लाइव न्यूज़ :

COVID-19 vaccine: कोरोना के खिलाफ ऑक्सफोर्ड वैक्सीन 90% असरदार, फिर भी शोधकर्ताओं को संदेह, जानिये कारण

By उस्मान | Published: November 25, 2020 11:42 AM

Open in App
1 / 10
कोरोना वायरस से निपटने के लिए कई देश कोरोना वैक्सीन बनाने की दौड़ में हैं। कई टीकों का परीक्षण अंतिम चरण में है। इस समय भारत को ऑक्सफ़ोर्ड-एस्ट्राज़ेनेका वैक्सीन से बहुत उम्मीद है।
2 / 10
सीरम इंस्टीट्यूट द्वारा तैयार किए जा रहे इस टीके ने 90 प्रतिशत अच्छे परिणाम दिखाए हैं।
3 / 10
जिन कंपनियों ने कोरोना वैक्सीन विकसित की है, उन्होंने कोई गंभीर परिणाम नहीं होने का दावा किया है। हालांकि, शोधकर्ता अभी भी टीकों की सुरक्षा पर सवाल उठा रहे हैं।
4 / 10
चीन दो, रूस दो, संयुक्त राज्य अमेरिका के फाइजर, ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी द्वारा विकसित किए गए टीके मुख्य दौड़ में हैं। कुछ टीकों को 94 प्रतिशत प्रभावी और कुछ को 90 प्रतिशत प्रभावी दिखाया है।
5 / 10
अभी यह कहना जल्दबाजी होगा कि टीका कितने दिनों तक सुरक्षा प्रदान करेगा। बीमारियों के लिए कई टीके हैं जो जीवन भर के लिए उन बीमारियों से बचाते हैं। कुछ टीके केवल 90 दिनों की प्रतिरक्षा प्रदान करते हैं।
6 / 10
ऑक्सफोर्ड वैक्सीन के वैक्सीन विशेषज्ञ एड्रियन हिल के अनुसार, 'जिन लोगों को हमने टीका लगाया था, उन्हें एक महीने के लिए अस्पताल नहीं जाना पड़ा। यह अच्छी बात है कि दुनिया के तीन सबसे अच्छे टीके अंतिम चरण में हैं.
7 / 10
कोरोना वायरस वास्तव में एक समूह है जो सर्दी, खांसी और अन्य बीमारियों का कारण बनता है। अमेरिकी संक्रामक रोग विभाग के प्रमुख डॉ. एंथोनी फ़ूची ने कहा कि कोरोना वायरस, ड्रग इम्युनिटी का इतिहास छह महीने से एक साल तक रहता है।
8 / 10
डॉक्टर अतनु विश्वास के अनुसार, SARS और MERS में एंटीबॉडी का स्तर एक या दो साल में काफी कम हो गया। कुछ शोधों के अनुसार, कोरोना के रोगी ठीक हो गए, लेकिन कुछ महीनों के बाद उनमें एंटीबॉडी विकसित नहीं हुई।
9 / 10
इस वजह से, कई लोग सोचते हैं कि कोरोना वैक्सीन के साथ भी यही होगा। टीका डेढ़ साल तक अप्रभावी हो सकता है। उसी समय, कोरोना के टीके एक ही आबादी में अलग-अलग प्रतिक्रियाएं हो सकते हैं।
10 / 10
यदि टीकाकरण के बाद प्रतिरक्षा लंबे समय तक नहीं रहती है, तो कोरोना को फिर से टीकाकरण करना होगा। यदि ऐसा होता है, तो अंतिम व्यक्ति को कोरोना वैक्सीन बहुत देर से मिलने की संभावना है। इसके लिए बड़ी मात्रा में वैक्सीन की भी आवश्यकता होगी।
टॅग्स :कोरोना वायरसकोविड-19 इंडियाहेल्थ टिप्समेडिकल ट्रीटमेंट
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यH5N1 Bird Flu Pandemic: दुनिया पर मंडरा रहा है एक और महामारी का खतरा, कोविड-19 से ज्यादा विनाशकारी है ये वायरस

भारतLok Sabha Elections 2024: "मोदी सरकार ने मुफ्त कोविड टीकाकरण विपक्ष और सुप्रीम कोर्ट के दबाव में किया था", जयराम रमेश का केंद्र सरकार पर एक और हमला

भारतBenefits Of Jeera: जीरा केवल जायका नहीं बढ़ाता, जान भी बचा सकता है, जानिए इसके 5 आयुर्वेदिक गुण

स्वास्थ्यब्लॉग: धरती पर सेहत का अनमोल खजाना है गाजर

स्वास्थ्यBenefits Of Lemon: नींबू मोटापे को कम करता है, त्वचा में लाता है निखार, जानिए नींबू के कमाल के फायदे

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यHeat Stroke: गर्मी का प्रकोप बढ़ने लगा है, हीटस्ट्रोक से बचने के लिए इन बातों का रखें ध्यान, बेहद काम के हैं ये टिप्स

स्वास्थ्यCAR-T Cell Therapy: कैंसर मरीजों के इलाज में राहत की उम्मीद!, स्वदेश में विकसित ‘सीएआर टी-कोशिका’ थेरेपी की शुरुआत, विदेश में खर्च 4 करोड़, जानिए इसके बारे में

स्वास्थ्यHeat wave safety tips: इस साल खूब सताएगी गर्मी, लू के प्रभाव से बचने के लिए अपनाएं ये उपाय, रखें इन बातों का ध्यान

स्वास्थ्यपरिवार की सुरक्षा में स्वास्थ्य बीमा योजनाएं: 2024 के लिए आपकी व्यापक मार्गदर्शिका, जानें डिटेल

स्वास्थ्यBenefits Of Bay Leaf: डायबिटीज से लेकर हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है तेज पत्ता, जानिए इसके 5 आयुर्वेदिक लाभ