लाइव न्यूज़ :

कृष्ण प्रताप सिंह का ब्लॉग: भगत सिंह और लोहिया को एक साथ कैसे याद करें?

By कृष्ण प्रताप सिंह | Published: March 23, 2021 11:55 AM

23 मार्च: आज शहीद दिवस है। भगत सिंह समेत राजगुरु और सुखदेव को अंग्रेजों ने फांसी दे दी थी। वहीं, आज राम मनोहर लोहिया की भी जयंती है।

Open in App

हमारे देश के आधुनिक इतिहास में कई ऐसे दिन हैं, जिन्हें हमारे एक से ज्यादा नायकों की जयंतियां या शहादत दिवस होने का श्रेय हासिल है. जब भी ऐसा कोई दिन आता है, हमें उसे उन सभी नायकों के बीच ‘बांटने’ की असुविधा का सामना करना पड़ता है. आज की यानी 23 मार्च की तारीख भी उनमें से एक है. 

1910 में उत्तर प्रदेश के फैजाबाद जिले के अकबरपुर कस्बे में, जो अब आंबेडकर नगर जिले का मुख्यालय है, इसी दिन प्रख्यात समाजवादी चिंतक डॉ. राममनोहर लोहिया का जन्म हुआ था.

स्वतंत्रता संघर्ष के दौरान 1931 में क्रूर अंग्रेजों ने इसी दिन शहीद-ए-आजम सरदार भगत सिंह और उनके राजगुरु व सुखदेव जैसे क्रांतिकारी साथियों को शहीद कर डाला, तो यह उनका शहादत दिवस भी हो गया.

साफ कहें तो डॉ. लोहिया भारतीय राजनीति के संभवत: अकेले ऐसे नेता थे, जिनके पास इसको लेकर एक सुविचारित सिद्धांत था. वे हर हाल में शहादत दिवसों को जयंतियों पर तरजीह देने के पक्ष में थे. 

उनका मानना था कि जन्म पर हमारा कतई वश नहीं होता और हम पैदा होते हैं तो सिर्फ उन माता-पिता या परिजनों-प्रियजनों के होते हैं, जो हमारा या हम उनका चुनाव नहीं होते. लेकिन शहादतें बिना हमारे कुछ कहे, हमारे पक्ष, उसूलों व मान्यताओं का ऐलान कर देती हैं. 

यह भी बता देती हैं कि हम अपनी शहादत तक वास्तव में किनके लिए जीते-मरते रहे? यकीनन, हमारे पास अपने देश या समाज को देने के लिए जान से बढ़कर कुछ नहीं होता. दिल की बात बीच में लाएं तो वह भी जान की सलामती तक ही सलामत रहता है. 

ऐसे में कोई देश के लिए अपनी जान लुटा दे तो शहादत दिवस पर उसे सलाम करने के लिए हजार जन्मदिन या जयंतियां कुर्बान की जा सकती हैं. 

इसीलिए 1931 में 23 मार्च को भगत सिंह और उनके साथियों की शहादतों के बाद डॉ. लोहिया ने खुद तो अपना जन्मदिन मनाना बंद कर ही दिया था, अपनी पार्टी के कार्यकर्ताओं को भी उसे मनाने से मना कर दिया था. कोई बहुत आग्रह करता तो उससे साफ कह देते थे कि अब 23 मार्च सरदार भगत सिंह, राजगुरु व सुखदेव का शहादत दिवस है और उसे उसी रूप में याद किया जाना चाहिए.  अपने बारे में उनका कहना था : ‘लोग मेरी बात सुनेंगे, पर शायद मेरे मरने के बाद’ और जयंतियों की बाबत यह कि किसी भी विभूति की जयंतियां मनाना या प्रतिमाएं लगाना तब तक शुरू नहीं किया जाना चाहिए, जब तक इतिहास पूरी तरह निरपेक्ष होकर उसके योगदान की समीक्षा करने में सक्षम न हो जाए. 

उन्होंने इसके लिए बाकायदा एक समय सीमा तय की थी, जो दशकों में नहीं शताब्दियों में थी. यह और बात है कि आज की तारीख में वह समय सीमा उनके अनुयायी तक स्वीकार नहीं कर रहे.

टॅग्स :भगत सिंहमार्टर
Open in App

संबंधित खबरें

भारतShaheed Diwas 2024: जिंदा रहते भगत सिंह तो नहीं होता देश का बंटवारा!

भारतShaheed Bhagat Singh Birth Anniversary: भगत सिंह से जुड़ी इन बातों को नहीं जानते होंगे आप, जो युवाओं के बीच जगा देगी देशभक्ति की भावना

मध्य प्रदेशशहीद समरसता मिशन ने रक्षाबंधन पर निभाया अपना वचन, बहन को समर्पित किया शहीद पति का स्मारक

भारतIndependence Day: स्वतंत्रता संग्राम की बहादुर नायिका सुशीला दीदी जिन्होंने बचाई थी भगत सिंह की जान

भारतखालिस्तान समर्थकों ने जलाई भगत सिंह की तस्वीर, बताया 'देशद्रोही' और ब्राह्मणों का बूट चाटने वाला

भारत अधिक खबरें

भारतLok Sabha Elections 2024: छठे चरण में 59% से अधिक मतदान, पश्चिम बंगाल 78% के साथ सबसे आगे

भारतBihar LS Polls 2024: बिहार में छठे चरण में 55.54 फीसदी लोगों ने किया मतदान, 2019 की तुलना में 3 फीसदी कम हुई वोटिंग

भारतBihar Lok Sabha Elections 2024: पीएम मोदी को संविधान का ज्ञान नहीं, तेजस्वी यादव ने कहा- अगले पांच साल में वह बिहार के लिए क्या करेंगे?

भारतGhazipur Lok Sabha Seat: 'माफिया 'लाल बत्ती' लेकर घूमते थे, हर महीने 2-3 बड़े दंगे होते थे', सपा की सरकार पर पीएम मोदी का हमला

भारतAgniveer Scheme: '4 साल बाद 75% अग्निवीरों का जीवन बर्बाद', राहुल गांधी पर अमित शाह का जवाब