लाइव न्यूज़ :

Health Tips: पहचाने शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने के लक्षण और करें बचाव, तुरंत खाना बंद कर दें ये 10 चीजें

By संदीप दाहिमा | Published: May 29, 2020 1:42 PM

Open in App
1 / 7
यूरिक एसिड शरीर में खून के जरिए किडनी तक पहुंचता है। ज्यादातर समय पेशाब के माध्यम से यूरिक एसिड शरीर के बाहर निकल जाता है। लेकिन कुछ मामलों में जब यूरिक एसिड शरीर से नहीं निकल पाता है तो इसकी अधिकता हो जाने पर कई स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ता है, जैसे- गठिया रोग, जोड़ों में दर्द, गाउट और सूजन जैसी गंभीर समस्याओं का सामना करना पड़ता है।
2 / 7
यूरिक एसिड कार्बन, हाइड्रोजन, ऑक्सीजन और नाइट्रोजन जैसे तत्वों से मिलकर बना एक तत्व होता है, जो शरीर को प्रोटीन से एमिनो एसिड के रूप में प्राप्त होता है। जब किडनी सही तरह फिल्टर नहीं कर पाती है, तो यूरिया यूरिक एसिड में परिवर्तित होकर हड्डियों के बीच में जमा हो जाता है। हड्डियों के बीच यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ने से गाउट हो जाता है, जो एक प्रकार का गठिया रोग ही होता है जिसमें शरीर के जोड़ों में बहुत दर्द रहने लगता है।
3 / 7
आज की अनहेल्दी लाइफस्टाइल में लोग कई तरह की बीमारियों से परेशान रह रहे हैं। यूरिक एसिड को बढ़ाने में प्यूरीन नाम प्रोटीन का सबसे बड़ा हाथ होता है। बता दें कि यूरिक एसिड शरीर में तब बनता है जब शरीर प्यूरीन का संसाधन करता है यानी उसको छोटे-छोटे चीजों में तोड़ता है।
4 / 7
यूरिक एसिड की समस्या से बचने के लिए दही, चावल, ड्राई फ्रूट्स, दाल और पालक का सेवन करने से बचें इन सभी चीजों में प्रोटीन ज्यादा मात्रा में मौजूद होती है जो इस समस्या को बढ़ा देती है।
5 / 7
रात को सोने से पहले दूध या दाल का सेवन न करें ऐसा करने से शरीर में यूरिक एसिड जमा होने लगता है। इसके अलावा छिलके वाली दाल से भी पूरी तरह परहेज रखें।
6 / 7
अगर आपको नॉनवेज खाना काफी पसंद है तो मीट, अंडा, मछली का सेवन तुरंत बंद कर दें क्योंकि इन चीजों के सेवन से शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा में बढ़ोतरी होती है।
7 / 7
पानी पीने के नियमों का पालन जरूर करें। खाना खाते समय पानी का सेवन न करें। खाना खाने के एक घंटे बाद या डेढ़ घंटे पहले पानी पिए। खाना के साथ बहुत हल्की मात्रा में ही पानी पियें।
टॅग्स :हेल्थ टिप्सडाइट टिप्सहेल्थी फूडकोरोना वायरस लॉकडाउन
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यHealth Tips: महिलाएं 35 की उम्र के बाद जरूर कराएं ये टेस्ट

स्वास्थ्यConstipation Awareness Month 2023: कब्ज से जूझ रहे लोगों को नहीं खानी चाहिए ये चीजें, वरना बढ़ जाएगी परेशानी

स्वास्थ्यक्यों बढ़ रही है माइग्रेन की तकलीफ? जानें इसके कारण और उपाय

स्वास्थ्यसर्दियों में आपके फेफड़ों का ख्याल रखेंगे ये 7 सुपरफूड्स, रहेंगे हेल्दी

स्वास्थ्यसर्दियों में नमक के पानी से गरारे करने से क्या सच में दूर होती है गले की खराश, जानिए इसका सच

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्य34 JN.1 Covid: कर्नाटक, महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के नए वैरिएंट के ताजा मामले सामने आए, मचा हड़कंप

स्वास्थ्यCovid 19 JN.1: कोरोना के नए वैरिएंट जेएन.1 की रफ्तार तेज, भीड़-भाड़ से बचने की सलाह

स्वास्थ्यछुट्टियों के दौरान शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को ठीक रखेंगे ये उपाय, बरतें ये सावधानी

स्वास्थ्यNew coronavirus variant JN.1 detected: केरल में हड़कंप, 24 घंटे में 128 मामले और एक की मौत, देश भर में तेजी से बढ़ रहे रोगी, 628 नए मरीज

स्वास्थ्यCovid-19 JN.1 Variant: कोरोना के नए वेरिएंट से बचने के लिए दोबारा लगवानी होगी वैक्सीन? जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट