भारत दुनिया का तीसरा सबसे प्रदूषित देश, बिहार का बेगूसराय दुनिया का सबसे प्रदूषित शहर, रिपोर्ट में देश की चिंताजनक हालत का खुलासा

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: March 19, 2024 11:32 AM2024-03-19T11:32:46+5:302024-03-19T11:41:37+5:30

उत्तरी भारत के बिहार राज्य में पाँच लाख की आबादी वाला शहर, बेगूसराय, पिछले साल दुनिया का सबसे प्रदूषित शहर था। यहाँ औसत वार्षिक PM2.5 सांद्रता 118.9 थी, जो WHO के दिशानिर्देशों से 23 गुना अधिक है।

World’s worst polluted cities India 3rd most polluted country Begusarai most-polluted city | भारत दुनिया का तीसरा सबसे प्रदूषित देश, बिहार का बेगूसराय दुनिया का सबसे प्रदूषित शहर, रिपोर्ट में देश की चिंताजनक हालत का खुलासा

(फाइल फोटो)

Highlightsबांग्लादेश और पाकिस्तान के बाद 2023 में भारत तीसरा सबसे प्रदूषित देश भारत और दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों में बिहार का बेगूसराय शीर्ष पर दुनिया के सबसे खराब वायु प्रदूषण वाले 100 शहरों में से एक को छोड़कर सभी एशिया में

नई दिल्ली: स्विस वायु गुणवत्ता निगरानी संस्था  IQAir की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक  बांग्लादेश और पाकिस्तान के बाद 2023 में भारत तीसरा सबसे प्रदूषित देश था।  2023 में दुनिया भर के शीर्ष 50 सबसे प्रदूषित शहरों में, 42 शहर भारत के थे। भारत और दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों में बिहार का बेगूसराय शीर्ष पर था।

रिपोर्ट के अनुसार भारत में प्रदूषण का मुख्य कारण PM2.5 की मात्रा विश्व स्वास्थ्य संगठन के दिशानिर्देश (वार्षिक औसत 5 µg/m3 या उससे कम) से 10 गुना अधिक थी। रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया के सबसे प्रदूषित देश बांग्लादेश में PM2.5 WHO की गाइडलाइन से 15 गुना और पाकिस्तान में 14 गुना ज्यादा था। 

दुनिया के टॉप पांच प्रदूषित शहरों में बेगूसराय के अलावा भारत का गुवाहाटी नंबर 2 पर, दिल्ली (3),  मुल्लांपुर (4), और पाकिस्तान का लाहौर (5) पर थे। भारत के नई दिल्ली, सीवान, सहरसा, गोशैनगांव और कटिहार शीर्ष 10 सबसे प्रदूषित शहरों में शामिल हैं।

रिपोर्ट के अनुसार, पिछले साल दुनिया के सबसे खराब वायु प्रदूषण वाले 100 शहरों में से एक को छोड़कर सभी एशिया में थे।  जलवायु संकट खराब वायु गुणवत्ता में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है जो दुनिया भर में अरबों लोगों के स्वास्थ्य को खतरे में डाल रहा है। दुनिया भर में हवा की गुणवत्ता पर नज़र रखने वाली IQAir की रिपोर्ट के अनुसार शीर्ष 50 सबसे प्रदूषित शहरों में, 42 शहर और  शीर्ष 100 सबसे प्रदूषित शहरों में 83 भारत में थे।

दुनिया भर के 7,800 से अधिक शहरों में से केवल 9% शहर ऐसे थे जिनकी वायु गुणवत्ता  WHO के मानक के अनुरूप है। WHO की वायु गुणवत्ता मानक कहती है कि  PM2.5 का औसत वार्षिक स्तर 5 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर से अधिक नहीं होना चाहिए।

उत्तरी भारत के बिहार राज्य में पाँच लाख की आबादी वाला शहर, बेगूसराय, पिछले साल दुनिया का सबसे प्रदूषित शहर था। यहाँ औसत वार्षिक PM2.5 सांद्रता 118.9 थी, जो WHO के दिशानिर्देशों से 23 गुना अधिक है। IQAir रैंकिंग में इसके बाद भारतीय शहर गुवाहाटी, दिल्ली; और मुल्लांपुर हैं। 2023 में, बांग्लादेश में औसत वायु गुणवत्ता विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के सुरक्षा दिशानिर्देशों से लगभग 16 गुना अधिक हो गई, जिससे यह विश्व स्तर पर सबसे खराब वायु गुणवत्ता वाला देश बन गया।  सबसे प्रदूषित शहरों के शीर्ष 10 स्थानों में से नौ भारत के हैं।

Web Title: World’s worst polluted cities India 3rd most polluted country Begusarai most-polluted city

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे