लाइव न्यूज़ :

कंपनी का दावा, रॉल्स रॉयस कार 2 मिनट के अंदर खत्म कर देगी वायरस

By रजनीश | Published: July 29, 2020 3:28 PM

बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए कई कार निर्माता कंपनियों ने इन-कार एयर फिल्ट्रेशन सिस्टम पर ध्यान दिया है। हाल ही में हुंडई ने तीन नई एयर कंडीशनिंग टेक्नोलॉजी पेश किया है, और ये सभी कार के भीतर की हवा में सुधार लाने का दावा करते हैं।

Open in App
ठळक मुद्देMEPS हानिकारक कार्बन, पराग, वायरस और बैक्टीरिया के दूषित पदार्थों से कार सवारों को बचाने में मदद करेगा।यह सिस्टम कार में मौजूद हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करेगा जो एक साथ मिलकर MEPS कहलाता है। 

कोरोना वायरस के चलते फिलहाल वाहनों से होने वाले प्रदूषण की चर्चा थोड़ी दब जरूर गई है लेकिन इससे पहले तक देशभर में वाहनों से होने वाले प्रदूषण की चर्चा खूब तेज थी। प्रदूषण की स्थिति ऐसी हो जाती है कि कई बार सांस लेने में दम घुटने लगता है। कारों के भीतर भी लगी हुई एसी और फैन भी तो आखिर बाहर से ही हवा खींचते हैं। लेकिन अब रॉल्स रॉयस (Rolls Royce) कंपनी अपनी आने वाली कारों में ऐसी सुविधा देने जा रही है जिससे कार के भीतर बैठे लोगों को साफ हवा मिल सकेगी। रॉल्स-रॉयस मोटर कार्स ने हाल ही में बताया कि उनके इंजीनियरों ने माइक्रो इनवायरमेंट प्यूरीफिकेशन सिस्टम (MEPS) विकसित किया है। इससे यह सुनिश्चित किया जा सकेगा कि कार के अंदर का वातावरण दुनिया में कहीं भी किसी भी कार की तुलना में सबसे साफ रहे। 

रॉल्स रॉयस का कहना है कि वह MEPS के साथ लेटेस्ट सेंसर और अन्य फिल्ट्रेशन टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर कार की हवा की शुद्धता को औऱ अधिक बढ़ाने में कामयाब रहा है।MEPS हानिकारक कार्बन, पराग, वायरस और बैक्टीरिया के दूषित पदार्थों से कार सवारों को बचाने में मदद करेगा। यह सिस्टम कार में मौजूद हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करेगा जो एक साथ मिलकर MEPS कहलाता है। 

रॉल्स रॉयस का कहना है कि अशुद्धता का पता लगाने वाले सेंसर लगातार प्रदूषण के लेवल का पता लगाते हैं और यदि कोई प्रदूषित पदार्थ पाया जाता है तो ऑटोमैटिक तरीके से रिसर्कुलेशन मोड में चला जाता है। इसके बाद 2 मिनट के भीतर अल्ट्रा-फाइन कणों, वायरस और बैक्टीरिया से छुटकारा पाने के लिए नैनोफ्लेसी फिल्टर अपना काम शुरू कर देता है। 

बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए कई कार निर्माता कंपनियों ने इन-कार एयर फिल्ट्रेशन सिस्टम पर ध्यान दिया है। हाल ही में हुंडई ने तीन नई एयर कंडीशनिंग टेक्नोलॉजी पेश किया है, और ये सभी कार के भीतर की हवा में सुधार लाने का दावा करते हैं।

टॅग्स :रोल्स रॉयसवायु प्रदूषण
Open in App

संबंधित खबरें

भारतब्लॉग: चुनावी राजनीति से क्यों गायब है पर्यावरण का मुद्दा ?

भारतभारत दुनिया का तीसरा सबसे प्रदूषित देश, बिहार का बेगूसराय दुनिया का सबसे प्रदूषित शहर, रिपोर्ट में देश की चिंताजनक हालत का खुलासा

भारतब्लॉग: दुनिया में 6 अरब से ज्यादा लोग ले रहे प्रदूषित हवा में सांस

ज़रा हटके''सांस लेने का अधिकार'': बेंगलुरु की 13 साल की लड़की ने स्वच्छ हवा की वकालत करते हुए पीएम मोदी को खुला पत्र लिखा

स्वास्थ्यPollution: प्रदूषण की वजह से बढ़ रही साइनस की समस्या, लक्षण दिखे तो नजरअंदाज न करें और बचाव के लिए करें ये काम

हॉट व्हील्स अधिक खबरें

हॉट व्हील्सटोयोटा ने अपने तीन मॉडल- इनोवा क्रिस्टा, फॉर्च्यूनर और हाइलक्स की आपूर्ति अस्थायी तौर पर रोकी, इंजन में अनियमितता मिली थी

हॉट व्हील्सट्रक डाइवरों का सफर सुविधानजनक बनाने के लिए सरकार का फैसला, आज से केबिन में AC लगवाना अनिवार्य

हॉट व्हील्सलग्जरी कार लेने का सपना हर इंसान का होता!, नई कार लेना ही जरूरी नहीं, यहां जानें सबकुछ

हॉट व्हील्सAAP MLA Amit Ratan: पंजाब में आप विधायक अमित रतन का पीए गिरफ्तार, 4 लाख रुपये की रिश्वत लेने का आरोप

हॉट व्हील्सऑटो एक्सपो 2023: मारुति, टाटा से टोयोटा तक, यहां देखिए एक्सपो में प्रदर्शित सभी कान्सेप्ट कारें