लाइव न्यूज़ :

Cytomegalovirus: कोरोना से ठीक मरीजों को साइटोमेगालो वायरस का डर, दिल्ली के अपोलो अस्पताल में मिले 6 मरीज

By संदीप दाहिमा | Published: July 09, 2021 7:07 AM

Open in App
1 / 10
इस बीमारी से ठीक हो चुके मरीजों के लिए कोरोनावायरस एक चौंकाने वाली खबर है। कोरोना से ठीक हुए मरीज को साइटोमेगालोवायरस से संक्रमित पाया गया। ताजा आंकड़ों के मुताबिक दिल्ली में साइटोमेगालोवायरस के मरीज मिले हैं।
2 / 10
साइटोमेगालोवायरस के छह मरीजों को दिल्ली के अपोलो अस्पताल में भर्ती कराया गया है। कोरोना के करीब 20-30 दिन बाद इन मरीजों में साइटोमेगालोवायरस का पता चला था। इन मरीजों का फिलहाल दिल्ली में इलाज चल रहा है। लेकिन डॉक्टरों ने मरीजों से इस बीमारी का ध्यान रखने की अपील की है.
3 / 10
हालांकि अभी कोरोना संक्रमितों की संख्या नियंत्रण में है, लेकिन पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक अपोलो अस्पताल में इलाज के लिए भर्ती मरीजों में कोरोना के गंभीर लक्षण पाए गए। फिर इन मरीजों को कोरोना से ठीक होने के लिए स्टेरॉयड दवाएं दी गईं। लेकिन दवा का ओवरडोज घातक हो सकता है।
4 / 10
मरीजों ने स्टेरॉयड दवाओं को कोविड नकारात्मक के रूप में रिपोर्ट किया। लेकिन उन्होंने साइटोमेगालोवायरस (CMV) के लक्षण दिखाए। डॉक्टरों ने कहा कि पिछले महीने कोविड 19 के बाद छह लोगों में सीएमबी का पता चला था।
5 / 10
अपोलो अस्पताल के डॉक्टर अतहर अंसारी ने कहा कि सीएमवी के लक्षण इस बात पर निर्भर करते हैं कि शरीर का कौन सा हिस्सा प्रभावित है। यदि संक्रमण फेफड़ों पर है, तो रोगी को बुखार होगा। सांस लेने में तकलीफ के साथ-साथ सीने में दर्द और खांसी भी होगी।
6 / 10
(Cytomegalovirus) के लक्षणों को ध्यान में रखते हुए, कई प्रकार हैं। बुखार और थकान जैसे गंभीर लक्षण होते हैं। यह आंखों, मस्तिष्क या शरीर के किसी भी हिस्से को नुकसान पहुंचा सकता है। या हो सकता है कि कोई अलग लक्षण न हों।
7 / 10
मरीजों को इलाज के लिए अपोलो अस्पताल में भर्ती कराया गया। उन्होंने हाइपोक्सिया, निमोनिया और गुर्दे की सूजन का अनुभव किया। साइटोमेगालोवायरस एचआईवी से संक्रमित लोगों में अधिक आम है।
8 / 10
साइटोमेगालोवायरस उन लोगों में पाया जाता है जिनके पास सीडी 4 की संख्या कम है, कैंसर से संबंधित सर्जरी हुई है, या ऐसी दवाएं ली हैं जो प्रतिरक्षा को कम करती हैं। कोविड 19 या तो ठीक करने के लिए स्टेरॉयड दवा लेने से भी प्रतिरक्षा कमजोर होने का खतरा होता है।
9 / 10
साइटोमेगालोवायरस ऐसे लोगों के शरीर पर हमला करता है। साइटोमेगालोवायरस से संबंधित संक्रमण सबसे पहले 80-90% भारतीय आबादी में होते हैं। लेकिन इम्युनिटी मजबूत होने के कारण इसका असर या लक्षण कहीं भी नजर नहीं आता है। लेकिन अगर रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाए तो ये लक्षण दिखाई देते हैं।
10 / 10
पिछले 24 घंटे में देशभर में कोरोना के 45,892 मामले सामने आए हैं. अब तक 817 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं, देश में कोरोनरी हृदय रोग के मरीजों की कुल संख्या 3 करोड़ 07 लाख 09 हजार 557 पहुंच गई है। देश में इस समय 4 लाख 60 हजार 704 कोरोना मरीजों का इलाज चल रहा है.
टॅग्स :कोरोना वायरसकोविड-19 इंडियादिल्ली में कोरोना
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यCovid Surge in India: 475 नए मामले, कर्नाटक के तीन, छत्तीसगढ़ के दो और असम का एक संक्रमित की मौत, देखें आंकड़े

स्वास्थ्यCovid 19 JN.1 Updates: दिल्ली में कोविड-19 सब वेरिएंट जेएन.1 के 24 मामले सामने आए

स्वास्थ्यCovid Surge in India: 605 नए मामले, केरल के दो, कर्नाटक और त्रिपुरा का एक-एक संक्रमितों की मौत, ‘जेएन.1’ के कारण मामलों में तेजी

स्वास्थ्यCOVID-19 case updates: 24 घंटे में 774 नए केस, तमिलनाडु और गुजरात में कोविड-19 के एक-एक मरीज की मौत, ठंड और वायरस के नए उपस्वरूप ‘जेएन.1’ के कारण तेजी

स्वास्थ्यCovid-19 Virus: भारत में कोरोना का कहर, 24 घंटो में 12 की मौत, तेजी से बढ़े वायरस के मामले

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यहड्डियों के स्वास्थ्य के लिए आजमाएं ये टिप्स, ऐसे बनाएं मजबूत, जानिए आहार में क्या चाहिए शामिल

स्वास्थ्यJoint Pain In Winter: सर्दियों में बढ़ जाता है घुटनों का दर्द, जानें क्या है इसके कारण और बचाव

स्वास्थ्यBLOOD BANK: ...ताकि जरूरतमंदों को न होने पाए खून की कमी 

स्वास्थ्यCOVID-19 case updates: कोविड संक्रमण के 761 मामले, 12 लोगों की मौत, केरल में कोरोना विस्फोट, 1249 केस, जानें अन्य राज्य का हाल, देखें अपडेट

स्वास्थ्यCovid-19 JN.1 variant: 12 राज्यों में चार जनवरी तक जेएन.1 केस 619, कर्नाटक में हालत गंभीर, 199 मामले दर्ज, जाने केरल , महाराष्ट्र, गोवा, गुजरात और आंध्र प्रदेश का हाल