लाइव न्यूज़ :

हद से ज्यादा फायदेमंद होते हैं ये फूड, कोरोना काल में शरीर को ताकतवर बनाने और वायरस से लड़ने के लिए जरूर खाएं

By प्रिया कुमारी | Published: July 08, 2020 4:23 PM

कोरोना काल में खुद को पूरी तरह स्वस्थ्य रखने के लिए अपने डेली लाइफ में शामिल करें ये चीजें और खुद को मजबूत बनाएं।

Open in App
ठळक मुद्देशरीर पूरी तरह स्वस्थ्य बनाने के लिए अपने डाइट में शामिल करें ये चीजे। ये कुछ खाद्य पदार्थों को रोजाना सेवन करने से कई बीमारियों से आप छुटकारा पा सकते हैं।

कुछ स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा स्वास्थ्य के लिए खाद्य पदार्थों के बारे में बताया गया है जिसके नियमित सेवन से आप एक अच्छी और हेल्दी शरीर पा सकते हैं। खास कर कोरोना काल में स्वास्थ्य पर ध्यान देना बहुत ही जरूरी है। हमारे डेली खाने वाली चीजों में कई ऐसे पोषक तत्व मौजूद है जिसके बारे में शायद आपको भी नहीं पता होगा। उन चीजों का सही इस्तेमाल आपको काफी लाभ पहुंचा सकता है। इसलिए हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में जो आपको लाभ पहुंचाने के लिए सही रहेंगे। 

जौ का पानी- कई अध्ययनों से पता चलता है कि जौ के पानी का सेवन कई फायदे हैं, जौ के पानी से वजन घटाना आसान हो जाता है। इसके अलावा पाचन शक्ति में सुधार आता है। कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करने के लिए अच्छा है।

कोकम जामुन ( Kokum berries) - विशेषज्ञ के अनुसार, कोकम जामुन स्वस्थ शरीर को बनाए रखने के लिए ये जामुन आवश्यक हैं। ये न केवल वे पोषक तत्वों के के लिए  बल्कि शरीर में किसी भी प्रकार के सूजन के लिए भी लाभदायक है, क्योंकि ये घावों को कम करने और एलर्जी खत्म करने में मदद करते हैं।

कारोब( carob)- अध्ययन के अनुसार, carob  पोषक तत्वों और खनिजों का एक बड़ा स्रोत है। यह 6 सप्ताह तक खाने के बाद हानिकारक कोलेस्ट्रॉल को कम करने में काफी मदद करता है। ये उनके लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद हैं जिनका कोलेस्ट्रॉल लेवल बहुत ज्यादा है। इसमें वसा की मात्रा कम होती है और अक्सर इसका इस्तेमाल चॉकलेट के लिए किया जाता है।

हल्दी और करक्यूमिन (Turmeric and curcumin)- हल्दी और करक्यूमिन पोषक तत्वों का अच्छा स्रोत है। रिसर्च में ये बात सामने आई है कि हल्दी में कई गुण होते हैं। पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस और गठिया के लक्षणों के साथ-साथ पेट के अल्सर और उच्च कोलेस्ट्रॉल के लिए असरदार हैं। यह अपने अधिक एंटीऑक्सीडेंट स्तरों के कारण त्वचा के लिए भी अच्छा है। ये एक फेमस फेस मास्क के रूप में माना जाता है। 

शीरा( Blackstrap molasses)- रिसर्चस बताते हैं कि शीरा में खनिज की अधिक मात्रा होती है, जैसे जिंक, आयरन, और मैग्रीशियम के साथ ही विटमिन बी भी प्रचुर मात्रा में पाई जाती है। आयरन की कमी से हमारे शरीर में कई तरह की बीमारियां आ जाती है। ये एनिमिया को दूर करने में मदद करते हैं। बल्कि प्रेग्ननेंसी में काफी लाभदायक है। 

नारियल केफिर (Coconut kefir)- स्वास्थ्य विशेषज्ञ के अनुसार नारियल केफिर किसी सुपरफूड से कम नहीं है। नारियल का केफिर नारियल के दूध और पानी से अलग है ये काफी पारंपरिक तरीको से बनाया जाता है। इसका हर एक घूंट में स्वास्थ्य से भरपूर होता है। इसमें पोटेशियम की पर्चुर मात्रा होती है, जो हमारे आहार का जरूरी हिस्सा है जो हाई ब्लड प्रेशर और स्ट्रोक के जोखिम को कम करता है।

कैमू कैमू जामुन (Camu camu berries)- इस जामुन में विटामिन सी की मात्रा पाई जाती है। ये कोलेजन बनाने के लिए महत्वपूर्ण है जो आपकी त्वचा, हड्डियों और मांसपेशियों को स्वस्थ रखता है। कैमू कैमू पाउडर 750% तक विटामिन सी प्रति चम्मच (या 5 ग्राम) में पाया जाता है। 

टॅग्स :हेल्थ टिप्सहेल्थी फूडवर्कआउटघरेलू नुस्खे
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यब्लॉग: धरती पर सेहत का अनमोल खजाना है गाजर

स्वास्थ्यBenefits Of Lemon: नींबू मोटापे को कम करता है, त्वचा में लाता है निखार, जानिए नींबू के कमाल के फायदे

स्वास्थ्यHeat wave safety tips: इस साल खूब सताएगी गर्मी, लू के प्रभाव से बचने के लिए अपनाएं ये उपाय, रखें इन बातों का ध्यान

स्वास्थ्यBenefits Of Bay Leaf: डायबिटीज से लेकर हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है तेज पत्ता, जानिए इसके 5 आयुर्वेदिक लाभ

स्वास्थ्यAloe Vera Benefits: डायबिटिज को जड़ से उखाड़ सकती है घृतकुमारी, जानिए एलोवेरा के आयुर्वेदिक लाभ

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यपरिवार की सुरक्षा में स्वास्थ्य बीमा योजनाएं: 2024 के लिए आपकी व्यापक मार्गदर्शिका, जानें डिटेल

स्वास्थ्यसाड़ी कैंसर क्या होता है और क्यों होता है? जानें, यहां कैसे कर सकते हैं इससे बचाव..

स्वास्थ्यAutism Spectrum Disorder: भारत में लगभग 1.8 करोड़ लोग ऑटिज्म से पीड़ित, 2 से 9 वर्ष की आयु के 1 से 1.5 प्रतिशत बच्चों में ऑटिज्म, पढ़े रिपोर्ट

स्वास्थ्यAyurvedic Benefits Of Triphala: जानिए आंवला, हर्र और बहेड़ा का मिश्रण कैसे रखता है शरीर को निरोग, त्रिफला खाने के 5 फायदे

स्वास्थ्यAyurvedic Remedy For Gas: गैस से हैं परेशान तो आजमाएं आयुर्वेद के इन घरेलू नुस्खों को, रहेंगे हमेशा फिट