लाइव न्यूज़ :

शरीर में कैल्शियम बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए? कैल्शियम की कमी होगी दूर, खाएं ये 6 चीजें

By संदीप दाहिमा | Published: October 07, 2022 6:52 AM

Open in App
1 / 6
मूंगफली खाने से शरीर को भरपूर मात्रा में प्रोटीन मिलता है। 100 ग्राम मूंगफली में लगभग 24 ग्राम प्रोटीन की मात्रा पाई जाती है। जबकि 100 ग्राम चिकन में केवल 15-16 ग्राम प्रोटीन की मात्रा ही पाई जाती है।
2 / 6
मासपेशियां बनाने वाले लोग सोयाबीन का सेवन जरूर करे। यह शरीर के लिए बहुत ही जरूरी पौस्टिक आहार माना जाता है। यह आपकी बॉडी का बढ़ाता है।
3 / 6
दूध में भरपूर मात्रा में विटामिन डी होता है जो कि हमारी हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए काम आता है। बता दे दूध हमारे ब्लड सर्कुलेशन को भी सही रखता है।
4 / 6
शलजम सर्दियों में शलजम काफी मात्रा मिलता है। 100 ग्राम शलजम में करीब 190 मिलीग्राम कैल्शियम पाया जाता है। इसकी सब्जी खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होती है।
5 / 6
ब्रोकली में अच्छी मात्रा में प्रोटीन और कैल्शियम पाया जाता है। ब्रोकोली आहार फाइबर, फोलेट और विटामिन जैसे ए, सी और के साथ कैल्शियम के 75मिलिग्राम (प्रति कप) के साथ आता है। इस ब्रोकोली की तरह कैल्शियम में कोई अन्य सब्जियां अधिक नहीं हैं।
6 / 6
पालक यह प्रोटीन और कैल्शियम से भरपूर सब्जी है जिसका रोजाना सेवन करना चाहिए। प्रति कप लगभग 6 मिलिग्राम कैल्शियम होता है। यह सब्जी आपकी प्रतिरोधक क्षमता को तेजी से बढ़ा सकती है। पालक में भी पर्याप्त मात्रा में मैंगनीज और आयरन भी मौजूद होता है।
टॅग्स :हेल्थ टिप्सघरेलू नुस्खेमेडिकल ट्रीटमेंटहेल्थी फूडडाइट टिप्सMedical and Health
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यHeat wave safety tips: इस साल खूब सताएगी गर्मी, लू के प्रभाव से बचने के लिए अपनाएं ये उपाय, रखें इन बातों का ध्यान

स्वास्थ्यBenefits Of Bay Leaf: डायबिटीज से लेकर हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है तेज पत्ता, जानिए इसके 5 आयुर्वेदिक लाभ

स्वास्थ्यAloe Vera Benefits: डायबिटिज को जड़ से उखाड़ सकती है घृतकुमारी, जानिए एलोवेरा के आयुर्वेदिक लाभ

स्वास्थ्यAyurvedic Benefits Of Triphala: जानिए आंवला, हर्र और बहेड़ा का मिश्रण कैसे रखता है शरीर को निरोग, त्रिफला खाने के 5 फायदे

स्वास्थ्यAyurvedic Remedy For Gas: गैस से हैं परेशान तो आजमाएं आयुर्वेद के इन घरेलू नुस्खों को, रहेंगे हमेशा फिट

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यपरिवार की सुरक्षा में स्वास्थ्य बीमा योजनाएं: 2024 के लिए आपकी व्यापक मार्गदर्शिका, जानें डिटेल

स्वास्थ्यसाड़ी कैंसर क्या होता है और क्यों होता है? जानें, यहां कैसे कर सकते हैं इससे बचाव..

स्वास्थ्यAutism Spectrum Disorder: भारत में लगभग 1.8 करोड़ लोग ऑटिज्म से पीड़ित, 2 से 9 वर्ष की आयु के 1 से 1.5 प्रतिशत बच्चों में ऑटिज्म, पढ़े रिपोर्ट

स्वास्थ्यHeart Attacks in Gyms: जिम में पड़ रहा है दिल का दौरा, खुद को फिट रखने के लिए क्या करें क्या न करें

स्वास्थ्यAyurvedic Remedies for Preventing Sun Stroke: कैसे बचे 'लू' से, जानिए आयुर्वेद के कारगर नुस्खे