लाइव न्यूज़ :

ये 5 सुपरफूड खाने से शरीर बन जाएगा लोहे की तरह मजबूत

By संदीप दाहिमा | Published: May 18, 2023 4:28 PM

Open in App
1 / 5
नट्स: शरीर में प्रोटीन की आपूर्ति बढ़ानी है तो नट्स और बटर खाना शुरू कर दें। एक औंस नट्स में तकरीबन 7 ग्राम प्रोटीन होता है। आप हर रोज एक मुट्ठी बादाम, मूंगफली या काजू आदि का सेवन कर सकते हैं। यह आपके कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी कम करने का काम करता है।
2 / 5
बादाम का मक्खन: पीनट बटर की तुलना में बादाम मक्खन में अधिक फाइबर, कैल्शियम, पोटैशियम और आयरन होता है। आप अपने दलिया, स्मूदी में बादाम मक्खन का एक स्कूप जोड़ें, या इसे केले के ऊपर या खट्टे टोस्ट के टुकड़े पर डालें। प्रति दो चम्मच में सात ग्राम प्रोटीन होता है।
3 / 5
दलिया: यदि आप शाकाहारी हैं, तो आप दलिया का सेवन कर सकते हैं, यह विटामिन बी का एक समृद्ध स्रोत है। प्रोटीन, मैग्नीशियम, लोहा, जस्ता और मैग्नीशियम से भरपूर, दलिया तंत्रिका स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा है क्योंकि ये खनिज हैं तंत्रिकाओं को शांत करने में भी सहायक है।
4 / 5
टोफू: ये दोनों सोयाबीन से बनाए जाते हैं और प्रोटीन के बेहतरीन स्रोत होते हैं। टोफू को बीन दही से पनीर की तरह बनाया जाता है जबकि टेम्पे को मैच्योर्ड सोयाबीन से तैयार किया जाता है। टोफू के पास अपना कोई टेस्ट नहीं होता। ऐसे में इसे बनाने में जिन सामग्रियों का इस्तेमाल होता है उन्हीं के स्वाद में ढल जाता है। सौ ग्राम टोफू या टेम्पे में तकरीबन 10-20 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है।
5 / 5
डेयरी उत्पाद: तंत्रिका स्वास्थ्य के लिए एक अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्व डेयरी उत्पादों में प्रचुर मात्रा में पाया जाने वाला पोटेशियम है। दूध, दही, छाछ आदि सभी पोटेशियम और कैल्शियम के समृद्ध स्रोत हैं। अन्य खाद्य पदार्थ जिनमें पोटेशियम शामिल है, वे हैं मांस, हरी पत्तेदार सब्जियां और मछली है।
टॅग्स :हेल्थ टिप्सहेल्थी फूडडाइट टिप्स
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यNational Epilepsy Day 2023: कब और क्यों मनाया जाता है राष्ट्रीय मिर्गी दिवस? जानें इस बीमारी के लक्षण

स्वास्थ्यHealth Tips: सर्दियों में हरी मेथी खाने से मिलेंगे जबरदस्त फायदे, आज ही खाना करें शुरू

स्वास्थ्यWorld Diabetes Day 2023: डायबिटीज को न्योता देते हैं ये खाद्य पदार्थ, रोजाना सेवन बन रहा आपके लिए खतरा

स्वास्थ्यWorld Pneumonia Day 2023: क्यों होता है निमोनिया? बच्चों के लिए है बेहद खतरनाक, जानें कारण और बचाव का तरीका

स्वास्थ्यNational Ayurveda Day 2023: धनतेरस के दिन ही क्यों मनाया जाता है राष्ट्रीय आयुर्वेद दिवस? क्या है इसका भगवान धन्वंतरि से कनेक्शन

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यDr Shakthy Sanjay Kandasamy's journey: 1998 में भारत में पहली बार जिगर प्रतिरोपण, ‘बेबी संजय’ 25 वर्ष बाद बड़ा होकर ‘डॉ संजय’ बना, जानें क्या है कहानी

स्वास्थ्यTemperature Trends: कोई उपाय नहीं किए तो गर्मी से होने वाली सालाना मौत आंकड़ों में पांच गुना वृद्धि होने की आशंका!, स्वास्थ्य और जलवायु परिवर्तन पर ‘लांसेट काउंटडाउन’ रिपोर्ट में खुलासा

स्वास्थ्यब्लॉग: जीवाश्म ईंधन के उत्पादन में कमी लाना जरूरी

स्वास्थ्यDelhi Air Pollution: एक्यूआई है बहुत खराब, 8 सिंपल स्टेप अपनाए नहीं होंगे बीमार

स्वास्थ्यDiwali 2023: दीपावली पर बच्चों की आंखों को ऐसे रखें सुरक्षित, अपनाएं ये आसान टिप्स