लाइव न्यूज़ :

अफगानिस्तान में तालिबान ने महिलाओं के ब्यूटी सैलून पर प्रतिबंध लगाया, लाइसेंस रद्द करने का आदेश दिया

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: July 04, 2023 12:56 PM

अमेरिकी फौजों की वापसी के बाद तालिबान ने 15 अगस्त, 2021 को काबुल पर कब्जा करने के बाद अफगानिस्तान में अपनी सरकार बना ली थी। तालिबान के आते ही अफगानिस्तान में महिलाओं पर पाबंदी लगना शुरू हो गई।

Open in App
ठळक मुद्देतालिबान ने अब एक और तुगलकी फरमान जारी किया हैदेश भर में महिलाओं के ब्यूटी सैलून पर प्रतिबंध लगा दिया हैमहिलाओं के ब्यूटी सैलून के लाइसेंस रद्द करने का भी आदेश दिया

नई दिल्ली: अफगानिस्तान में सत्ता संभालने के बाद से ही महिलाओं पर कई तरह की पाबंदियां लगाने वाले तालिबान ने अब एक और तुगलकी फरमान जारी किया है। तालिबान ने एक नए मौखिक फरमान में काबुल और देश भर के अन्य प्रांतों में महिलाओं के ब्यूटी सैलून पर प्रतिबंध लगा दिया है। तालिबान शासन ने काबुल नगर पालिका को नए फरमान को लागू करने और महिलाओं के ब्यूटी सैलून के लाइसेंस रद्द करने का भी आदेश दिया है।

काबुल से प्रसारित होने वाले प्रमुख अफगानी समाचार चैनल टोलो न्यूज के अनुसार तालिबान के धार्मिक मामलों के मंत्रालय के के प्रवक्ता मोहम्मद आकिफ महाजर ने ये जानकारी दी। तालिबान के इस फैसले के बाद ब्यूटी पार्लर्स में मेकअप आर्टिस्ट का काम करने वाली महिलाओं में गुस्सा और निराशा है। टोलो न्यूज से बात करते हुए कुछ महिलाओं ने कहा कि पुरुष बेरोजगार हैं। जब पुरुष अपने परिवार की देखभाल नहीं कर सकते, तो महिलाओं को रोटी की तलाश में ब्यूटी सैलून में काम करने के लिए मजबूर होना पड़ता है। 

ब्यूटी पार्लर्स में मेकअप आर्टिस्ट का काम करने वाली महिलाओं का कहना है कि अगर (परिवार के) पुरुषों के पास नौकरी होगी तो हम घर से बाहर नहीं निकलेंगे। हम क्या कर सकते हैं? ऐसे तो हम भूखे मर जाएंगे।

बता दें कि ये पहली बार नहीं है जब तालिबान ने महिलाओं पर कोई बंदिश लगाई हो। इससे पहले भी  इस्लामिक अमीरात प्रशासन ने लड़कियों और महिलाओं को स्कूलों, विश्वविद्यालयों और गैर सरकारी संगठनों में काम करने के साथ-साथ सार्वजनिक क्षेत्रों जैसे पार्क, सिनेमा और अन्य मनोरंजन क्षेत्रों में जाने पर प्रतिबंध लगाया था।

तालिबान द्वारा अफगान लड़कियों और महिलाओं पर प्रतिबंध लगाने पर राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय दोनों स्तरों पर प्रतिक्रियाएँ शुरू हो गई हैं। कई मानवाधिकार संगठनों ने इसे लेकर नाराजगी जताई है। बता दें कि अमेरिकी फौजों की वापसी के बाद तालिबान ने  15 अगस्त, 2021 को काबुल पर कब्जा करने के बाद अफगानिस्तान में अपनी सरकार बना ली थी। 

तालिबान के आते ही अफगानिस्तान में महिलाओं पर पाबंदी लगना शुरू हो गई। पहले तालिबान ने महिलाओं के विदेशी कपड़े पहनने पर रोक लगाई, पुरुषों के साथ दफ्तर में कामकाज करने पर रोक लगा दी गई। कॉलेज में लड़के-लड़कियां साथ पढ़ने पर भी रोक लगाई।

टॅग्स :तालिबानअफगानिस्तानAfghan TalibanAfghan Women's Network
Open in App

संबंधित खबरें

विश्वAfghanistan floods: अफगानिस्तान में विनाशकारी बाढ़ ने ली अब तक 315 लोगों की जान, ऐड एजेंसियों ने भयंकर तबाही की दी चेतावनी

विश्वपाकिस्तान: उत्तरी वजीरिस्तान जिले में हुए दोहरे हमले में 7 सुरक्षाकर्मी ने गंवाई जान

विश्वNorth Afghanistan Flash Floods: एक दिन में 50 की मौत, बघलान में बारिश के बाद बाढ़, घरों और संपत्तियों को नुकसान, कई लापता

विश्वतालिबान को आतंकवादी संगठनों की सूची से हटा सकता है रूस, मई में होने वाले एक कार्यक्रम के लिए आमंत्रित किया

विश्वअफगानिस्तान में व्यभिचार के लिए महिलाओं को सार्वजनिक रूप से पत्थर मारकर दी जाएगी मौत, तालिबान प्रमुख ने किया ऐलान

विश्व अधिक खबरें

विश्वपीओके में पाकिस्तानी सैनिकों को दौड़ाकर पीटा गया, जान बचाकर भागे जवान, वीडियो वायरल, देखें

विश्वनेपाल के कामी रीता शेरपा ने 29 बार माउंट एवरेस्ट की चढ़ाई कर रचा इतिहास, तोड़ा अपना रिकॉर्ड

विश्वकनाडा: खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के आरोप में चौथी गिरफ्तारी

विश्वIsrael–Hamas war: इजरायल ने राफा को खाली करने का नया आदेश जारी किया, सेना उत्तरी गाजा में भी घुस रही है

विश्वPakistan Punjab: 27 आरक्षित सीट गंवायी, पीएमएल-एन की अगुवाई वाले सत्तारूढ़ गठबंधन को बड़ा झटका, उच्चतम न्यायालय ने पलट दी फैसला