लाइव न्यूज़ :

रॉकेट वैज्ञानिक एस सोमनाथ इसरो के नए अध्यक्ष, जानें इनके बारे में

By सतीश कुमार सिंह | Published: January 12, 2022 6:45 PM

रॉकेट वैज्ञानिक एस सोमनाथ को भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) का नया प्रमुख और अंतरिक्ष विभाग का सचिव नियुक्त किया गया है।

Open in App
ठळक मुद्देएस सोमनाथ इस पद पर के सिवन की जगह लेंगे।जिनका कार्यकाल 14 जनवरी को समाप्त होगा।

बेंगलुरुः केंद्र ने बुधवार को वरिष्ठ रॉकेट वैज्ञानिक एस सोमनाथ को भारतीय अंतरिक्ष और अनुसंधान संगठन (इसरो) का अगला प्रमुख नियुक्त किया। सोमनाथ ने GSLV Mk-III लॉन्चर के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। केंद्र सरकार ने बुधवार को अंतरिक्ष विभाग का सचिव और अंतरिक्ष आयोग का अध्यक्ष नियुक्त किया।

सोमनाथ फिलहाल विक्रम साराभाई अंतरिक्ष केंद्र (वीएसएससी) के निदेशक हैं। कार्मिक मंत्रालय के आदेश में कहा गया है कि उनकी नियुक्ति तीन साल के लिये की गई है। सोमनाथ के. सिवन की जगह लेंगे, जिनका कार्यकाल शुक्रवार 14 जनवरी को समाप्त होने जा रहा है।

अपने करियर के शुरुआती चरणों के दौरान पोलर सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल (PSLV) के एकीकरण के लिए एक टीम लीडर थे। उन्हें तीन साल के कार्यकाल के लिए अंतरिक्ष विभाग के सचिव और अंतरिक्ष आयोग के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया। वह 22 जनवरी, 2018 से विक्रम साराभाई अंतरिक्ष केंद्र (वीएसएससी) के निदेशक का नेतृत्व कर रहे हैं।

सोमनाथ लॉन्च व्हीकल स्ट्रक्चरल सिस्टम्स, स्ट्रक्चरल डायनेमिक्स, मैकेनिज्म, पायरो सिस्टम्स और लॉन्च व्हीकल इंटीग्रेशन के क्षेत्रों में विशेषज्ञ हैं। उन्होंने यांत्रिक एकीकरण डिजाइनों में महत्वपूर्ण योगदान दिया है जिसने पीएसएलवी को दुनिया भर के सूक्ष्म उपग्रहों के लिए अत्यधिक मांग वाला लांचर बना दिया है।

एस सोमनाथ ने जीएसएलवी एमके III वाहन की प्रारंभिक परिभाषा के बाद विस्तृत विन्यास इंजीनियरिंग को अंतिम रूप देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। टीकेएम कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग, कोल्लम से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में स्नातक और भारतीय विज्ञान संस्थान, बैंगलोर से एयरोस्पेस इंजीनियरिंग में परास्नातक हैं।

एस सोमनाथ 1985 में वीएसएससी में शामिल हुए। वह जून 2010 से 2014 तक जीएसएलवी एमके- III के परियोजना निदेशक थे। वे नवंबर 2014 तक वीएसएससी में 'स्ट्रक्चर' इकाई के उप निदेशक और वीएसएससी में 'प्रणोदन और अंतरिक्ष अध्यादेश इकाई' के उप निदेशक भी थे।

उन्होंने स्वदेशी क्रायोजेनिक चरणों के साथ जीएसएलवी के तीन सफल मिशनों और एलपीएससी द्वारा महसूस किए गए तरल चरणों के साथ पीएसएलवी के ग्यारह सफल मिशनों में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। एलपीएससी से आपूर्ति की गई प्रणोदन प्रणाली के साथ पंद्रह सफल उपग्रह मिशन भी पूरे किए गए।

टॅग्स :इसरोके सिवाननरेंद्र मोदी
Open in App

संबंधित खबरें

भारतRajkot Gaming Zone Fire: राजकोट हादसे की जांच करेगी SIT, गेमिंग जोन में आग लगने से 9 बच्चों समेत 27 की मौत से मचा हाहाकार

भारतGujarat fire: राजकोट में गेमिंग जोन में भीषण आग से हुआ बड़ा हादसा, 24 लोगों की हुई मौत, पीएम मोदी ने जताया शोक

विश्वLok Sabha Elections 2024: पीएम मोदी 2024 चुनाव भारत के इतिहास में ''सबसे बड़े बहुमत'' से जीतेंगे, भारत-अमेरिका संबंधों के विशेषज्ञ रॉन सोमर्स ने कहा

भारतBihar Lok Sabha Elections 2024: पीएम मोदी को संविधान का ज्ञान नहीं, तेजस्वी यादव ने कहा- अगले पांच साल में वह बिहार के लिए क्या करेंगे?

भारतGhazipur Lok Sabha Seat: 'माफिया 'लाल बत्ती' लेकर घूमते थे, हर महीने 2-3 बड़े दंगे होते थे', सपा की सरकार पर पीएम मोदी का हमला

भारत अधिक खबरें

भारतयूपी: शाहजहांपुर में बड़ा सड़क हादसा, बस-ट्रक की टक्कर में 11 लोगों की मौत, 10 घायल

भारतDelhi Lok Sabha polls 2024: राष्ट्रीय राजधानी में शाम 7 बजे तक 54.48% मतदान दर्ज; नई दिल्ली सीट में सबसे कम

भारतLok Sabha Elections 2024: छठे चरण में 59% से अधिक मतदान, पश्चिम बंगाल 78% के साथ सबसे आगे

भारतBihar LS Polls 2024: बिहार में छठे चरण में 55.54 फीसदी लोगों ने किया मतदान, 2019 की तुलना में 3 फीसदी कम हुई वोटिंग

भारतAgniveer Scheme: '4 साल बाद 75% अग्निवीरों का जीवन बर्बाद', राहुल गांधी पर अमित शाह का जवाब