लाइव न्यूज़ :

क्या अगले कुछ दिनों में कोरोना संक्रमण की रफ्तार में कमी आएगी ? देखें महाराष्ट्र और दिल्ली के आंकड़े

By संदीप दाहिमा | Published: May 03, 2021 11:34 AM

Open in App
1 / 10
कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों ने सभी को डरा दिया है। पिछले कुछ दिनों में (Corona Virus Second wave) के मरीजों की संख्या लगभग चार लाख हो गई है। अप्रैल का पूरा महीना कोरोना से बुरी ख़बरों में छाया रहा। शनिवार को पहली बार, कोरोना संक्रमणों की संख्या पिछले आंकड़ों की तुलना में कम थी। भारत के लिए महाराष्ट्र और दिल्ली से कोरोना वायरस की लहर पर अच्छी खबर आई।
2 / 10
देश में शनिवार को कुल 3,92,488 मरीज पाए गए। रविवार को इससे भी कम, 3,68,147 नए रोगी पाए गए। इससे बड़ी राहत मिलने वाली है। ये आंकड़े कम हुए परीक्षण के प्रभाव को भी दर्शाते हैं क्योंकि यह शनिवार, रविवार है।
3 / 10
देश में शनिवार को कोरोना रोगियों की संख्या में 9000 रोगियों की गिरावट देखी गई। देश में शुक्रवार को 4,01,333 मरीज पाए गए। अप्रैल भर में पिछले सप्ताह के सोमवार के अपवाद के साथ, कोरोना रोगियों की संख्या पूरे दिन बढ़ रही थी।
4 / 10
रविवार को टेस्टिंग की कमी, यह हर सोमवार को कोरोना रोगियों की संख्या में बड़ी गिरावट दिखाता है। वही गिरावट आज भी देखी जाती है। आज देश में 3,417 लोग मारे गए। इसलिए 3,00,732 लोग ठीक हुए हैं।
5 / 10
यह ट्रेंड पहली बार शनिवार को सामने आया। पिछले दिनों की तुलना में कोरोना रोगियों की संख्या कम थी। यह कहना उचित नहीं होगा कि यह कोरोना लहर को कम करता है, लेकिन इस दिन यह परीक्षण 19 लाख के आसपास किया गया था।
6 / 10
महाराष्ट्र और दिल्ली के राज्य भी कुछ संकेत दिखा रहे हैं क्योंकि सामान्य परीक्षण के बावजूद कोरोना के रोगियों की संख्या में 9,000 की गिरावट आई है।
7 / 10
महाराष्ट्र देश का दूसरा सबसे अधिक प्रभावित राज्य है। राज्य में कोरोना मामले लगभग 70,000 हो गए थे। अप्रैल में 20 दिनों के लिए, कोरोना रोगियों की संख्या लगभग 60,000 थी। पिछले चार दिनों से इसमें गिरावट जारी है।
8 / 10
दिल्ली में भी महाराष्ट्र की तरह ही एक प्रवृत्ति है। लगातार दो सप्ताह तक, 20,000 कोरोना रोगियों ने दिल्ली को पार किया था। इलाज कराने वाले मरीजों की संख्या 1 लाख से कम थी। यह संख्या आशा की किरण भी है।
9 / 10
महाराष्ट्र में लॉकडाउन लागू कर दिया गया है। दिल्ली में भी अगले कुछ दिनों में मरीजों की संख्या घटने की उम्मीद है। महाराष्ट्र में गिरावट को देखते हुए, यह अनुमान है कि कोरोना रोगियों की संख्या अन्य राज्यों में भी घट जाएगी। इससे इलाज कराने वाले मरीजों की संख्या में भी कमी आएगी।
10 / 10
महाराष्ट्र और दिल्ली के बाद अन्य राज्यों में भी लॉकडाउन शुरू हो गया है। हरियाणा में आज से सात दिवसीय बंद का ऐलान किया गया है। ओडिशा में 14 दिनों का और कर्नाटक और गोवा में कुछ दिनों के लिए लॉकडाउन किया गया है।
टॅग्स :कोरोना वायरसकोविड-19 इंडिया
Open in App

संबंधित खबरें

विश्वChina Covid-19: धरना पर चीनी वैज्ञानिक झांग योंगझेन, आखिर कोविड वायरस से क्या है संबंध, जानें सबकुछ

भारतडॉ. विजय दर्डा का ब्लॉग : प्रेम के बगैर नहीं उभरतीं रंगों की छटाएं

स्वास्थ्यH5N1 Bird Flu Pandemic: दुनिया पर मंडरा रहा है एक और महामारी का खतरा, कोविड-19 से ज्यादा विनाशकारी है ये वायरस

भारतLok Sabha Elections 2024: "मोदी सरकार ने मुफ्त कोविड टीकाकरण विपक्ष और सुप्रीम कोर्ट के दबाव में किया था", जयराम रमेश का केंद्र सरकार पर एक और हमला

स्वास्थ्यविशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि अगली महामारी कभी भी आ सकती है, रिपोर्ट का दावा

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यएस्ट्राजेनेका ने माना- दुर्लभ दुष्प्रभाव पैदा कर सकती है कोविशील्ड, जम सकते हैं खून के थक्के

स्वास्थ्यBenefits Of Chirata: करिये आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर चिरायता का सेवन, कई बीमारियां रहेंगी सदा के लिए दूर, जानिए इसके फायदे

स्वास्थ्यअपनी जीवनशैली को बेहतर करने के लिए क्या लें?

स्वास्थ्यSuperfood Sattu: बेहद फायदेमंद होता है सत्तू, गर्मी के मौसम में जरूर करें इसका सेवन, मिलेंगे कई फायदे

स्वास्थ्यBenefits of Bhringraj: भृंगराज में केवल बालों को स्वस्थ्य करने का राज नहीं है, जानिए इसके छुपे हुए आयुर्वेदिक गुणों के बारे में