लाइव न्यूज़ :

Health Tips: इन 7 चीजों को खाने से होती है याददाश्त कमजोर, जाने याददाश्त बढ़ाने के तरीके

By संदीप दाहिमा | Published: September 29, 2020 10:24 AM

Open in App
1 / 7
तला हुआ चीजें दिमाग की कार्यप्रणाली को प्रभावित करता है। इसलिए अधिक मात्रा में नियमित तौर पर तली- भुनी चीजों जैसे समोसा, कचोरी, आलू बड़ा, ब्रेड बड़ा, पापड़ आदि का सेवन नहीं करना आपकी याददाश्त के लिए बेहतर होगा।
2 / 7
खाने की चीजों में यदि नमक ना हो तो स्वादिष्ट नहीं होता है, लेकिन अधिक नमक खाने पर भी आपकी याददाश्त शक्ति कमजोर हो सकती है, यह आपके सोचने- समझने की शक्ति को क्षीण कर सकता है।
3 / 7
पॉपकॉर्न खाने में बहुत ही स्वादिष्ट लगते हैं। लेकिन इसमें डीएसटीएल नाम का केमिकल मौजूद होता है। जिसे खाने से शरीर में अमिलोईड प्लक्रुएस पैदा होता है जो दिमाग में जाकर जम जाता है और सोचने की शक्ति कप्रोसैस्ड को नुकसान पहुंचाता है।
4 / 7
ज्यादातर लोगों को मीठा खाना बहुत पसंद होता है। लेकिन अधिक मीठा खाने से आपका दिमाग सुस्त पड़ जाता है। जिसका प्रभाव दिमाग की सक्रियता पर पड़ता है। यह आपकी तार्किक क्षमता को कम करने का काम करता है।
5 / 7
पिज्जा और फास्ट फूड आज के समय में बहुत ज्यादा इस्तेमाल किया जा रहा है। इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है और यह खाने में भी बहुत स्वादिष्ट होता है। प्रोसैस्ड चीज हमारे शरीर में जो प्रोटीन बनाता है वह याददाश्त शक्ति को नुकसान पहुंचा सकता है।
6 / 7
आपको अपने खाने में सेब, चुकंदर, दूध, दही, काली मिर्च, ड्राई फ्रूट्स, कद्दू के बीज आदि चीजों को शामिल करना चाहिए। इन सभी चीजों में वो सभी पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो दिमाग के बेहतर कामकाज के लिए जरूरी हैं।
7 / 7
आजकल ज्यादातर लोग नॉनवेज के शौकीन हो चुके हैं। यदि आप भी इनमें से एक हैं तो प्रोसैस्ड मीट खाने से परहेज करें। इससे आपकी याददाश्त पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है।
टॅग्स :हेल्थी फूडहेल्थ टिप्स
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यHealth Tips 2024: नववर्ष की शुरुआत के साथ अपनी इन आदतों में करें बदलाव, पूरे साल रहेंगे स्वस्थ

स्वास्थ्यHealth Tips: महिलाएं 35 की उम्र के बाद जरूर कराएं ये टेस्ट

स्वास्थ्यConstipation Awareness Month 2023: कब्ज से जूझ रहे लोगों को नहीं खानी चाहिए ये चीजें, वरना बढ़ जाएगी परेशानी

स्वास्थ्यक्यों बढ़ रही है माइग्रेन की तकलीफ? जानें इसके कारण और उपाय

स्वास्थ्यसर्दियों में आपके फेफड़ों का ख्याल रखेंगे ये 7 सुपरफूड्स, रहेंगे हेल्दी

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यCOVID-19 case updates: नौ महीने बाद बंगाल में कोविड मरीज की मौत, देश में 19 मई के बाद सबसे अधिक केस, 797 नए रोगी, 24 घंटे में 5 मरीज की मौत, ओडिशा में पांच नए मामले

स्वास्थ्यदालचीनी की चाय के हैं अनेक फायदे, शुगर कम करने से लेकर वजन घटाने तक में मददगार

स्वास्थ्यCorona Virus New Variant: देश में कोविड-19 के 702 नए मामले, 6 मरीजों की मौत

स्वास्थ्यहर समय लगने वाली भूख का क्या करें? डाइटिंग कर रहे हैं तो इन बातों का रखें ध्यान

स्वास्थ्यCovid JN.1 variant: 24 घंटे में 40 नए मामले, संख्या बढ़कर 109, गुजरात में 36, कर्नाटक में 34, गोवा में 14, महाराष्ट्र में नौ, जानें अन्य राज्य का हाल