लाइव न्यूज़ :

ध्यान दें: आज है ऑड डे, सिर्फ इसी नंबर की कार चलाएं नहीं तो कटेगा भारी चालान

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: November 05, 2019 7:59 AM

इस बार के ऑड-ईवन में CNG वाहनों को भी छूट नहीं दी गई है। ऐसा इसलिये किया गया क्योंकि पिछली बार सीएनजी वाहनों के नाम का गलत इस्तेमाल होने की कई खबरें आई थीं। हालांकि इलेक्ट्रिक वाहनों को इस नियम से छूट दी गई है।

Open in App
ठळक मुद्देएप आधारित कैब कंपनियों ओला-उबर को भी सर्ज प्राइजिंग न करने के लिये कहा गया है।दरअसल सर्ज प्राइजिंग उसे कहते हैं जब डिमांड बढ़ने पर ये कंपनियां चार्ज बढ़ा देती हैं।

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में जानलेवा वायु प्रदूषण के चलते सोमवार 4 नवंबर से ऑड-ईवन स्कीम लागू की गई। आज इसका दूसरा दिन है। कई बार लोगों को भ्रम हो जाता है कि कब किस नंबर की कार लेकर निकलना है। तो आज ऑड नंबर की कार लेकर सड़कों पर निकल सकते हैं। यदि आपके गाड़ी के नंबर प्लेट का अखिरी अंक 1,3,5,7,9 है तो ऐसी गाड़ियां 5,7,9,11,13 और 15 नवंबर को चलायी जा सकती हैं। 

ऑड-ईवन का नियम सुबह 8 बजे से लागू होता है और रात 8 बजे तक लागू रहता है। यह स्कीम 15 नवंबर तक लागू रहेगी। दिल्ली में यह योजना तीसरी बार लागू की गई है। लेकिन पिछले बार के मुकाबले इस बार इसमें काफी बदलाव किये गये हैं। मसलन जुर्माने की रकम बढ़ाकर 4 हजार रुपये कर दी गई है। जबकि पिछली बार यह रकम 2 हजार रुपये ही थी।

कुछ मामलों में लोगों को इस नियम से छूट भी दी गई है। जैसे किसी कार में कोई दिव्यांग बैठा हुआ है तो उस कार को ऑड-ईवन से छूट प्रदान की गई है। महिलाओं और बाइक चालकों को भी नियम में छूट मिली हुई है। दिल्ली के मुख्यमंत्री और अन्य मंत्रियों को इस नियम का पालन करना होगा। उन्हें किसी भी तरह की छूट नहीं प्राप्त है।

हालांकि इस बार सीएनजी वाहनों को भी छूट नहीं दी गई है। क्योंकि पिछली बार कुछ शिकायतें ऐसी आई थी कि लोग पेट्रोल-डीजल वाले वाहनों में भी सीएनजी का स्टीकर लगाकर सफर कर रहे थे जिससे पुलिस चेकिंग में परेशानी आती थी और जाम की समस्या बढ़ जाती थी। इसी को देखते हुये इस बार सीएनजी वाहनों को छूट नहीं दी गई। 

एप आधारित कैब कंपनियों ओला-उबर को भी सर्ज प्राइजिंग न करने के लिये कहा गया है। दरअसल सर्ज प्राइजिंग उसे कहते हैं जब डिमांड बढ़ने पर ये कंपनियां चार्ज बढ़ा देती हैं।

इससे पहले दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर अनुरोध किया कि नमस्ते दिल्ली ! प्रदूषण कम करने के लिए आज से सम-विषम शुरु हो रहा है। अपने लिए, अपने बच्चों की सेहत के लिए और अपने परिवार की सांसों के लिए सम-विषम का ज़रूर पालन करें। कार शेयर करें। इस से दोस्ती बढ़ेगी, रिश्ते बनेंगे, पेट्रोल बचेगा और प्रदूषण भी कम होगा।” वहीं इस योजना के शुरुआती दिन उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया साइकल लेकर ऑफिस के लिये निकले। 

टॅग्स :ओड इवन रूलदिल्लीवायु प्रदूषणअरविन्द केजरीवाल
Open in App

संबंधित खबरें

भारतAgniveer Scheme: '4 साल बाद 75% अग्निवीरों का जीवन बर्बाद', राहुल गांधी पर अमित शाह का जवाब

भारतArvind Kejriwal On Chaudhry Fawad: केजरीवाल के 'एक्स' पर पाकिस्तान के पूर्व मंत्री ने की घुसपैठ, जवाब में केजरीवाल ने धो डाला

भारतअरविंद केजरीवाल बोले- 'मेरे बाद ममता बनर्जी और पिनरई विजयन का नंबर था', इस्तीफा न देने के सवाल पर भी दिया जवाब

भारतLok Sabha Election Phase 6th: ऊंगली दिखाओ, रसमलाई खाओ, फ्री में दुकानदार ने क्यों बांटी रसमलाई

अन्य खेलWorld Para Athletics Championships 2024: श्रीलंका के हेराथ ने की चीटिंग!, छीन लिया पदक, भारत के रिंकू हुड्डा और अजीत सिंह को खुशी, रजत और कांस्य दिया

हॉट व्हील्स अधिक खबरें

हॉट व्हील्सटोयोटा ने अपने तीन मॉडल- इनोवा क्रिस्टा, फॉर्च्यूनर और हाइलक्स की आपूर्ति अस्थायी तौर पर रोकी, इंजन में अनियमितता मिली थी

हॉट व्हील्सट्रक डाइवरों का सफर सुविधानजनक बनाने के लिए सरकार का फैसला, आज से केबिन में AC लगवाना अनिवार्य

हॉट व्हील्सलग्जरी कार लेने का सपना हर इंसान का होता!, नई कार लेना ही जरूरी नहीं, यहां जानें सबकुछ

हॉट व्हील्सAAP MLA Amit Ratan: पंजाब में आप विधायक अमित रतन का पीए गिरफ्तार, 4 लाख रुपये की रिश्वत लेने का आरोप

हॉट व्हील्सऑटो एक्सपो 2023: मारुति, टाटा से टोयोटा तक, यहां देखिए एक्सपो में प्रदर्शित सभी कान्सेप्ट कारें