लाइव न्यूज़ :

WATCH: मैक्सिकन सीनेट अध्यक्ष ने P20 शिखर सम्मेलन के दौरान पीएम मोदी को बांधी राखी, पीएम ने इस तरह दिया जवाब

By रुस्तम राणा | Published: October 13, 2023 7:50 PM

प्रधानमंत्री मोदी ने आधिकारिक तौर पर 9वें जी20 संसदीय अध्यक्षों के शिखर सम्मेलन का उद्घाटन किया, जिसे आमतौर पर पी20 के रूप में जाना जाता है, जिसे नई दिल्ली में आयोजित किया गया था।

Open in App
ठळक मुद्देमैक्सिकन सीनेट की अध्यक्ष एना लिलिया रिवेरा ने पीएम मोदी की कलाई पर राखी बांधीयह प्रतीकात्मक कार्य भारत और मेक्सिको के बीच संबंधों की गहराई को दर्शाता हैजवाब में, पीएम मोदी को आशीर्वाद मुद्रा में उसके सिर पर अपना हाथ रखते हुए देखा गया

नई दिल्ली: पी20 शिखर सम्मेलन के दौरान एक दिल छू लेने वाला क्षण सामने आया जब मैक्सिकन सीनेट की अध्यक्ष एना लिलिया रिवेरा ने समारोहपूर्वक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कलाई पर राखी बांधी। यह प्रतीकात्मक कार्य भारत और मेक्सिको के बीच संबंधों की गहराई को दर्शाता है, जो दोनों देशों की एकता और सद्भावना का प्रतीक है।

जवाब में, पीएम मोदी को आशीर्वाद मुद्रा में उसके सिर पर अपना हाथ रखते हुए देखा गया, जबकि रिवेरा ने अपने दिल पर दोनों हाथ रखकर उनका आशीर्वाद स्वीकार किया। इसके बाद उन्होंने नमस्कार मुद्रा में हाथ जोड़कर एक-दूसरे का आभार व्यक्त किया।

इस पवित्र धागे का आदान-प्रदान ने शिखर सम्मेलन में भाग लेने वाले अंतरराष्ट्रीय नेताओं के बीच भाईचारे और सहयोग की भावना को खूबसूरती से प्रदर्शित किया। इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी ने आधिकारिक तौर पर 9वें जी20 संसदीय अध्यक्षों के शिखर सम्मेलन का उद्घाटन किया, जिसे आमतौर पर पी20 के रूप में जाना जाता है, जिसे नई दिल्ली में आयोजित किया गया था। 

भारत की जी20 अध्यक्षता के दौरान शिखर सम्मेलन के मेजबान के रूप में, इस कार्यक्रम ने जी20 सदस्य देशों और आमंत्रित देशों के संसद अध्यक्षों को एक साथ लाया। इस वर्ष के पी20 शिखर सम्मेलन का व्यापक विषय 'एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य के लिए संसद' है। 

इंडोनेशिया, मैक्सिको, सऊदी अरब, ओमान, स्पेन, यूरोपीय संसद, इटली, दक्षिण अफ्रीका, रूस, तुर्की, नाइजीरिया, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, संयुक्त अरब अमीरात, सिंगापुर, जापान, मिस्र और बांग्लादेश जैसे देशों की प्रमुख हस्तियों ने सक्रिय रूप से भाग लिया। 

टॅग्स :नरेंद्र मोदीजी20
Open in App

संबंधित खबरें

भारतकेजरीवाल पर परोक्ष हमला करते हुए बोले पीएम मोदी- "आजकल गंभीर आरोपों का सामना करने वालों का मनाया जाता है जश्न, मीडिया लेती है इंटरव्यू"

भारतLok Sabha Elections 2024: PM मोदी ने वोटरों को दिया खास संदेश, कहा- "जब लोग जुड़े रहते हैं तो लोकतंत्र फलता-फूलता है"

भारतIndia Next Prime Minister: 'देश का दुर्भाग्य होगा अगर अमित शाह, योगी आदित्यनाथ पीएम बनेंगे', योगेंद्र यादव ने कहा

भारतHaryana Lok Sabha Elections 2024: ऐसा नहीं हो सकता हरियाणा आऊं और पुरानी यादें ताजा न करूं, वोट से पहले पीएम मोदी ने यूं क्या याद

भारतDelhi Lok Sabha Elections 2024: 25 मई को मतदान, रैपिडो, ज़ोमैटो, स्विगी के साथ निर्वाचन आयोग ने किया गठजोड़, जानें कारण

भारत अधिक खबरें

भारतब्लॉग: आशंका-अनुमान के बीच दस दिन की शांति

भारतLok Sabha Election 2024 phase 6: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, सोनिया गांधी, कपिल देव समेत इन्होंने छठे चरण में किया मतदान, सामने आई तस्वीरें, देखें

भारतराजस्थान सरकार ओबीसी सूची में 14 मुस्लिम समूहों की समीक्षा करने पर विचार करेगी, 4 जून के बाद होगा फैसला

भारतब्लॉग: जीवन के हर क्षेत्र में इतिहास रच रही हैं महिलाएं

भारतब्लॉग: चुनावों में राष्ट्रपति कैसे करते रहे हैं मतदान?