National Epilepsy Day 2023: कब और क्यों मनाया जाता है राष्ट्रीय मिर्गी दिवस? जानें इस बीमारी के लक्षण

By अंजली चौहान | Published: November 16, 2023 02:18 PM2023-11-16T14:18:49+5:302023-11-16T14:19:27+5:30

यह दिन विशेष रूप से सीमित संसाधनों वाले क्षेत्रों में जागरूकता बढ़ाने और मिर्गी की व्यापकता को कम करने की आवश्यकता पर जोर देता है।

National Epilepsy Day 2023 When and why is National Epilepsy Day celebrated? Know the symptoms of this disease | National Epilepsy Day 2023: कब और क्यों मनाया जाता है राष्ट्रीय मिर्गी दिवस? जानें इस बीमारी के लक्षण

फोटो क्रेडिट- फाइल फोटो

National Epilepsy Day 2023: मिर्गी जैसी बीमारी के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए भारत में प्रति वर्ष 17 नवंबर को राष्ट्रीय मिर्गी दिवस मनाया जाता है। मिर्गी एक चिकित्सीय स्थिति है जो मस्तिष्क को प्रभावित करती है और असामयिक दौरे या दौरे की विशेषता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) द्वारा 'मस्तिष्क की पुरानी गैर-संचारी बीमारी' के रूप में वर्णित मिर्गी में बार-बार दौरे पड़ते हैं।

इस दिन का उद्देश्य वैश्विक स्तर पर व्यक्तियों, परिवारों और समुदायों पर मिर्गी के प्रभाव के बारे में जनता को शिक्षित करना है। राष्ट्रीय मिर्गी दिवस इस स्थिति से जुड़े मिथकों और गलतफहमियों को दूर करने का प्रयास करता है और मिर्गी से पीड़ित लोगों के मानवाधिकारों की वकालत करता है, उन्हें पूर्ण जीवन जीने के लिए प्रोत्साहित करता है।

मिर्गी की बीमारी क्या है?

न्यूरोलॉजिकल स्थिति मिर्गी की विशेषता अनियमित मस्तिष्क गतिविधि है जिसके परिणामस्वरूप दौरे या अजीब व्यवहार, संवेदनाएं और कभी-कभी चेतना की हानि होती है। मिर्गी किसी भी व्यक्ति पर आक्रमण कर सकती है। विभिन्न उम्र, नस्ल और सांस्कृतिक पृष्ठभूमि के पुरुषों और महिलाओं में मिर्गी विकसित हो सकती है।

दौरे के विभिन्न लक्षण हो सकते हैं। दौरे के दौरान, कुछ मिर्गी रोगी थोड़े समय के लिए बिना सोचे-समझे देखते रहते हैं, जबकि अन्य लगातार अपने अंगों या पैरों को झटका देते हैं। जरूरी नहीं कि एक दौरा मिर्गी का संकेत हो। मिर्गी के निदान के लिए आम तौर पर कम से कम दो अकारण दौरे की आवश्यकता होती है जो एक दूसरे से कम से कम 24 घंटे के अंतर पर होते हैं।

क्या है इस दिन का महत्व 

डब्ल्यूएचओ के अनुसार, दुनिया भर में लगभग 50 मिलियन लोग मिर्गी से पीड़ित हैं, जो इसे सबसे प्रचलित न्यूरोलॉजिकल रोगों में से एक बनाता है। मिर्गी से पीड़ित व्यक्तियों में समय से पहले मौत का जोखिम सामान्य आबादी की तुलना में तीन गुना अधिक होता है। इन चिंताजनक आँकड़ों को देखते हुए, प्रभावी उपचार के लिए निवारक उपायों और निदान विधियों के बारे में जानकारी प्रसारित करना महत्वपूर्ण है।

डब्ल्यूएचओ आगे रिपोर्ट करता है कि लगभग 80% निम्न और मध्यम आय वाले देशों में रहते हैं। यह जागरूकता बढ़ाने और मिर्गी की व्यापकता को कम करने की आवश्यकता पर जोर देता है, खासकर सीमित संसाधनों वाले क्षेत्रों में।

आंकड़ों के हिसाब से सौ लोगों में से एक को मिर्गी विकसित होती है, और यह छोटे बच्चों और वृद्ध व्यक्तियों दोनों में अधिक आम है। मुद्दे की गंभीरता को पहचानते हुए, एपिलेप्सी फाउंडेशन ऑफ इंडिया ने देश में इस विकार की व्यापकता को कम करने के लिए एक राष्ट्रव्यापी अभियान शुरू किया है।

ऐसा करके, जनता को मिर्गी, इसकी रोकथाम और उपलब्ध निदान और उपचार विकल्पों के बारे में सूचित और शिक्षित करने का एक सामूहिक प्रयास है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य पोर्टल ने मिर्गी के कारणों और लक्षणों को सूचीबद्ध किया है और मिर्गी के रोगियों के लिए कुछ सुझाव भी बताए हैं।

मिर्गी के लक्षण

1. अचानक हिलना (हाथों और पैरों की अनियंत्रित झटकेदार हरकत)

2. चेतना की हानि

3. हाथ या पैर में झुनझुनी (पिन या सुई चुभने का एहसास)।

4. हाथ-पैर या चेहरे की मांसपेशियों में अकड़न

मिर्गी के कारण

मिर्गी के कारण अलग-अलग होते हैं, कुछ मामलों में पहचान योग्य ट्रिगर होते हैं जबकि अन्य अज्ञात रहते हैं। यह देखते हुए कि मिर्गी असामान्य मस्तिष्क गतिविधि से जुड़ी हुई है, दौरे संभावित रूप से किसी भी मस्तिष्क प्रक्रिया को प्रभावित कर सकते हैं।

- जन्मजात असामान्यताएं

- मस्तिष्क संक्रमण

- प्रसवपूर्व और प्रसवपूर्व चोट से मस्तिष्क क्षति

- स्ट्रोक और ब्रेन ट्यूमर

- सिर में चोट/दुर्घटना

- बचपन में लंबे समय तक तेज बुखार रहना

(डिस्क्लेमर: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श लें। लोकमत हिंदी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है।)

Web Title: National Epilepsy Day 2023 When and why is National Epilepsy Day celebrated? Know the symptoms of this disease

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे