

विश्वIsrael–Hamas war: इजरायल ने राफा को खाली करने का नया आदेश जारी किया, सेना उत्तरी गाजा में भी घुस रही है

विश्वचिप रॉय ने जताई गंभीर चिंता, कहा- "अमेरिकी लोगों पर थोपा जाएगा शरिया कानून", वायरल हुआ वीडियो

विश्व"अगर मजबूर किया गया, तो इजरायल हमास के खिलाफ युद्ध में अकेला खड़ा होगा": पीएम नेतन्याहू

विश्व अधिक खबरें

विश्वUK PM Rishi Sunak-Akshata Murthy Rich List: कुल संपति 65.1 करोड़ पाउंड, 245वें स्थान पर, ब्रिटेन पीएम सुनक और पत्नी अक्षता और आगे बढ़े, देखें टॉप-5 लिस्ट

विश्वViral video: जमीन से कई फीट उपर चलते हैं ये आदिवासी बच्चे, स्टिल्ट की मदद से चलने में माहिर, जानें कारण

विश्वप्रमोद भार्गव का ब्लॉग: चाबहार बंदरगाह पर अमेरिका क्यों बेचैन?

विश्वPM Narendra Modi Lok Sabha Elections 2024: पीएम मोदी ने पिछले 10 वर्षों में भारत की छवि बदली, भारतीय-अमेरिकी डॉक्टर कंसुपाड़ा ने कहा-सच्चे वैश्विक नेता के रूप में उभरे

विश्वWATCH: बिना मेकअप और हेयर डाई के पहचान में नहीं आ रहे हैं इमरान खान, PAK के पूर्व पीएम का शौकिंग लुक आया सामने