Benefits Of Bay Leaf: डायबिटीज से लेकर हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है तेज पत्ता, जानिए इसके 5 आयुर्वेदिक लाभ

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: April 3, 2024 06:41 AM2024-04-03T06:41:18+5:302024-04-03T06:41:18+5:30

आयुर्वेद में तेज पत्ता के कई औषधीय लाभ बताए गए हैं। तेजपत्ता मधुमेह के लिए फायदेमंद है क्योंकि यह अपनी एंटीऑक्सीडेंट और सूजन-रोधी गुणों के कारण इंसुलिन स्राव को बढ़ाकर ब्लड शूगर को नियंत्रित करता है।

Benefits Of Bay Leaf: Bay leaf controls diabetes and high blood pressure, know its Ayurvedic benefits | Benefits Of Bay Leaf: डायबिटीज से लेकर हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है तेज पत्ता, जानिए इसके 5 आयुर्वेदिक लाभ

फाइल फोटो

Highlightsआयुर्वेद में तेज पत्ता के कई औषधीय लाभ बताए गए हैं, तेज पत्ता मधुमेह के लिए फायदेमंद होता है इसके एंटीऑक्सीडेंट गुण इंसुलिन स्राव को बढ़ाकर ब्लड शूगर को तेजी से नियंत्रित करते हैंतेज पत्ता कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है और रक्तचाप को भी कंट्रोल करता है

Benefits Of Bay Leaf: तेज पत्ता एक ऐसा मसाला है, जिसके इस्तेमाल से व्यंजनों में जायका और खुशबू आता है। ये पत्तियां कुछ हद तक यूकेलिप्टस की पत्तियों जैसी नजर आती हैं। लेकिन क्या आपको पता है तेज पत्ता के इस्तेमाल से कई शारीरिक बीमारियों से बचा सकता है।

आयुर्वेद में तेज पत्ता के कई औषधीय लाभ बताए गए हैं। तेजपत्ता मधुमेह के लिए फायदेमंद है क्योंकि यह अपनी एंटीऑक्सीडेंट और सूजन-रोधी गुणों के कारण इंसुलिन स्राव को बढ़ाकर ब्लड शूगर को नियंत्रित करता है। इसके अलावा यह हृदय स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा है क्योंकि यह खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है और रक्तचाप को भी कंट्रोल करता है।

तेजपत्ता सिनामोमम तमाला नामक पौधे की सूखी पत्तियां होती हैं। यह सिनामोमम वंश के लौरेसी परिवार का पौधा होता है जिसकी 270 प्रजातियां हैं और प्रमाणिक रूप से ये सभी एशिया और ऑस्ट्रेलिया में पाई जाती हैं। भारत में तेजपत्ता सदाबहार या बारहमासी वृक्ष पर होते हैं, जिसका मतलब है कि इनकी पैदावार साल भर होती है और यह अपने जीवन काल में हर साल फल देते हैं।

तेजपत्ता पेट की कोशिकाओं को होने वाली क्षति को कम करके पेट के अल्सर को रोकने में भी मदद कर सकता है क्योंकि यह एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर है और इसमें गैस्ट्रोप्रोटेक्टिव गुण हैं। तेजपत्ता की पत्तियों को भोजन में शामिल करने से पाचन में सुधार होता है और इसका वायुनाशक गुण गैस और पेट फूलने से भी बचाता है।

तेजपत्ता से बने तेल की मालिश से पैरों की सूजन कम होती है और एंटीऑक्सीडेंट होने के करण यह गठिया में भी फायदेमंद होता है। तेजपत्ते के तेल से जोड़ों की मालिश करने से दर्द में फौरन राहत मिलती है। घाव के संक्रमण को रोकने और इसके जीवाणुरोधी और रोगाणुरोधी गुणों के कारण फोड़े को प्रबंधित करने में मदद के लिए त्वचा पर तेजपत्ते का तेल लगाया जाता हैं।

तेजपत्ता के लाभ

टाइप 2 मधुमेह के खतरे को कम करता है

आयुर्वेद के अध्ययनों से पता चला है कि तेजपत्ता को भोजन में लेने ले या तेजपत्ते से बनी चाय पीने से शरीर में रक्त शर्करा का स्तर कम हो जाता है। जब यह डायबिटीज से पीड़ित मरीजों को दिया जाता है तो यह कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड के स्तर को कम करने में भी मदद कर सकता है। मनुष्य पर बड़े स्तर पर अध्ययन करने से जिन लोगों को लम्बे समय से डायबिटीज है उनके द्वारा तेजपत्ता इस्तेमाल करने से रोग में फौरन राहत मिलती है।

हाई बीपी को कंट्रोल करता है

तेज पत्ते में पर्याप्त मात्रा में पोटेशियम होने के साथ-साथ आयरन व अन्य कई महत्वपूर्ण ऑक्सीडेंट भी पाए जाते हैं, जो उच्च रक्तचाप को कम करने के लिए उपयोगी होते हैं। पोटेशियम शरीर से सोडियम को निकालने में मदद करता है, जिससे रक्त वाहिकाओं में तनाव कम हो जाता है और ब्लड प्रेशर कम हो जाता है।

मस्तिष्क को आराम देता है

कई अध्ययनों से पता चला है कि तेजपत्ता के अर्क में एंटीडिप्रेसेंट गुण होते हैं, जिसके प्रयोग से मनुष्य तरो-ताजा रहता है। इसमें चिंता से राहत पहुंचाने वाले गुण होते हैं, इसका अर्थ है कि चिंतित व्यक्ति को यह शान्ति प्रदान कर सकता है। अतः तेजपत्ता के प्रयोग से मनोवैज्ञानिक विकारों को भी ठीक किया जा सकता है।

घाव भरने में मदद करता है

तेज पत्ते में कई शक्तिशाली तत्व पाए जाते हैं, जो सूजन व लालिमा जैसी स्थितियों को कम करने में मदद करते हैं। वैज्ञानिकों द्वारा किये कुछ अध्ययन में पाया कि तेज पत्ता घाव को जल्दी भरने में मदद करता है।

त्वचा एवं बालों के फायदेमंद है

तेज पत्ता में त्वचा को चमकदार बनाने के गुण होते हैं। यह त्वचा में उपस्थित डार्क पिगमेंट मेलानिन उत्पन्न करने वाले टायरोसिनेस एंजाइम की क्रियाओं को तेजी से रोकता है। इसके अलावा तेज पत्ता के जीवाणुरोधी गुणों के कारण इसके रस से सिर में पड़े जूंएं को बाहर किया जा सकता है।

Web Title: Benefits Of Bay Leaf: Bay leaf controls diabetes and high blood pressure, know its Ayurvedic benefits

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे