लाइव न्यूज़ :

क्या PPF की तरह म्यूचुअल फंड में निवेश करने पर मिलता है गारंटीड रिटर्न?

By स्वाति सिंह | Published: July 25, 2020 2:09 PM

Open in App
1 / 9
म्यूचुअल फंड में पैसा लगाने वालों के पास अक्सर ये सवाल रहता है कि क्‍या पीपीएफ या अन्‍य छोटी बचत स्‍कीमों की तरह म्‍यूचुअल फंड में भी गारंटीड रिटर्न मिलता है।
2 / 9
इसका सीधा सा जवाब है नहीं। म्‍यूचुअल फंड में रिटर्न की गारंटी नहीं होती है। म्‍यूचुअल फंडों का रिटर्न उनके निवेश के प्रदर्शन पर निर्भर करता है।
3 / 9
वहीं, दूसरे शब्‍दों में कहें तो यह बाजार जोखिमों के अधीन होता है। ऐसे में अगर आपको गारंटीड रिटर्न की तलाश है तो आपको म्‍यूचुअल फंडों में पैसा नहीं लगाना चाहिए।
4 / 9
अगर आप कुछ जोखिम ले सकते हैं और 10 साल की अवधि को ध्‍यान में रखकर निवेश करने को तैयार हैं तो एग्रेसिव हाइब्रिड स्‍कीमों या लार्जकैप म्‍यूचुअल फंडों में निवेश करने के बारे में सोच सकते हैं। अन्‍य इक्विटी म्‍यूचुअल फंडों के मुकाबले इनके साथ अपेक्षाकृत कम जोखिम होता है।
5 / 9
इनमें 10 साल से ज्‍यादा की अवधि में 10-12 फीसदी रिटर्न देने की क्षमता होती है। अपेक्षाओं को रखें वास्‍तविक म्‍यूचुअल फंडों में निवेश करते वक्‍त अपनी अपेक्षाओं को वास्‍तविक रखना चाहिए। बेशक लंबे समय में इनमें अन्‍य एसेट क्‍लास के मुकाबले बेहतर रिटर्न देने की क्षमता होती है।
6 / 9
म्‍यूचुअल फंडों में निवेश करने में तीन बातों का ध्‍यान रखना चाहिए। आपका लक्ष्‍य क्‍या है, इसके लिए समय कितना है और इस पाने के लिए आप कितना जोखिम ले सकते हैं।
7 / 9
इन तीनों बातों को देखकर ही म्‍यूचुअल फंडों में निवेश का फैसला लेना चाहिए। गारंटीड रिटर्न के लिए यहां निवेश करें पब्लिक प्रोविडेंट फंड (पीपीएफ), सुकन्‍या समृद्धि योजना (एसएसवाई), किसान विकास पत्र, सीनियर सिटीजन सेविंग्‍स स्‍कीम (एससीएसएस), पोस्‍ट ऑफिस सेविंग स्‍कीम, नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (एनएससी) सहित अन्‍य छोटी बचत स्‍कीमों की ब्‍याज दरें हर तिमाही सरकार तय करती है।
8 / 9
इनमें गारंटीड रिटर्न मिलता है। जो लोग अपने निवेश के साथ बिल्‍कुल जोखिम नहीं ले सकते हैं, वे इनमें पैसा लगा सकते हैं। इसके अवाला बैंक के फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट और रेकरिंग डिपॉजिट पर भी तय दर से ब्‍याज मिलता है।
9 / 9
सुनिश्चित रिटर्न के लिए इनमें भी पैसा लगाने का विकल्‍प है।
टॅग्स :म्यूचुअल फंडसेविंग
Open in App

संबंधित खबरें

कारोबारPPF, Sukanya Samriddhi, schemes 2024-25: लघु बचत योजनाओं की ब्याज दर पर बदलाव नहीं, यहां चेक करें लिस्ट

कारोबारMutual Funds: 50 लाख करोड़ रुपये, महिला निवेशकों की हिस्सेदारी में बंफर इजाफा, सबसे आगे गोवा, यहां देखें टॉप-5 लिस्ट

कारोबारsmall savings schemes: पीपीएफ, वरिष्ठ नागरिक बचत योजना, सुकन्या समृद्धि और अन्य छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दर घोषित, यहां चेक करें

कारोबारMutual Fund: संपत्ति हस्तांतरण करने पर मिल सकेगा कमीशन, म्यूचुअल फंड वितरकों को तोहफा

कारोबारFixed deposit rate: आखिर क्या कारण है फिर से लोग सावधि बचत योजना में कर रहे निवेश

पर्सनल फाइनेंस अधिक खबरें

पर्सनल फाइनेंसRBI ने Mastercard पर लगाया बैन,22 जुलाई से बैंक नहीं जारी कर पाएंगे नए मास्टर डेबिट और क्रेडिट कार्ड

पर्सनल फाइनेंसचोरी या खो गया है SBI डेबिट/एटीएम कार्ड, ऑनलाइन ऐसे कराएं ब्लॉक, बस एक फोन कॉल के जरिए इस तरह पाए नया

पर्सनल फाइनेंसकेंद्र सरकार ने दी राहत, इन कामों के लिए आधार कार्ड की जरूरत नहीं, जानें क्या होंगे फायदे

पर्सनल फाइनेंसकेंद्र सरकार ने दी जानकारी, समय से पहले  70000 आयुष्मान भारत सेंटर होंगे संचालित, जानें फायदे

पर्सनल फाइनेंसपोस्ट ऑफिस में निवेश करने पर मिलेगा शानदार फायदा, ब्याज भी मिलेगा व टैक्स भी बचेगा