लाइव न्यूज़ :

नसों को स्वस्थ रखने के उपाय, खाएं ये 5 चीजें, हार्ट अटैक जैसी बीमारियों का खतरा होगा कम

By संदीप दाहिमा | Published: November 13, 2021 5:39 PM

Open in App
1 / 5
अनार का प्राचीन काल से निवारक और चिकित्सीय एजेंटों के रूप में उपयोग किया जाता है. इसे विभिन्न प्रकार के फाइटोकेमिकल्स का एक बेहतर स्रोत माना जाता है. इसमें एंटीऑक्सिडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। एंटीऑक्सिडेंट जो सूजन को कम करने में मदद करते हैं. एंटीऑक्सिडेंट और नाइट्रेट से भरपूर अनार का वासोडिलेटिंग प्रभाव होता है। यह फल रक्त प्रवाह को बढ़ाकर रक्तचाप को कम करता है।
2 / 5
अनार की तरह ही चुकंदर नाइट्रेट से भरपूर होता है, जो आपके शरीर को नाइट्रिक ऑक्साइड के संश्लेषण में मदद करता है। नाइट्रिक ऑक्साइड रक्त वाहिकाओं की दीवारों को आराम देता है, रक्त प्रवाह को बढ़ाता है और स्वस्थ रक्तचाप का समर्थन करता है। आपको अन्य नाइट्रेट युक्त सब्जियां जैसे पत्तेदार हरी सब्जियां - मेथी, सहजन की पत्तियां (सहजन) या मुरुंगई, डिल, पालक और सलाद - साथ ही सौंफ, मूली, चीनी गोभी, और अजमोद को अपने आहार में शामिल करना चाहिए।
3 / 5
स्ट्रॉबेरी और रसभरी में एलाजिक एसिड नामक एक फाइटोकेमिकल होता है - एक एंटीऑक्सिडेंट जो कई तरह से कैंसर से लड़ने में मदद कर सकता है। शोधकर्ताओं का कहना है कि यह एलाजिक एसिड कुछ कैंसर पैदा करने वाले पदार्थों को निष्क्रिय कर देता है और कैंसर कोशिकाओं के विकास को धीमा कर देता है। एंटीऑक्सिडेंट एंथोसायनिन, जो जामुन को उनका लाल और बैंगनी रंग देता है, धमनियों को नुकसान से बचाने में मदद करता है और उन्हें बहुत कठोर होने से बचाता है। नाइट्रिक ऑक्साइड की रिहाई को बढ़ाकर रक्तचाप को कम करता है. बेरीज में इस एंटीऑक्सिडेंट गुण होते हैं, जो रक्त परिसंचरण को बढ़ाने में मदद करते हैं।
4 / 5
एक शोध अध्ययन से पता चलता है कि 'मछली का तेल मनुष्यों में परिधीय केशिका रक्त कोशिका वेग को बढ़ाता है। इसका मतलब है कि फैटी मछली (जैसे सैल्मन, टूना, मैकेरल, हेरिंग, सार्डिन और ट्राउट) में पाए जाने वाले ओमेगा-3 फैटी एसिड रक्त वाहिका के अस्तर के भीतर नाइट्रिक ऑक्साइड की रिहाई को बढ़ावा देते हैं। यह एक वासोडिलेटिंग प्रभाव बनाता है, जो रक्त के प्रवाह को बढ़ाता है और निम्न रक्तचाप से जुड़ा होता है।
5 / 5
विटामिन सी से भरपूर होने के अलावा, खट्टे फल (जैसे अंगूर, संतरा और नींबू) फ्लेवोनोइड से भरपूर होते हैं जो रक्तचाप पर लाभकारी प्रभाव डालते हैं और नाइट्रिक ऑक्साइड उत्पादन को बढ़ावा देते हैं। आपको रोजाना नींबू, संतरे, या किसी भी खट्टे फल का सेवन करना चाहिए।
टॅग्स :घरेलू नुस्खेहेल्थ टिप्समेडिकल ट्रीटमेंटडाइट टिप्स
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यWinter Health Tips: सर्दियों की सुबह में मॉर्निंग वॉक करना कितना सही? जानें स्वस्थ रहने के लिए कितना चलना सही

स्वास्थ्यJoint Pain In Winter: सर्दियों में बढ़ जाता है घुटनों का दर्द, जानें क्या है इसके कारण और बचाव

स्वास्थ्य'माँ, पिताजी, मैं ऊब गया हूँ!' इन छुट्टियों में बच्चों को अपनी बोरियत से निपटना कैसे सिखाएं

भारतआईसीयू को लेकर नए दिशा-निर्देशों का प्रभावी क्रियान्वयन हो

स्वास्थ्यCovid JN.1 के खिलाफ रामबाण का काम करेंगे ये सुपरफूड्स, इम्यूनिटी सिस्टम होगा मजबूत

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यहड्डियों के स्वास्थ्य के लिए आजमाएं ये टिप्स, ऐसे बनाएं मजबूत, जानिए आहार में क्या चाहिए शामिल

स्वास्थ्यCovid Surge in India: 475 नए मामले, कर्नाटक के तीन, छत्तीसगढ़ के दो और असम का एक संक्रमित की मौत, देखें आंकड़े

स्वास्थ्यCovid 19 JN.1 Updates: दिल्ली में कोविड-19 सब वेरिएंट जेएन.1 के 24 मामले सामने आए

स्वास्थ्यCovid Surge in India: 605 नए मामले, केरल के दो, कर्नाटक और त्रिपुरा का एक-एक संक्रमितों की मौत, ‘जेएन.1’ के कारण मामलों में तेजी

स्वास्थ्यBLOOD BANK: ...ताकि जरूरतमंदों को न होने पाए खून की कमी