लाइव न्यूज़ :

Pentagon Leak: एफबीआई ने 21 वर्षीय यूएस एयर नेशनल गार्ड को किया गिरफ्तार, खुफिया दस्तावेज लीक करने का आरोप

By अंजली चौहान | Published: April 14, 2023 11:43 AM

ये गिरफ्तारी दस्तावेज के लीक होने के हफ्ते भर बाद हुई है। जानकारी के अनुसार, उसके द्वारा लीक किए गए दस्तावेजों से यूक्रेन में युद्ध के बारे में खुफिया जानकारी और सहयोगियों पर अमेरिका की जासूसी का खुलासा हुआ।

Open in App
ठळक मुद्देअमेरिका के रक्षा मंत्रालय पेंटागन के खुफिया दस्तावेज लीक होने के मामले में एक गिरफ्तार एफबीआई ने 21 वर्षीय शख्स को किया गिरफ्तार शख्स ने ऑनलाइन अमेरिकी दस्तावेजों को लीक कर दिया था

मैसाचुसेट्स: अमेरिका के रक्षा मंत्रालय पेंटागन के खुफिया दस्तावेजों को ऑनलाइन लीक करने के मामले की खबरें दुनियाभर की मीडिया में छाई हुई हैं। मामले में एफबीआई ने गुरुवार को यूएस एयर नेशनल गार्ड के एक 21 वर्षीय सदस्य जैक टिक्सेरा को गिरफ्तार कर लिया है।

उन पर पेंटागन के खुफिया दस्तावेजों को ऑनलाइ लीक करने का आरोप है। आरोपी को मैसाचुसेट्स के डिटन इलाके से गिरफ्तार किया गया है। जैक पर आरोप है कि उन्होंने देश की सुरक्षा को खतरे में डाला है। 

ये गिरफ्तारी दस्तावेज के लीक होने के हफ्ते भर बाद हुई है। जानकारी के अनुसार, उसके द्वारा लीक किए गए दस्तावेजों से यूक्रेन में युद्ध के बारे में खुफिया जानकारी और सहयोगियों पर अमेरिका की जासूसी का खुलासा हुआ।

गौरतलब है कि जैक टिक्सेरा मैसाचुसेट्स एयर नेशनल गार्ड में बतौर एयरमैन केप कोड के ओटिस एयर नेशनल गार्ड बेस में तैनात था। वह अमेरिकी सेना में साइबर ट्रांसपोर्ट सिस्टम स्पेशलिस्ट के पद पर था और यह पद आईटी विशेषज्ञ के बराबर है। 

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, जैक एक प्राइवेट डिस्कॉर्ड सेंट्रल का सक्रिय सदस्य था और यह एक ऑनलाइ गेमर्स का ग्रुप है। इस ग्रुप में औसतन किशोर और युवा ही शामिल है। आरोप है कि जैक ने इसी ग्रुप में दस्तावेज को ऑनलाइन लीक कर दिया, जिसके बाद ये विभिन्न सोशल मीडिया साइट पर वायरल हो गया। 

जानकारी के अनुसार, लीक हुए दस्तावेजों में अमेरिका की कई खुफिया जानकारी बाहर आने के कारण उनकी जबकर फजीहत हो रही है। इन दस्तावेजों में यूक्रेन युद्ध को लेकर ऐसी जानकारी लीक हुई है जिसमें नाटो देश किस तरह मदद देंगे और हथियारों की आपूर्ति कैसे होगी इन सभी जानकारी दी गई थी।

दस्तावेजों के लीक होने के कारण इतनी संवेदनशील जानकारी बाहर आने के बाद अमेरिकी प्रशासन के ऊपर कई सवाल खड़े हो रहे ऐसे में आरोपी की गिरफ्तारी के बाद मामले में उससे पूछताछ की जा रही है। 

टॅग्स :USएफबीआई
Open in App

संबंधित खबरें

क्राइम अलर्टमरा नहीं जिंदा है गोल्डी बराड़; अमेरिकी पुलिस ने बताया सच, हत्या की अफवाहों को नकारा

विश्व"अनुचित और अस्वीकार्य": केजरीवाल की गिरफ्तारी पर यूएस की टिप्पणी पर भारत ने दी कड़ी प्रतिक्रिया

विश्वMoscow Terror Attack: 'क्या आप निश्चित हैं कि यह ISIS है?', रूस ने क्रोकस हॉल शूटिंग में आतंकवादी संगठन की भूमिका पर US से पूछा

कारोबारBitcoin: बिटकॉइन 10 फीसदी गिरा, अपने उच्च स्तर 73,083 से हुआ इतने डॉलर, यहां पढ़ें

विश्व"अगर किसी अमेरिकी को नुकसान पहुंचा तो देंगे उचित जवाब...", इराक-सीरिया पर हवाई हमले के बाद जो बाइडेन की चेतावनी

विश्व अधिक खबरें

विश्वनिशांत सक्सेना का ब्लॉग: जलवायु परिवर्तन ने एशिया में बढ़ाई हीटवेव की तीव्रता

विश्वChina-Taiwan: चीन ने असली मिसाइलों से लैस लड़ाकू विमान भेजकर ताइवान को धमकाया, नकली हमले भी किए

विश्वपाकिस्तान बम धमाकों में मारे गए 5 चीनियों के परिजनों को देगा 2.58 मिलियन डॉलर का मुआवजा

विश्वचीखती रही इजरायली महिला, हमास के सदस्य बाप-बेटे ने किया बारी-बारी से रेप फिर मार दी गोली, पकड़े जाने पर पूछताछ के दौरान कबूल किया

विश्वVIDEO: मेक्सिको में राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार की चुनावी रैली में हवा से ढह गया पूरा मंच, 9 लोगों की हुई मौत, 50 से अधिक घायल