लाइव न्यूज़ :

Petrol, Diesel Prices Today: मुंबई, जयपुर, कोलकाता में पेट्रोल 100 रुपए, जानें डीजल प्रति लीटर कितने रुपए हुआ सस्ता

By आकाश चौरसिया | Published: April 13, 2024 10:41 AM

Petrol, Diesel Prices Today: भारत में, पेट्रोल और डीजल की कीमत माल ढुलाई शुल्क, मूल्य वर्धित कर (वैट) और स्थानीय करों जैसे प्रभावों के अधीन है, जिसके परिणामस्वरूप राज्यों में अलग-अलग दरें होती हैं।

Open in App
ठळक मुद्देPetrol, Diesel Prices Today: रोजाना की तरह आज भी पेट्रोल और डीजल के दाम आए सामनेPetrol, Diesel Prices Today: इतने रुपए में मिल रहा पेट्रोल और डीजल प्रति लीटर Petrol, Diesel Prices Today: मुंबई, जयपुर में पेट्रोल 100 रुपए के हुआ पार

Petrol, Diesel Prices Today: रोजाना की तरह आज भी पेट्रोल और डीजल के दाम आज जारी हो गए हैं। फिर चाहे दाम ऊपर हो या नीचे, लेकिन बाजार में रेट तो रिलीज होता है। यह निरंतर रेट तेल विपणन कंपनियों (ओएमसी) द्वारा आयोजित की जाती है क्योंकि वैश्विक क्रूड तेल की कीमतों और विदेशी मुद्रा दरों में बदलाव के अनुसार कीमतों को लागू किया जाता है। यह प्रक्रिया सुनिश्चित करती है कि उपभोक्ताओं को ईंधन लागत में दैनिक रूप से कितना खर्च करना होगा।

भारत में, पेट्रोल और डीजल की कीमत माल ढुलाई शुल्क, मूल्य वर्धित कर (वैट) और स्थानीय करों जैसे प्रभावों के अधीन है, जिसके परिणामस्वरूप राज्यों में अलग-अलग दरें होती हैं।  

Kolkata Petrol & Diesel Price: पेट्रोल के दाम आज 103.94 रुपए और डीजल के भाव 90.76 रुपए प्रति लीटर पर आज मार्केट में चल रहा है।

Noida Petrol & Diesel Price: डीजल के दाम 87.96 रुपए प्रति लीटर और पेट्रोल के दाम 94.83 रुपए प्रति लीटर पर है।

Lucknow Petrol & Diesel Price: उत्तर प्रदेश की राजधानी में पेट्रोल 94.65 रुपए प्रति लीटर पर है, जबकि डीजल 87.76 रुपए प्रति लीटर पर उपलब्ध है। 

Bengaluru Petrol & Diesel Price: कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु में पेट्रोल आज 99.84 रुपए प्रति लीटर और डीजल 85.93 रुपए प्रति लीटर पर है।

Chennai Petrol & Diesel Price: तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई में पेट्रोल 100.75 रुपए और 92.34 रुपए प्रति लीटर डीजल मिल रहा।

Jaipur Petrol & Diesel Price: यहां पर आज 104.88 रुपए प्रति लीटर पेट्रोल और डीजल 90.36 रुपए प्रति लीटर पर मिलेगा।

पिछले महीने सरकार ने पूरे भारत में पेट्रोल और डीजल की कीमतें 2 रुपये प्रति लीटर की कटौती की थी। इससे पहले, मई, 2022 से ईंधन की कीमतें स्थिर थीं। सरकार उत्पाद शुल्क, आधार मूल्य निर्धारण और मूल्य सीमा जैसे तंत्रों के माध्यम से ईंधन की कीमतों की निगरानी करती है।

Latest Crude Oil Pricesक्रूड ऑयल की कीमत शुक्रवार को 1 फीसदी बढ़ी थी, इसकी वजह मध्य एशिया में भूराजनीतिक संकट की वजह से माना गया। लेकिन अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी (आईईए) के मंदी वाले विश्व तेल मांग वृद्धि पूर्वानुमान और अमेरिकी ब्याज दर में कटौती के बारे में चिंताओं के कारण हानि दर्ज की गई। ब्रेंट क्रूड ऑयल इस समय 90.45 डॉलर प्रति बैरल मिल रहा, इसमें 71 फीसदी की वृद्धि हुई, जबकि पश्चिमी यूएस टेक्सास इंटरमीडिएट क्रूड में 64 फीसदी की बढ़त हुई और इस कारण यह 85.66 डॉलर प्रति बैरल हो गया। 

टॅग्स :पेट्रोल डीजल आज का भावपेट्रोल का भावडीजल का भाव
Open in App

संबंधित खबरें

कारोबारPetrol Diesel Price Today: जानिए आपके शहर में क्या है ईंधन के ताजे रेट, दिल्ली-मुंबई में हुए कोई बदलाव..

कारोबारPetrol Diesel Price Today: आंध्र प्रदेश में पेट्रोल के दाम हुए इतने कम, जानिए आपके शहर में क्या है भाव

कारोबारPetrol Diesel Price Today: आपके शहर में ईंधन के नए रेट जारी, जानिए मुंबई समेत इन मेट्रो सिटी में क्या है भाव

कारोबारPetrol Diesel Price Today: मुंबई में 100 रु के ऊपर पेट्रोल, आपके शहर में ये हैं लेटेस्ट रेट

कारोबारPetrol Diesel Price Today: मुंबई, कोलकाता में 100 रु के पार, नोएडा समेत इन शहरों में ये है रेट

कारोबार अधिक खबरें

कारोबारGovernment Jobs 2024: आईटी और अन्य भूमिकाओं के लिए 12,000 कर्मचारियों को नियुक्त करने की प्रक्रिया में है एसबीआई

कारोबारNew Maruti Swift India launch: नए अवतार में स्विफ्ट, 6.49 लाख रुपये में लॉन्च, 17436 रुपये की मासिक सदस्यता पर भी उपलब्ध!

कारोबारBYJU'S COURSE: बायजू पाठ्यक्रम सदस्यता शुल्क में कटौती, 12000 रुपये पर उपलब्ध, जानें क्लासेस और ट्यूशन फीस क्या

कारोबारStock Market Today: सेंसेक्स ने लगाई डुबकी 1,062 अंक फिसला, निफ्टी 22,000 अंक से नीचे

कारोबारGold Price Today 9 May 2024: सोने की कीमत में आई गिरावट, जानें अपने शहर का सोने का भाव