World Pneumonia Day 2023: क्यों होता है निमोनिया? बच्चों के लिए है बेहद खतरनाक, जानें कारण और बचाव का तरीका

By अंजली चौहान | Published: November 12, 2023 11:45 AM2023-11-12T11:45:09+5:302023-11-12T11:46:34+5:30

निमोनिया, एक गंभीर श्वसन संक्रमण, अक्सर गलतफहमियों से घिरा रहता है। बीमारी और इसकी रोकथाम की बेहतर समझ के लिए इन मिथकों को स्पष्ट करना आवश्यक है।

World Pneumonia Day 2023 Why does pneumonia happen It is very dangerous for children know the reason and method of prevention | World Pneumonia Day 2023: क्यों होता है निमोनिया? बच्चों के लिए है बेहद खतरनाक, जानें कारण और बचाव का तरीका

फोटो क्रेडिट- फाइल फोटो

World Pneumonia Day 2023:निमोनिया के खिलाफ लड़ाई को उजागर करने के लिए हर साल 12 नवंबर को विश्व निमोनिया दिवस मनाया जाता है। निमोनिया की समस्यया ज्यादातर छोटे बच्चों को अपनी चपेट में लेती है जो बेहद खतरनाक है।

12 नवंबर को इस खतरनाक बीमारी के प्रति जागरुकता फैलाने के लिए दुनिया भर के स्वास्थ्य संगठन इस संक्रामक बीमारी के जोखिम कारकों, लक्षणों और रोकथाम के बारे में जागरूकता फैलाने की कोशिश करने के लिए एक साथ आते हैं।

विश्व निमोनिया दिवस पहली बार 'स्टॉप निमोनिया' के तहत मनाया गया था, जो कि ग्लोबल कोएलिशन अगेंस्ट चाइल्ड निमोनिया की एक पहल है।

क्या होता है निमोनिया?

चिकित्सकों के अनुसार, निमोनिया एक संक्रमण है जो एक या दोनों फेफड़ों में वायु की थैलियों को फुला देता है। हवा की थैलियां तरल पदार्थ या मवाद (शुद्ध पदार्थ) से भर सकती हैं, जिससे कफ या मवाद के साथ खांसी, बुखार, ठंड लगना और सांस लेने में कठिनाई हो सकती है। बैक्टीरिया, वायरस और कवक सहित विभिन्न प्रकार के जीव निमोनिया का कारण बन सकते हैं।

निमोनिया के कारण

निमोनिया का संक्रामक रोग फेफड़ों में सूजन और तरल पदार्थ है जो बैक्टीरिया या वायरल संक्रमण के कारण होता है। इससे बुखार के साथ-साथ सांस लेने में कठिनाई और पीले, हरे या खूनी बलगम वाली खांसी हो सकती है। 

निमोनिया के लक्षण

- सांस लेने या खांसने पर सीने में दर्द

- भ्रम या मानसिक जागरूकता में बदलाव (65 वर्ष और उससे अधिक उम्र के वयस्कों में)

- कफ वाली खांसी 

- थकान, बुखार, पसीना और कंपकंपी वाली ठंड

- मतली, उल्टी या दस्त

निमोनिया के उपचार 

उपचार आपके निमोनिया के प्रकार पर निर्भर करता है। अधिकांश समय, निमोनिया का इलाज घर पर किया जाता है, लेकिन गंभीर मामलों का इलाज अस्पताल में किया जा सकता है। जीवाणुजन्य निमोनिया के लिए एंटीबायोटिक्स का उपयोग किया जाता है।

एंटीबायोटिक्स माइकोप्लाज्मा निमोनिया और कुछ विशेष मामलों में रिकवरी को भी तेज कर सकते हैं। अधिकांश वायरल निमोनिया का विशिष्ट उपचार नहीं होता है। वे आमतौर पर अपने आप बेहतर हो जाते हैं।

(डिस्क्लेमर: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य विशेषज्ञ राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श लें। लोकमत हिंदी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है।)

Web Title: World Pneumonia Day 2023 Why does pneumonia happen It is very dangerous for children know the reason and method of prevention

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे