"अगर किसी अमेरिकी को नुकसान पहुंचा तो देंगे उचित जवाब...", इराक-सीरिया पर हवाई हमले के बाद जो बाइडेन की चेतावनी

By अंजली चौहान | Published: February 3, 2024 07:30 AM2024-02-03T07:30:10+5:302024-02-03T07:31:00+5:30

राष्ट्रपति जो बिडेन ने शुक्रवार को कहा कि उन्होंने अमेरिकी सेना पर हमला करने वाले समूहों से जुड़े इराक और सीरिया में सुविधाओं पर सैन्य हमले का निर्देश दिया है और कहा कि प्रतिक्रिया जारी रहेगी।

Joe Biden's warning after air strikes on Iraq-Syria said If any American is harmed, we will give appropriate response | "अगर किसी अमेरिकी को नुकसान पहुंचा तो देंगे उचित जवाब...", इराक-सीरिया पर हवाई हमले के बाद जो बाइडेन की चेतावनी

"अगर किसी अमेरिकी को नुकसान पहुंचा तो देंगे उचित जवाब...", इराक-सीरिया पर हवाई हमले के बाद जो बाइडेन की चेतावनी

वाशिंगटन: अमेरिका ने अपने सैनिकों का बदला लेते हुए इराक और सीरिया पर हवाई हमला कर कई ठिकानों को नष्ट कर दिया है। हमलों के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने बयान जारी करते हुए शुक्रवार को कहा कि अमेरिका मध्य पूर्व में संघर्ष नहीं चाहता है लेकिन अगर किसी अमेरिकी को नुकसान होता है तो उन्हें जवाब दिया जाएगा। अमेरिकी राष्ट्रपति की यह कड़ी टिप्पणी मध्य पूर्व में बढ़े तनाव के जवाब में आई है। 

बाइडेन ने एक बयान में कहा, "हमारी प्रतिक्रिया आज शुरू हुई। यह हमारी पसंद के समय और स्थानों पर जारी रहेगी। संयुक्त राज्य अमेरिका मध्य पूर्व या दुनिया में कहीं भी संघर्ष नहीं चाहता है। लेकिन जो लोग हमें नुकसान पहुंचाना चाहते हैं उन्हें यह जान लेना चाहिए: अगर आप किसी अमेरिकी को नुकसान पहुंचाते हैं, तो हम जवाब देंगे।"

एएनआई की रिपोर्ट के अनुसार, संयुक्त राज्य अमेरिका ने इराक और सीरिया दोनों में मिलिशिया ठिकानों को निशाना बनाकर हवाई हमले शुरू कर दिए हैं। यह ईरान समर्थित मिलिशिया के खिलाफ अधिक महत्वपूर्ण हमलों की एक श्रृंखला की शुरुआत का प्रतीक है, जिन्हें क्षेत्र में अमेरिकी सैनिकों पर हमलों में फंसाया गया है। दो अमेरिकी अधिकारियों ने इन जवाबी कदमों के शुरू होने की पुष्टि की। 

बाइडेन ने कहा, "पिछले रविवार को, ईरान के इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड्स कॉर्प्स (आईआरजीसी) द्वारा समर्थित आतंकवादी समूहों द्वारा लॉन्च किए गए ड्रोन द्वारा जॉर्डन में तीन अमेरिकी सैनिक मारे गए थे। इससे पहले आज, मैं डोवर एयरफोर्स बेस पर इन बहादुर अमेरिकियों की गरिमापूर्ण वापसी में शामिल हुआ था और मैंने किया है उनके प्रत्येक परिवार से बात की।"

उन्होंने कहा कि आज दोपहर, मेरे निर्देश पर, अमेरिकी सैन्य बलों ने इराक और सीरिया में उन ठिकानों पर हमला किया, जिनका इस्तेमाल आईआरजीसी और संबद्ध मिलिशिया अमेरिकी बलों पर हमला करने के लिए करते हैं। हमारी प्रतिक्रिया आज शुरू हुई। यह हमारी पसंद के समय और स्थानों पर जारी रहेगी।

इस बीच, यूएस सेंट्रल कमांड ने कहा कि अमेरिका ने इराक और सीरिया में ईरान के इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड्स कॉर्प्स (आईआरजीसी) कुद्स फोर्स और संबद्ध मिलिशिया समूहों के खिलाफ हवाई हमले किए।

जानकारी के अनुसार, अमेरिकी सैन्य बलों ने 85 से अधिक लक्ष्यों पर हमला किया, जिसमें संयुक्त राज्य अमेरिका से उड़ाए गए लंबी दूरी के बमवर्षक विमानों सहित कई विमान शामिल थे। हवाई हमलों में 125 से अधिक सटीक हथियारों का इस्तेमाल किया गया। जिन सुविधाओं पर हमला किया गया उनमें कमांड और नियंत्रण ऑपरेशन शामिल थे।

केंद्र, खुफिया केंद्र, रॉकेट और मिसाइलें, और मानव रहित हवाई वाहन भंडारण, और मिलिशिया समूहों और उनके आईआरजीसी प्रायोजकों की रसद और गोला-बारूद आपूर्ति श्रृंखला सुविधाएं, जिन्होंने अमेरिका और गठबंधन बलों के खिलाफ हमलों की सुविधा प्रदान की। एक रक्षा अधिकारी ने बताया कि शुक्रवार को इराक और सीरिया में अमेरिकी हवाई हमलों में वायु सेना के बी-1 बमवर्षकों की भागीदारी शामिल थी।

Web Title: Joe Biden's warning after air strikes on Iraq-Syria said If any American is harmed, we will give appropriate response

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे