लाइव न्यूज़ :

Summer Skin Care Tips: गर्मियों में होने वाले दाद, खाज, खुजली को जड़ से खत्म कर देंगी ये 5 चीजें

By संदीप दाहिमा | Published: May 13, 2019 7:40 AM

Open in App
1 / 5
इससे छुटकारा पाने के लिए आप गेंदे की पत्तियों का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए गेंदे की पत्तियों को पानी में उबालकर प्रभावित जगह पर दिन में तीन-चार बार लगाएं। गेंदे के फूल में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो चर्म रोग को दूर करने में सहायक होते हैं।
2 / 5
दाद-खुजली पूरे शरीर में फैली हो, तो चार चम्मच वैसलीन में दो चम्मच लहसुन का रस अच्छी तरह से मिलाकर हलके हाथों से पूरे शरीर की मालिश करें। एक घंटे बाद गुनगुने पानी से नहा लें और साबुन का बिलकुल भी इस्तेमाल न करें।
3 / 5
आक के फूलों का गुच्छा तोड़ने पर जो दूध निकलता है, उसमें नारियल तेल मिलाकर त्वचा पर लगाने से खुजली जल्दी दूर हो जाती है। इसके अलावा गाजर को कद्दूकस करें और उसमें थोड़ा सेंधा नमक मिक्स करें। इस मिश्रण को लगाने से दाद खत्म हो जाता है।
4 / 5
गर्मियों में त्वचा पर फुंसी होना भी आम समस्या है। रोम छिद्रों के संक्रमित होने पर फुंसी होती है। यह चेहरे, खोपड़ी, बगल, पीठ, छाती, गर्दन, जांघों और नितंबों पर कहीं भी हो सकती हैं। इससे राहत पाने के लिए आप नीम के पानी से स्नान कर सकते हैं। इसके अलावा प्रभावित हिस्से पर सेब के सिरके को पानी के साथ मिलाकर लगा सकते हैं।
5 / 5
गर्मियों में फोड़े होने का भी बहुत खतरा होता है। ये फोड़े मुख्य रूप से बैक्टीरिया के कारण होते हैं जो नम, पसीने वाली त्वचा पर होते हैं। कई मामलों में यह इतने पीड़ादायक हो जाते हैं कि आपको दवाओं की भी जरूरत पड़ सकती है। इनसे बचने के लिए आपको छाछ, नारियल पानी और ताजे फलों का रस और तरबूज का खूब सेवन करना चाहिए।
टॅग्स :हेल्थ टिप्स
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यHeart Health: सुबह की ये 5 अच्छी आदतें, सर्दियों में भी रखेंगी दिल का ख्याल; अभी करें फॉलो

स्वास्थ्यSleeping Tips: चमकदार त्वचा के लिए सिर्फ मेकअप ही नहीं अच्छी नींद भी है जरूरी, इस पोजिशन में सोने से मिलेगा फायदा

स्वास्थ्यNewborn Care Tips: सर्दियों में नवजात शिशु का ख्याल रखते हुए इन बातों का रखें ध्यान, रहेंगे स्ट्रॉन्ग और हेल्दी

स्वास्थ्यDry Cough In Winter: सर्दियों में सूखी खांसी ने कर दिया बुरा हाल तो आजमाएं ये घरेलू नुस्के, झटपट मिलेगा आराम

स्वास्थ्यHealth Tips: आंखें हैं सदा के लिए, कैसे रखे इन्हें ठंड में महफूज, जानिए यहां

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यअध्यात्म से पहचानिए अपनी आतंरिक शक्ति: रेवति का सोल स्कूल और चक्र वेबिनार है एक अद्वितीय आत्मा का सफर

स्वास्थ्य'15 मार्च से पहले मालदीव छोड़े भारतीय सेना', चीन से लौटे मोहम्मद मुइज्जू ने दी डेडलाइन

स्वास्थ्यCovid-19 Update: भारत में कोरोना वायरस के 441 नए मामले

स्वास्थ्यHealth Tips: जीवनशैली और खानपान के कारण मोटापे की समस्या!, कौन सी बीमारियों का खतरा?, लक्षण क्या है?, सावधानी बरतें

स्वास्थ्यCOVID-19 Update: फिर डराने लगा जेएन.1, 1000 के पार पहुंचे मामले