Health Tips: सर्दियों में हरी मेथी खाने से मिलेंगे जबरदस्त फायदे, आज ही खाना करें शुरू

By अंजली चौहान | Published: November 15, 2023 12:10 PM2023-11-15T12:10:37+5:302023-11-15T12:11:54+5:30

सर्दियों के सीजन में मेथी खाने से कई लाभ होते हैं।

Health Tips Eating methi in winter will provide tremendous benefits, start eating it today itself | Health Tips: सर्दियों में हरी मेथी खाने से मिलेंगे जबरदस्त फायदे, आज ही खाना करें शुरू

फोटो क्रेडिट- फाइल फोटो

Health Tips: सर्दियां शुरू होते ही हरी सब्जियों की भरमार हो जाती है। पालक, मेथी, मूली, पत्ता गोभी, मटर जैसी कई सब्जियां बाजारों में मिलने लगती है। सर्दियों में हरी सब्जियां जितनी अधिक मिलती है उनके स्वास्थ लाभ भी उतने ही है। ये हरी पत्तेदार सब्जी सर्दी में हमारे शरीर को गर्म और प्रतिरक्षा तंत्र को मजबूत करती है।

ऐसी ही एक सब्जी है मेथी। हरी मेथी जिसके खाने के अचूक फायदे हैं और इसी कई तरह से बनाकर लोग खाते हैं। ये छोटी हरी पत्तियां किसी व्यक्ति के समग्र स्वास्थ्य और खुशहाली के लिए अविश्वसनीय स्वास्थ्य लाभ रखती हैं। वे विटामिन, खनिज, फाइबर और अन्य सहित आवश्यक पोषक तत्वों का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं जो व्यक्ति के स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं।

हरी मेथी का पराठा बनाकर अक्सर सर्दियों में लोग खाते हैं लेकिन इसके लाभ लोगों को शायद ही पता हो तो आइए बताते हैं आपको हरी मेथी खाने के जबरदस्त फायदे क्या है।

ठंड में खाना न भूले मेथी 

1- मेथी के पत्ते खाने या मेथी की चाय पीने से महिलाओं को पीरियड्स के दिनों में खूब फायदा मिलता है। ये ऐंठन जैसे मासिक धर्म के दर्द की अवधि कम कर सकता है। 

2- मेथी की पत्तियों में मधुमेह विरोधी गुण होते हैं जो इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार करने और शरीर में ग्लूकोज अवशोषण को कम करने में मदद करते हैं। अध्ययनों से पता चलता है कि गर्म पानी में भिगोई हुई 10 ग्राम मेथी की दैनिक खुराक टाइप 2 मधुमेह को नियंत्रित करने में मदद कर सकती है।

3- मेथी व्यक्तिगत हार्मोन को भी संतुलित कर सकती है। मेथी का अर्क हार्मोन के स्तर में बदलाव या परिवर्तन से जुड़ी असुविधा को कम करने में मदद कर सकता है। इसे हार्मोनल असंतुलन के इलाज के लिए सबसे अच्छी प्राकृतिक जड़ी-बूटियों में से एक के रूप में जाना जाता है।

4- मेथी वजन कम करने में भी कारगर हैं। सदियों से विभिन्न स्वास्थ्य स्थितियों के इलाज के लिए उपयोग की जाने वाली मेथी दैनिक कैलोरी सेवन को कम करके वजन घटाने में सहायता करती हैं।

5- मेथी के पत्ते में पाचन तंत्र को मजबूत बनाने के गुण पाए जाते हैं। जिन लोगों को एसिडिटी की समस्या हैं वह अगर मेथी खाते हैं तो इससे उन्हें छुटकारा मिल जाएगा।

(डिस्क्लेमर: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श लें। लोकमत हिंदी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है।)

Web Title: Health Tips Eating methi in winter will provide tremendous benefits, start eating it today itself

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे